रूटरिले इंटरलाकिंग : स्थापित हुई रेलगाड़ी परिचालन की नई तकनीक, वीरेंद्र पासवान और अन्य रेलकर्मी हुए सम्मानित

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-वरिष्ठ संवाददाता। भारतीय रेल के ग्रैंडकार्ड लाइन पर सोन नद पर डेहरी-आन-सोन और सोननगर के बीच बनी तिहरी लाइनों वाले लिंक पुल के दोनों रेलस्टेशनों पर पूर्व-मध्य रेल जोन की महत्वाकांक्षी रूटरिले इंटरलाकिंग का कार्य पूरा होने पर वरिष्ठ रेलकर्मी वीरेंद्र पासवान को रेल जोन की ओर से विशेष सेवा सम्मान प्रदान किया गया। इस सम्मान का प्रमाणपत्र पूर्व-मध्य रेल जोन के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी और पं.दीनदयालनगर रेल मंडल के मंडल प्रबंधक पंकज सक्सेना ने संयुक्त रूप से दिया। रूटरिले इंटरलाकिंग रेलगाड़ी परिचालन की नई तकनीक है। भारतीय रेल द्वारा निर्मित सोनब्रिज पर बना नया पुल देश का पहला रेल पुल है, जिस पर एक साथ तीन ट्रेनों का परिचालन आरंभ किया गया है। रूटरिले इंटरलाकिंग का कार्य संपन्न होने पर इसमें स्थानीय स्तर पर अग्रणी और बतौर टीम लीडर योगदान देने वाले श्री पासवान और अन्य रेलकर्मियों को भी अंगवस्त्र, प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। श्री पासवान को विशिष्ट सेवा सम्मान मिलने पर राजद के जनप्रतिनिधियों, नेताओं और जिले के समाजसेवियों ने बधाई दी। रेलवे में नौकरी मिलने से पहले वीरेंद्र पासवान पूर्व युवा राजद के प्रदेश सचिव और रोहतास जिला प्रवक्ता के पद पर सक्रिय थे। श्री पासवान कहानी भी लिखते हैं और इनकी कहानियां विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं।
(रिपोर्ट व तस्वीर : वारिस अली)

 

विकास बने सातवींनगर क्रिकेट चैंपियनशीप के मैन आफ दि मैच

डालमियानगर (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। हिमांशु फाउंडेशन और बाबा वीर कुंवर क्लब की ओर से डालमियानगर खेल मैदान में सातवीं नगर चैंपियनशीप क्रिकेट टूर्नामेंट (2018-19) के मैन आफ दि मैच विकास कुमार को और मैन आफ दि सिरीज धोनी को घोषित किया गया। क्रिकेट मैच का फाइनल मुकाबला डेहरी-डालमियानगर के वार्ड संख्या 06 की टीम और वार्ड संख्या 28 की टीम के बीच हुआ, जिसमें वार्ड 28 की टीम विजेता बनी। इसी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी शुरू की। विकास कुमार के 103 रन के साथ इस टीम ने 15 ओवर में 150 रन बनाया। जबकि वार्ड 28 की टीम के जवाब में खेलने उतरी वार्ड संख्या 06 की टीम ने 147 रन बनाकर आल आउट हो गई। इस तरह रोमांचक मुकाबला में वार्ड 06 की टीम मात्र 03 रन से हार गई। इस टीम का पहला विकेट पहले ओवर में ही गिर गया था। इस टीम के मोनू ने सर्वाधिक 77 रन बनाए।
वार्ड 28 की टीम के विकास को मैन आफ दि मैच और वार्ड 06 की टीम के धोनी को मैन आफ दि सीरिज घोषित किया गया। वार्ड संख्या 06 की टीम के क्रिकेट खिलाड़ी जुबेर को बेस्ट बालर और वार्ड 28 के रौशन को बेस्ट क्षेत्ररक्षक घोषित किया गया। क्रिकेट के चैंपियनशीप की अम्पायरिंग कात्यानी और शिशिर कुमार ने की।
आरंभ में स्वागत करते हुए क्रिकेट चैंपियनशीप के आयोजक रवि शेखर ने जानकारी दी कि डालमियानगर खेल का मैदान भारत के कई क्रिकेट, वालीबाल और फुटबाल मैचों की शीर्ष प्रतिस्पर्धा का भी साक्षी ऐतिहासिक रहा है। इस मैदान में इन्डियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और नामचीन क्रिकेटर सबा करीम शतक बना चुके हैं। इसी मैदान में फुटबाल खेलने वाले नौशाद आलम उर्फ गुड्डू आज बिहार फुटबाल टीम के कोच हैं और इन्हें आरबीआई में अपने बेहतर खेल प्रदर्शन से ही नौकरी प्राप्त की थी। डालमियानगर खेल के मैदान में अंतरराष्ट्रीय स्तर के महिला फुटबाल और बैडमिंटन की प्रतिस्पर्धा भी हो चुकी है। अंत में प्रो. रणधीर सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर भोजपुरी सिनेमा के कलाकार ओम प्रकाश सिंह, सुमन सिंहानिया और आंचल के साथ अन्य कलाकारों ने भी गायन, नृत्य और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
(रिपोर्ट व तस्वीर : निशान्त राज)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.