संस्कृति के संवरने से ही बनता है संस्कारित समाज : डा. प्रकाश चंद्रा

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष प्रतिनिधि। संस्कृति के संवरने से ही बेहतर संस्कारित समाज का निर्माण होता है। मनुष्य जीवन के लिए नृत्य-संगीत का महत्व सभ्यता की आधारशिला रखे जाने के समय से ही है। गुफाओं में भी मौजदू शैल चित्र और आदिवासी समाज की जीवंत प्राकृत संस्कृति इस बात के उदाहरण हैं। यह बातें समाजसेवी और बीएड कालेज के सचिव डा. प्रकाश चंद्रा ने दाउदनगर में कला प्रभा संगम के डांस क्लास (नृत्य पीठ) के उद्घाटन की औपचारिकता के बाद कही। डांस क्लास का शुभारंभ शहर के वार्ड नंबर 13 में डा. प्रकाश चंद्रा और डा. मनोज कुमार, सुर संग्राम के उपविजेता कौशल किशोर मंडल द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।
डा. प्रकाश चन्द्रा ने छोटे शहर में किसी संस्था की इस दिशा में सक्रियता पर संस्था, उसके सदस्यों को बधाई दी और युवाओं को कला के व्यापक संसार से श्रम, लगन व साधना के साथ जुडऩे का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि रोजी-रोटी और कारोबार की गहमागहमी के बावजूद हमारे जीवन में संगीत, नृत्य व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का महत्व है। कलात्मक संस्कार आदमी को शांत स्वभाव वाला बनाता है, सभ्य बनाता है। कला जीवन के तनाव और विचलन को कम करता है।

समारोह के आयोजक गोविंदा राज ने कहा कि डांस क्लब की शुरुआत के रूप में उनकी टीम का वर्षों का सपना आकार ग्रहण करने की दिशा में बढ़ चुका है। पटना निवासी मास्टर ऋषि कुमार, पूर्व जिला पार्षद राजीव कुमार (बबलू), औरंगाबाद जिले के एकमात्र गिटार वादक सनियाल, रवि पाण्डेय, चिंटू मिश्रा, मुकेश मिश्रा, राव मनीष यादव, ग़ुलाम रहबर, अरुण कुमार गुप्ता, ओमप्रकाश गुप्ता आदि ने संस्था और उसके कलाकारों को शुभकामनाएं दीं।

गजल गायकी पेश कर बांधा समा
इस अवसर पर संस्थान के गायक अलाउदीन खान ने अपनी गजल गायकी पेश कर समा बांधा, जिनके गायन पर साज (वाद्ययंत्रों) के साथ चंदन गुप्ता, अंजन सिंह विक्की ने संगत की। अंत में संस्था की ओर से निर्माता अतुल पाण्डेय, सचिव गोविन्दा राज ने आगत अतिथियों- कला प्रेंिमयों-साथियों को धन्यïवाद ज्ञापित किया।

(वेब रिपोर्ट व तस्वीर : निशांत राज)

 

स्वराज पार्टी का गोह, ओबरा प्रखंडों का दौरा, पीडि़त परिवारों का लिया जायजा

ओबरा/गोह/दाउदनगर(औरंगाबाद)-विशेष संवाददाता। औरंगाबाद जिले के गोह थाना में दर्ज कांड (संख्या 105-18) के आधार पर पुलिस ने चापुक पंचायत के कुंडवा गांव के सरयू रविदास को उग्रवादी गतिविधि में संलिप्त होने के आरोप में हथियार के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजने के मामले में स्वराज पार्टी के प्रतिनिधि मंडल ने पार्टी अध्यक्ष सोम प्रकाश (पूर्व विधायक) के नेतृत्व में दाउदनगर, गोह क्षेत्र का दौरा किया। पुलिस ने इस गांव के अन्य लोगों पर भी उग्रवादी गतिविधि में संलिप्त होने का आरोप लगाया है।
परिजनों ने कहा अब मजदूरी करते हैं हम
महेन्द्र रविदास की पत्नी मीना देवी, राजेन्द्र भुईयां की पत्नी समुद्री देवी, लक्ष्मण राम की पत्नी सुमित्रा देवी, महेन्द्र भुईयां की पत्नी सनफूला देवी, बागेश यादव की मां दुखनी देवी ने प्रतिनिधि मंडल के समक्ष बताया कि गरीबी, शोषण, बेरोजगारी के कारण इन लोगों ने पहले उग्रवाद का रास्ता अख्तियार किया था और जेल भी गए थे, मगर अब वे मजदूरी कर जीवनयापन कर रहे थे। इन सबका सरयू रविदास से कोई संबंध नहीं है, पर गांव का होने के कारण कांड में उनका भी नाम डाल दिया गया है। इस कारण इन लोगों का परिवार गांव छोड़कर भागा हुआ है, जिससे इनके सामने भूखमरी की समस्या खड़ी हो गई है।
किसी निर्दोष को नहींमिले सजा : सोम प्रकाश
प्रतिनिधि मंडल ने इस संबंध में गोह थानाध्यक्ष अरविंद कुमार से बात की। थानाध्यक्ष ने बताया कि मिली सूचना के आधार पर केस में अन्य लोगों का नाम दर्ज किया गया है। सोम प्रकाश ने कहा कि कानून का वसूल है कि निर्दोष को सजा नहीं मिलनी चाहिए। सरकार की नीति उग्रवादियों को उग्रवाद का रास्ता छोड़ कर मुख्य धारा में शामिल करने की है। यदि कोई पूर्व उग्रवादी अब मुख्य धारा में लौट आया है तो उसे जेल भेजने से उग्रवाद तो और बढ़ेगा।
हत्या, अपराध का क्रम जारी, विधि-व्यवस्था चौपट
स्वराज पार्टी के प्रतिनिधि मंडल ने पूर्व विधायक सोम प्रकाश के नेतृत्व में गोड़तारा (ओबरा थाना) का दौरकर मुन्ना हत्याकांड की वस्तुस्थिति से अवगत हुआ और मौके से ही पुलिस अधिकारियों से संपर्क कर त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया। ओबरा हाई स्कूल के पीछे बालभरत सिंह के इकलौते बेटे अवनीस कुमार उर्फ मुन्ना की हत्या गोली मारकर कर दी गई। सोम प्रकाश ने कहा है कि यदि पुलिस हत्यारों को गिरफ्तार नहींकर सकी तो मामले को उच्च स्तर पर उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य की विधि-व्यवस्था चौपट हो चली है और हर ओर हत्या, अपराध का क्रम जारी है।

(वेब रिपोर्ट व तस्वीर : उपेन्द्र कश्यप)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *