हिमालय के शिखर से सोन की घाटी तक भारत के 70वें राष्ट्रीय गणतंत्रता समारोह की धूम

दिल्ली/पटना/डेहरी-आनसोन। (सोनमाटीडाटकाम टीम)। भारत का 70वां गणतंत्रता दिवस राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, बिहार की प्रादेशिक राजधानी पटना, सभी प्रदेशों की राजधानियों सहित देशभर शहरों से गांवों तक समारोहपूर्वक मनाया गया।

इंडो-तिब्बती बॉर्डर पुलिस ने भारतीय सीमा के शिखर हिमालय पर लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस 30 डिग्री तापमान में तिरंगा फहराया।

इस बार दिल्ली के राजपथ पर भारत के बढ़ते हुए सैन्य पराक्रम और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित झांकियों ने ध्यान खींचा। पहली बार महिला अद्र्धसैनिक बल का पास्ट-मार्च प्रदर्शित किया गया और पुरुष के दलों का नेतृत्व भी महिला अधिकारियों ने किया।

महिला असम रायफल्स की एक टुकड़ी ने मेजर खुशबू कंवर के नेतृत्व में भाग लिया। अमेरिका से लाई गई एम-777 अल्ट्रा लाइट होवित्सर तोप और देश में ही मेक इन इंडिया के तहत बनी के-9 वज्र राष्ट्रीय परेड में शामिल थे।

नारायण मेडिकल कालेज और नारायण वल्र्ड स्कूल में फहरा राष्ट्रध्वज


डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। देश के 70वें गणतंत्र के अवसर पर जमुहार स्थित नारायण चिकित्सा महाविद्यालय में संस्थान के सचिव गोविन्दनारायण सिंह ने राष्ट्रध्वज फहराया और देश के प्रतीक तिरंगे को सलामी दी। इस मौके पर चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डा. एसएन सिन्हा, प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह और मेडिकल कालेज के प्राध्यापक, कर्मचारी उपस्थित थे। मेडिकल कालेज के छात्र-छात्राओं और कर्मचारियों ने राष्ट्र गीतों का गायन किया।
जमुहार स्थित नारायण वल्र्ड स्कूल में गणतंत्रता दिवस मनाया गया। स्कूल के छोटे बच्चों ने राष्ट्रीय गीत पर नृत्य, गायन और विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बच्चों की परेड निकाली गई। बच्चों ने मार्चपास्ट और ड्रिल की झांकी प्रस्तुत की।
(रिपोर्ट : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, एनएमसीएच)

सत्तर सालों में महिलाओं ने लहराया परचम

डालमियानगर (रोहतास) से सोनमाटीडाटकाम प्रतिनिधि के अनुसार, बिहार के सोन नद पर स्थित शहर के डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद परिसर में नगर परिषद की अध्यक्ष विशाखा सिंह ने झंडोत्तोलन किया और यह संदेश दिया कि आज भारत का आजादी पाने और फिर गणतंत्र लागू होने के बाद बीते सात दशकों में कायान्तरण हो चुका है। देश में अनेक क्षेत्रों में प्रगति हुई है और महिलाओं ने तो खासकर अपना परचम लहराया है। यही वजह है कि बिहार के इस नगर परिषद में भी महिला नेतृत्व राष्ट्र की गति से कदम-से-कदम मिलाकर आगे बढ़ रहा है।

विशाखा सिंह ने कहा कि  हमारी जिम्मेदारी है, हम सब का दायित्व है और नागरिकों का भी कर्तव्य है कि वह अपने शहर को साफ-स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करें। स्वच्छता कोई एक दिन की चीज नहीं, यह निरंतर जारी रखने वाली प्रक्रिया है।

झंडोतोलन कार्यक्रम में नगर परिषद के वार्ड पार्षदों के साथ गणमान्य नागरिकों और पत्रकारों ने भी भाग लिया।
(रिपोर्ट, तस्वीर :  उपेन्द्र कश्यप, वारिस अली)

सनबीम में मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम

डेहरी-आन-सोन (रोहतास) में पानी टंकी स्थित शहर के अग्रणी आवासीय निजी विद्यालय सनबीम पब्लिक स्कूल में विद्यालय के सचिव राजीवरंजन कुमार ने राष्ट्रध्वज फहराया।

इस अवसर पर स्कूल के हर वर्ग के छात्र-छात्राओं की ओर से नृत्य, गायन, वादन और नाट्य के मनोहर कार्यक्रम पेश किए गए। छात्र-छात्राओं में आर्यन, शिवांश, रौशनी, मारिया, अराधना, पलक, श्रेया, मानषी, खुशी, मिनाक्षी आदि की संगीत-नृत्य के साथ राष्ट्रीय गीतों की आकर्षक सामूहिक प्रस्तुति ने मन मोह लिया। अन्त में विद्यालय की प्राचार्या अनुभा सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

(तस्वीर : मोहम्मद अफजल)

हरिओम कान्वेन्ट में नन्हें बच्चों की आकर्षक प्रस्तुति

सोनमाटीडाटकाम प्रतिनिधि के अनुसार, डेहरी-आन-सोन में जोड़ामंदिर रोड, न्यू एरिया स्थित हरिओम कान्वेन्ट स्कूल में विद्यालय के निदेशक राकेश शर्मा ने झंडोत्तोलन किया।

उप प्रधानाध्यापक प्रीति श्रीवास्तव ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का संयोजन-निर्देशन किया, जिनके साथ शबनम आरा, खुशबू कुमारी, अंकिता तिवारी, रेणु श्रीवास्तव, सुनीता गुप्ता, अलका कुमारी आदि ने सहयोग किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में विद्यालय के एकदम नन्हें बच्चों ध्रुव राज, आदित्य आर्यन, आनंद राज, अराध्या, गौरी, अंजलि आदि ने गायन-नृत्य-अभिनय के आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में तबले पर धर्मवीर सिंह ने और हारमोनियम पर उमा श्रीवास्तव ने संगत की।

(सूचना : सोनमाटीडाटकाम प्रतिनिधि पिंकी कुमारी)

कसेरा समाज ने मनाया गणतन्त्रता दिवस समारोह

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। पाली रोड स्थित श्रीमां निकेतन परिसर में हैहयवंशी कसेरा समाज द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया और तिरंगा फहराया गया।
इस अवसर पर कसेेरा समाज के अध्यक्ष मुन्नालाल कसेरा, महामंत्री अनिल कुमार कसेरा, कोषाध्यक्ष सुनील कुमार कसेरा, मंत्री विनोद कसेरा सहित संगठन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने भाग लिया।

(वाह्ट्सएप पर सूचना)

दि ज्वाय स्कूल में भी मनाया गया जनतंत्र का 70वां वर्ष 

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटीडाटकाम। कमरनगंज में शिवनगरी स्थित दि ज्वाय स्कूल में भी भारतीय जनतंत्र का 70वां वर्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनाया गया और तिरंगा फहराया गया।

विद्यालय के प्राचार्य जितेन्द्र सिन्हा ने झंडोत्तोलन किया। विद्यालय परिवार और छात्र-छात्राओं ने गायन, वादन और तरह के कार्यक्रमों में भाग लिया।

(वाह्ट्सएप पर सूचना)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.