विज्ञान प्रदर्शनी : छात्राओं ने अभिरुचि, कल्पना और दक्षता को दिया तकनीकी आकार

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष प्रतिनिधि। विद्या निकेतन विद्यालय समूह में परिणाम दिवस सह अभिभावक-अध्यापक सभा के अवसर पर आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में उच्च कक्षाओं की छात्राओं ने अपनी अभिरुचि के अनुरूप अपनी कल्पना और अपनी दक्षता को भिन्न-भिन्न तकनीकी आकार प्रदान किया।

इस आयोजन में विद्यालय समूह के विद्या निकेतन, संस्कार विद्या और किड्ज वल्र्ड के एक हजार से अधिक अभिभावकों ने अपने-अपने पाल्य (स्टुडेन्ट) के साथ भाग लिया और रिजल्ट (परीक्षा परिणाम) प्राप्त किया।
मिलता है प्रतिभा को विस्तार : सुरेशकुमार गुप्ता
अभिभावकों, अध्यापकों और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्या निकेतन विद्यालय समूह के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) सुरेशकुमार गुप्ता ने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी जैसे आयोजन से विद्यार्थियों में उसकी कल्पना, अभिरुचि और दक्षता का विकास-विस्तार होता है। इससे प्रतिभा निखरती और अपने को नए रूप में गढ़ती भी है। ऐसे आयोजन से यह भी पता चलता है कि आज के विद्यार्थी क्या सोचते हैं? विद्यालय समूह के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) अधिकारी आनन्द प्रकाश ने कहा कि इससे न केवल विद्यार्थियों की सोच और रूचि की जानकारी मिलती है, बल्कि शिक्षकों के इनोवेशन का भी पता चलता है। विद्यालय समूह के डिप्टी सीईओ विद्या सागर ने कहा कि परिणाम दिवस, अभिभावक सभा और विज्ञान प्रदर्शनी तीनों के संयोजित प्रयोग में स्कूल टीम व स्टुडेंट-गार्जियन की भागीदारी वाला बेहतर पहल है।
अभिभावकों के सुझाव पर सामूहिक साझेदारी के साथ हुआ विचार-विमर्श
विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए और अवलोकनार्थ रखे गए जेसीबी, वाटर-साइकिल, कूलर, जुबली पार्क, ज्वालामुखी, राकेट, प्राकृतिक परिवेश, झील-झरना आदि प्रदर्शोंंं (क्राफ्ट) पर विद्या निकेतन की तीन सदस्यीय टीम (विद्या सागर, राजेश पांडेय, अविनाश कुमार) ने निर्णय दिया। विद्या निकेतन के प्राचार्य सरयू प्रसाद, संस्कार विद्या के प्राचार्य एके मिश्र, किड्ज वल्र्ड के प्राचार्य मोजाबिर आलम व प्रशासक एस. कुमार ने अभिभावकों की ओर से निर्धारित-प्रपत्र में प्राप्त सुझाव पर चर्चा की और अपने अनुभव व स्थिति को साझा किया। इस आयोजन की तैयारी और संपादन में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं और गैर शिक्षण कर्मियों ने हिस्सा लिया

 

हनुमान मंदिर में मनाई गई वाल्मिकी जयंती, खीर-प्रसाद का वितरण

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष संवाददाता। शरद पूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय हनुमान मंदिर में वाल्मिकी जयंती मनाई गई।

इस आयोजन में संस्कार विद्या ग्रुप के सीएमडी सुरेश कुमार, सीईओ आनंद प्रकाश, लेखक-पत्रकार उपेंद्र कश्यप, वार्ड पार्षद प्रमोद कुमार सिंह उफऱ् मंटूश, हनुमान मंदिर कमिटी के सचिव सुरेश कुमार, रामजी प्रसाद केशरी, पूजा-व्यवस्था प्रमुख पप्पू कुमार गुप्ता, सुनील केशरी, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि प्रशांत कुमार, दिनेश कुमार, लोक कलाकार चन्दन कांस्यकार, संजय प्रसाद चुन्नू, रोहित कुमार, कृष्णा केशरी, सुनील शौंडिक, अशोक कुमार, भरत गोस्वामी आदि ने सक्रिय भाग लिया।

दीप प्रज्ज्वलन और महाआरती के सामूहिक भागीदारी के बाद खीर-प्रसाद का वितरण किया गया। इस अवसर पर अनुमण्डल न्यायिक दंडाधिकारी संतोष कुमार, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी सिद्धार्थ पांडेय, डा. धीरेंद्र कुमार, एसआई पंकज कुमार और एएसआई किरण कुमार को सम्मानित किया गया।

 

शौैचालय के लिए चला रहे घर-घर जाकर उत्प्रेरित करने का कार्यक्रम

दाउदनगर (औरंगाबाद)-सोनमाटी संवाददाता। गांव-गांव और घर-घर जाकर लोगों को अपने-अपने घर में शौचालय बनाने के लिए भाजपा के मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र यादव द्वार अपने पंचायत में उत्प्रेरण का कार्य किया जा रहा है, ताकि उनका पंचायत जल्द ओडीएफ घोषित हो सके। घर-घर जाकर संपर्क करने और शौचालय के प्रेरित करने के इस कार्यक्रम में सुरेंद्र यादव के साथ पंचायत रोजगार सेवक नित्यानंद, कृषि सलाहकार संजीत सिंह, जयराम शर्मा, वीरेंद्र सिंह आदि शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ओडीएफ का राष्ट्रीय अभियान पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने, शरीर के स्वास्थ्य और शुद्ध हवा के लिए है। श्रमिक परिवारों को सक्रिय भागीदारी के साथ यह बताया जा रहा है कि शौचालय के कुदाल उठाकर अपना श्रमदान करो और सरकार की ओर से प्राप्त सुविधा का उपयोग करो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.