नवाचार और संस्कार शिक्षा की विद्यालय-त्रयी

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष संवाददाता। नवाचार और संस्कार की संकल्पना को साकार करती विद्यालय-त्रयी संस्कार विद्या, विद्या निकेतन और किड्ज वल्र्ड के प्रबंधन की ओर से विरासत श्रृंखला समारोह 2019 का आयोजन किया गया, जिसमें स्कूल समूह के बड़े विद्यार्थियों के साथ नन्हें विद्यार्थियों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

विरासत श्रृंखला में दादा-दादी सम्मान समारोह और भव्य मुशायरा सह कविसम्मेलन का भी आयोजन किया गया।

विद्यालय समूह के संस्थापक प्रबंध निदेशक सुरेश कुमार गुप्ता, मुख्य कार्य अधिकारी आनंद प्रकाश और उप मुख्य कार्य अधिकारी विद्या सागर ने अपने संबोधन में बताया कि अथक मेहनत, लगन और सोच के साथ दशकों मे तीनों स्कूलों की संकल्पना को साकार किया गया है, ताकि इस ग्रामीण अंचल में रहने वाले परिवारों के बच्चों को बड़े शहरों जैसी शिक्षा मुहैया हो सके। सुरेश कुमार गुप्ता ने कहा कि विद्यालय समूह में विज्ञान-दृष्टि के विस्तार के प्रयास का आकलन इस बात से किया जा सकता है कि आवासीय सुविधा से लैस संस्कार विद्या की प्रयोगशाला राज्य की श्रेष्ठ प्रयोगशालाओं में है, जो डा. सीवी रमन और डा. जेसी बोस और डा. कलाम के नाम पर हैं। आनंद प्रकाश ने कहा कि विद्या निकेतन के चार दशकों के इतिहास में यह रिकार्ड है किविद्यालय के विद्यार्थी पिछले 24 सालों से 10वीं परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। जबकि नन्हें बच्चों का किड्जवल्र्ड में इस बात पर जोर है कि बच्चों को सीखने के साथ उनकी क्षमता की पहचान भी हो।
(तस्वीर : फेसबुक वाल से)

व्यापारी भयमुक्त होकर करें कारोबार

पटना/डेहरी-आन-सोन (विशेष संवाददाता)। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की पटना में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय ने कहा कि व्यापारी भयमुक्त होकर कारोबार करें। उन्होंने कहा कि किसी परेशानी की स्थिति में व्यापारी उन्हें सीधे पत्र लिखें। वे निश्चिंत रहें कि अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी। संगोष्ठी में बियाडा (बिहार आद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण) के प्रबंध निदेशक आरएस श्रीवास्तव ने बिहार के प्रथम ज्वेलरी पार्क के प्रस्ताव के लिए अपनी सहमति प्रदान की। ईब्जा (इंडियन बुलियन ज्वेलर्स) के राष्ट्रीय महासचिव सुरेन्द्र मेहता, अशोक वर्मा, पंकज अरोड़ा ने कहा कि बिहार के व्यवसायियों और सरकार को बेहतर समन्वय बनाकर काम करने की आवश्यकता है। डेहरी-आन-सोन स्थित ज्वेलरी के युवा कारोबारी और ईब्जा की बिहार इकाई के निदेशक धीरज कुमार कश्यप उर्फ टिंकू कश्यप ने केंद्र सरकार के प्रतिनिधि अधिकारियों और ज्वेलरी कारोबारियों के बीच संवाद में स्वाइप मशीन चार्ज में कटौती की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट किया, जिस पर आरंभिक सहमति प्रदान की गई है। इस संगोष्ठी में टिंकू कश्यप को भी उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। संगोष्ठी में प्रदेश और देश के सैकड़ों ज्वेलरी कारोबारियों ने भाग लिया।
(रिपोर्ट और तस्वीर : निशांत राज)

खेल से समाज में होता है सांस्कृतिक चेतना का विस्तार

करगहर (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। रोहतास जिला के करगहर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत बभनी उच्च विद्यालय परिसर में आयोजित समारोह में क्रिकेट टुर्नामेन्ट के खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय लोक समता पार्टी की प्रदेश सचिव और रोहतास जिला परिषद सदस्य सीमा कुशवाहा ने पुरस्कार प्रदान किया। अपने संबोधन में सीमा कुशवाहा ने कहा कि खेल का महत्व स्वस्थ शरीर के निर्माण करने और समाज के बीच सांस्कृतिक चेतना का प्रसार करने में है। स्वस्थ शरीर में ही तेजस्वी बुद्धि का विकास होता है।
(वाह्टएप सूचना)

लक्ष्मीकांत मुकुल को देवशरण पांडेय स्मृति सम्मान

बक्सर (सोनमाटी संवाददाता)। साहित्यिक तीर्थस्थल आचार्य शिवपूजन सहाय की जन्मभूमि उनवांस गांव में सावित्री प्रमोद शंकर सोशल एडुकेशनल वेलफेयर सोसाइटी के वार्षिकोत्सव में लक्ष्मीकांत मुुकुल को देवशरण पांडेय स्मृति सम्मान प्रदान किया गया। बक्सर के सुदूर ग्रामीण अंचल में सचिव डा. वैरागी प्रभाष कुमार चतुर्वेदी और प्राचार्य के निर्देशन में शिक्षा का अलख जगा रहे इस विद्यालय में संस्कार और नवाचार पर जोर है। इसकी स्थापनाप्रमोद शंकर चौबे ने की थी। विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत विज्ञान-तकनीक आधारित माडल (प्रदर्श), कलात्मक रंगोली और प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम ने दर्शकों, पर्यवेक्षकों, श्रोताओं को प्रभावित किया।
(व्हाट्सएप सूचना)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.