भारत के सोन नद अंचल (बिहार) केन्द्रित साप्ताहिक समाचार-विचार पत्र सोनमाटी का नया अंक बाजार में

भारत के सोन नद अंचल (बिहार) केन्द्रित साप्ताहिक समाचार-विचार पत्र   सोनमाटी का नया अंक बाजार में –>> (इस अंक में )>>

1. संक्षिप्त संपादकीय : आधार में सुधार (संपादक की कलम से)
बैंक खाता खुलवाने या सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड देना जरूरी नहीं है। आधार कार्ड के लिए दबाव बनाने पर बैंक और टेलीकाम कंपनियों को जुर्माना भरना पड़ सकता है और जेल भी हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केेंद्र सरकार ने प्रिवेंशन आफ मनी लान्ड्रिंग एक्ट और भारतीय टेलीग्राफ एक्ट में संशोधन कर दिया है। हाई कोर्ट ने यह कहा था कि यूनिक आईडी का वेलफेयर स्कीम और राष्ट्रहित के लिए ही इस्तेमाल हो सकता है। कानून में किए गए संशोधन के मुताबिक, आधार आथेंटिकेशन करने वाली कोई संस्था यदि डेटा लीक के लिए जिम्मेदार पाई जाती है तो 50 लाख रुपये तक जुर्माना और 10 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। हालांकि इस संशोधन को फिलहाल संसद की मंजूरी बाकी है। बहरहाल, अब यह अधिकार मिल गया है कि कोई चाहे तो आधार की जानकारी दे या नहीं दें। -कृ. कि.

2. जो पाया, उसे लौटाना ही सबसे बड़ी सेवा (मुखपृष्ठ रिपोर्ट भूपेंद्रनारायण सिंह/निशान्त राज)
3. रिपोर्ट कार्ड : लुटेरों, चोरों-हत्यारों की भी है सियासी तैयारी (कृष्ण किसलय का समाचार विश्लेषण)
4. सोन अंचल में रंगयात्रा : अंगूर की बेटी, पैसा बोलता है से समाज ने क्या दिया त (सोन नद तट के सबसे बड़े शहर डेहरी-आन-सोन के हिन्दी रंगमंच पर निशान्त राज की रिपोर्ट)। 25 सालों में शीर्ष पर पहुंचा प्रतियोगिता का सफर (कार्यालय प्रतिनिधि)।
5. सत्ता में आएं कि न आएं नीतीश, उपेन्द्र कुशवाहा यहां से लड़ेंगे? टिकट इलियास हुसैन के बेटा या बीवी को? (विशेष प्रतिनिधि की रिपोर्ट)।
6. जिंदगी में विज्ञान के दखल की झलक (डेहरी-आन-सोन में सनबीम स्कूल की निशांत राज और सासाराम से संतपाल स्कूल की अर्जुन कुमार की खबर)
7. प्रतिबिम्ब स्तंभ में जिज्ञासा : पृथ्वी पर क्या सचमुच पहुंच चुके हैं एलियन! (वरिष्ठ स्तंभकार कृष्ण किसलय का आलेख )
8. वातायन स्तंभ में सवाल : हमसे स्कूल दूर या हम ही स्कूल से बाहर? (दिल्ली से शिक्षा भाषा पौडोगोजी विशेषज्ञ कौशलेन्द्र प्रपन्न)। कविता में गांव : ओ, धान… (पटना से लता प्रासर की कविता)
9. देश स्तंभ में : साठ सालों से शिविरों में हैं तिब्बती शरणार्थी (अवधेश कुमार सिंह की विशेष रिपोर्ट)
10. देशान्तर स्तंभ में नाभकीय संलयन : चीन में सूर्य को पृथ्वी पर उतारने की कवायद। (दिल्ली से साइन्स ब्लागर विज्ञान संचारक प्रदीप कुमार का लेख)
11. सोन अंचल में : एनआई – ट्रेनों के सरपट दौडऩे की नई तकनीक (सोननगर, औरंगाबाद से मिथिलेश दीपक की रिपोर्ट)। बाल विकास विद्यालय पर कब्जा जमाने के लिए लायन्स क्लब को किया गया बाहर (सासाराम से अर्जुन कुमार की खबर)। युवा डाक्युमेन्ट्री फिल्म निर्माता, निर्देशक, रंगकर्मी, लेखक धर्मवीर भारती को विद्यावाचस्पति सारस्वत सम्मान की तस्वीर। और, पिछले दिनों में सूचना-संक्षेप (विवेकानंन्द स्कूल में श्रद्धा अर्पण, शाहाबाद के नए डीआईजी, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का पालीथिन विरोधी शपथ, सिद्धेश्वर पब्लिक स्कूल में कंबल वितरण, भोजपुरी भाषा के लिए मैराथन, सोन तट पर डिहरी चेस क्लब का लिट्टी-चोखा।

हिन्दी में आंचलिक पत्रकारिता के ध्वजवाहक सोनमाटी मीडिया समूह

यानी प्रिंट एडीशन सोनमाटी (साप्ताहिक समाचार-विचार पत्र) और डिजिटल एडीशन सोनमाटीडाटकाम (सोन नद अंचल केन्द्रित ग्लोबल न्यूज-व्यूज वेबपोर्टल) की संपादकीय व तकनीकी टीम :
कृष्ण किसलय (समूह संपादक), निशान्त राज (प्रबंध संपादक), संपादक मंडल कन्टेन्ट समन्वय उपेन्द्र कश्यप, मिथिलेश दीपक, अवधेशकुमार सिंह। साथ में, संदीप कुमार, मेरठ (आईटी समन्वय), मौर्या होस्टिंग, पटना (सर्वर संचालन-नियंत्रण) और अपने-अपने स्थान पर संवाददाताओं की रिपोर्टिंग टीम।

वर्ष 1979 में स्थापित चार दशक पुराना भारत का हिन्दी में एक सर्वश्रेष्ठ अग्रणी लघु मीडिया ब्रांड
पंजीकृत कार्यालय : सोनमाटी-प्रेस गली, जोड़ा मंदिर, न्यू एरिया, पो.डालमियानगर-821305, डेहरी-आन-सोन, जिला रोहतास (बिहार)
E-mail : sonemattee@gmail.com   Ph.: 9708778136, 9955622367

चित्र में ये शामिल हो सकता है: 3 लोग, मुस्कुराते लोग
चित्र में ये शामिल हो सकता है: 2 लोग
चित्र में ये शामिल हो सकता है: 6 लोग, मुस्कुराते लोग
चित्र में ये शामिल हो सकता है: 1 व्यक्ति

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.