सरैयां गांव में सैकड़ों युवक-युवतियों ने किया रक्तदान


डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय संवाददाता। तिलौथू प्रखंड के निकटवर्ती सरैया गांव में अंजुमन हैदरी संगठन की ओर से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें जमुहार (डेहरी-आन-सोन) स्थित नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के चिकित्सकों और चिकित्साकर्मियों ने सहयोग किया।

मुहर्रम की 12वींतारीख को मोहम्मद हुसैन की याद में इस शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें नारायण मेडिकल कालेज के चिकित्सक डा. सुरेंद्र प्रसाद और ब्लड बैंक के प्रभारी संजीव पराशर ने कालेज के नर्सिंग व टेक्निकल स्टाफ ने भाग लिया। रक्तदान शिविर में एक सौ से अधिक संख्या में युवक-युवतियों ने अपना खून दिया।


रक्तदान है सबसे बड़ा दान
इस मौके पर अंजुमन हैदरी संगठन के सचिव एवं समाजसेवी मोहम्मद वकार ने कहा कि खून देना किसी की जिंगदी बचाने की तरह है, क्योंकि यही जमा किया गया खून किसी दुर्घटनाग्रस्त, बेहद जरूरतमंद बीमार के काम आता है। इसीलिए सभी तरह के दान में रक्तदान को श्रेष्ठ माना जाता है।

(रिपोर्ट व तस्वीर :

भूपेनद्रनारायण सिंह,

पीआरओ, एनएमसीएच)

 

 

 

अमन और भाईचारे के साथ मना मुहर्रम, कारीगरों ने बनाए बेहतरीन ताजिया

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-वरिष्ठ संवाददाता। मुस्लिम समाज का धार्मिक उपक्रम मुहर्रम शांति और सौहाद्र्र के साथ सम्पन्न हुआ। इस बार भिन्न-भिन्न तरह के संदेश देने वाले दर्जनों बेहतरीन व खूबसूरित ताजिया का बहुत बारीक कारीगरी व कशीदाकारी से निर्माण किया गया था। विभिन्न अखाड़ों में शामिल होकर खिलाडिय़ों ने लाठी-भाला- तलवार के खेल का प्रदर्शन किया और बाना (नाटकीय रूप) दिखाकर लोगों का मनोरंजन किया।

पुलिस प्रशासन चौकस,  हर ओर पुलिस के पुरुष के साथ महिला जवान भी तैनात
डेहरी-आन-सोन नगर में मुहर्रम का जुलूस अपने-अपने अखाड़ों के साथ थाना चौक, अंबेडकर चौक, सदर चौक बारह पत्थर, शिवगंज, इस्लामगंज, ईदगाह मोहल्ला, स्टेशन रोड, जकी बीघा, मणिनगर लालगंज, बालगोबिन्द बीघा, पाली रोड आदि जगहों से निकलकर डेहरी बाजार में बारापत्थर चौक पर सबके साथ मिले। जुलूस में व्यवस्था बनाए रखने का काम सेंट्रल मोहर्रम कमेटी के नौजवानों ने किया।
पिछले वर्ष मुहर्रम का त्योहार दुर्गा पूजा पंडाल लगे होने के कारण खाली स्थान के अभाव में खुलकर नहींमनाया जा सका था और जुलूस नहींनिकाला जा सका था। इस बार लोगों को काफी जोश था और खिलाड़ी अपने-अपने खेल के प्रदर्शन के लिए घंटों अखाड़े में जमे रहे।

अखाड़ों के मनोरंजक प्रदर्शन का महिलाओं की भीड़ ने भी लुत्फ उठाया। पुलिस प्रशासन चौकस था और हर ओर पुलिस के पुरुष के साथ महिला जवान भी तैनात थे।

जिलाधिकारी और एसपी देर रात तक  थाने में बैठकर लेते रहे जायजा 
पिछले साल के मायूसी के माहौल के मद्देनजर डेहरी-आन-सोन के अनुमंडलाधिकारी गौतम कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अनवर जावेद के नेतृत्व में मोटरसाइकिल पर प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों ने भ्रमण किया और फ्लैग मार्च निकालकर लोगों का उत्साहवर्धन किया।

रोहतास के जिलाधिकारी पंकज दीक्षित और एसपी सत्यवीर सिंह देर रात तक डिहरी थाने में बैठकर जायजा लेते रहे।
नगर पूजा समिति के अध्यक्ष महफूज अंसारी ने उपस्थित अधिकारियों-समाजसेवियों को हरी पगड़ी, माला भेंटकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम का संचालन नगर मोहर्रम कमेटी के सचिव वरिष्ठ पत्रकार मोहम्मद वारिस अली ने किया।

(रिपोर्ट व तस्वीर : वारिस अली)

 

आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) देश भर में, रोहतास में भी शुभारंभ

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी समाचार नेटवर्क)। गरीबों के लिए लाभकारी आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) 23 सितम्बर से पूरे देश में लागू हो चुकी है। पटना में राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, केेंद्रीय सूचना मंत्री रविशंकर प्रसाद और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसके बिहार में लागू होने की घोषणा की। जबकि रोहतास जिला में भी सासाराम में समारोह का आयोजन कर इसकी शुरुआत की गई।

रोहतास जिले के संझौली प्रखंड की उपप्रमुख एवं स्वच्छता अभियान की प्रदेश आईकान द्वारा सोनमाटी को वाह्टसएप पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, सासाराम में आयुष्मान भारत के समारोह में केेंद्रीय राज्य मंत्री (मानव संसाधन) उपेन्द्र कुशवाहा, रोहतास जिला के प्रभारी एवं स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रेम कुमार, जिला पदाधिकारी पंकज दीक्षित और वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ उन्होंने भी भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *