सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

कोराना टीकाकरण शुरू/ स्कूल संचालकों का ज्ञापन/ विधायक से बैठक की मांग/ दर्शन अधिवेशन मार्च में/ पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष

शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान

पटना/डेहरी-आन-सोन (विशेष संवाददाता भूपेंद्रनारायण सिंह/कार्यालय प्रतिनिधि निशान्त राज)। दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से भारत में हो चुकी है। पटना में इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की। पहले दिन 18122 लोगों को टीका दिया गया। पहला टीका मुख्यमंत्री की मौजूदगी में आयुर्विज्ञान संस्थान के सफाईकर्मी राम बाबू को लगाया गया। उधर, दिल्ली में सफाईकर्मी मनीष कुमार को देश का पहला टीका लगाने का रिकार्ड दर्ज हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपनिषद के श्लोक सर्वे भवन्तु सुखिन: के साथ वीडियो कान्फ्रेेंस के जरिये राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान का आरंभ किया। बिहार के दक्षिणी-पश्चिम सीमांत के पर्वतीय जिला रोहतास में सासाराम स्थित सदर अस्पताल में जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार की उपस्थिति में टीकाकरण शुरू हुआ और पहला टीका अस्पताल की सफाईकर्मी अनिता देवी को लगाया गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. आरकेपी साहू के अनुसार, सासाराम, डिहरी और बिक्रमगंज अनुमंडलों के नौ स्वास्थ्य केेंद्रों पर टीकाकरण शुरू हुआ, जिनमें एक केेंद्र नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (एनएमसीएच), जमुहार भी है। टीकाकरण अभियान में सबसे पहले सफाई कर्मचारी, स्वास्थ्यकर्मी, नर्सिंग स्टाफ, पारा-मेडिकल स्टाफ , एंबुलेंस ड्राइवर, चिकित्सकों को टीका लगाया जाना है, जो कोरोना योद्धा माने गए हैं।
एनएमसीएच, जमुहार में राज्यसभा सासंद और संस्थान के संस्थापक गोपालनारायण सिंह ने टीकाकरण का शुभारंभ डेहरी के अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह के साथ किया। गोपाल नारायण सिंह और सुनील कुमार सिंह ने सबसे पहले टीका लेने वाले अस्पताल के एंबुलेंस ड्राइवर धनंजय सिंह और सफाई कर्मचारी ओम प्रकाश को प्रमाणपत्र प्रदान किया। इस अवसर पर चिकित्सा महाविद्यालय के सचिव गोविंद नारायण सिंह, प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह, प्राचार्य डा. विनोद कुमार, चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रभात कुमार, चिकित्सा उपाधीक्षक डा. वाईएम सिंह, महाप्रबंधक (अस्पताल संचालन) उपेन्द्र कुमार सिंह और अन्य वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित थे।

सौंपा मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन, जमानत मिलने पर प्रसन्नता

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से डिहरी प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को सभी कक्षाओं में पढ़ाई शुरू करने की मांग से संबंधित मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा गया। 04 जनवरी से नौवीं-दसवीं और ऊपर की कक्षाओं में कोविड-19 के मानक का पालन करते हुए पढ़ाई शुरू करने का आदेश तो राज्य सरकार ने जारी किया है, मगर निचली कक्षाओं के लिए आदेश अभी जारी नहींहुआ है। ज्ञापन में कहा गया है कि सभी स्कूलों को शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत 25 फीसदी गरीब विद्यार्थियों को पढ़ाने का सरकार का निर्देश है। स्कूल निर्धारित अनुपात में गरीब विद्यार्थियों को पढ़ाते रहे हैं, मगर सात सालों से आरटीई के मद में स्कूलों को संबंधित रकम के भुगतान का आदेश सरकार द्वारा नहीं दिया गया है। ज्ञापन सौंपने वालों में प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के रोहतास जिला सचिव समरेंद्र कुमार, जिला महामंत्री अनिल कुमार, डिहरी प्रखंड के संरक्षक उमाशंकर पाल, अध्यक्ष अरविंद भारती, उपाध्यक्ष दीपनारायण पांडेय, सचिव प्रशांत कुमार आदि निजी विद्यालयों के प्रतिनिधि शामिल थे।

नहीं हो अपराध-कर्म जैसी कार्रवाई : डा. एसपी वर्मा

डिहरी प्रखंड के तीन विद्यालय संचालकों को कोविड-19 मानक उल्लंघन के आरोप में न्यायालय से जमानत मिलने पर प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से प्रसन्नता व्यक्त की गई। तीनों विद्यालय संचालकों पर कोविड-19 के मानक का पालन नहींकरने के आरोप में पुलिस थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्रशासन-पुलिस की इस कार्रवाई पर प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डा. एसपी वर्मा ने प्रशासन से निजी विद्यालय संचालकों के प्रति सहानुभूति अपेक्षा की है और निजी विद्यालयों से भी कोविड-19 मानक का पर्याप्त पालन करने को कहा है। निजी विद्यालय संचालक से त्रुटि होने पर पहले कारण बताओ नोटिस दिया जाना चाहिए और असंतुष्ट होने पर ही कार्रवाई होनी चाहिए। सीधे प्राथमिकी दर्ज करना विद्यालय के छवि को दागदार करने जैसा है, क्योंकि यह कोई आपराधिक कार्य नहीं है। बच्चों की चिंता सभी संचालकों और प्राचार्यों को है, क्योंकि वे जानते हैं कि बच्चों की कीमत पर स्कूलों का संचालन नहींक िया जाता है। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के रोहतास जिलाध्यक्ष रोहित वर्मा ने कहा कि सासाराम में 02 जनवरी को कोविड-19 से संबंधित प्रशिक्षण निजी विद्यालयों को दिया गया, जबकि शिक्षा विभाग अथवा आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा ऐसा नहींकिया गया।

विधायक से उद्योग-धंधा विस्तार के लिए बैठक की मांग

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। रोहतास जिला चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज ने डिहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक फतेबहादुर सिंह से उद्योग-धंधों के विस्तार, विकास और स्थापना के लिए संबंधित जिलास्तरीय सरकारी पदाधिकारियों, बैंक अधिकारियों और चैंबर्स आफ कामर्स के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाने की मांग की है, ताकि समस्याओं का निदान हो सके। चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के वरिष्ठ प्रतिनिधि और लक्ष्मी ज्वेलर्स के संचालक सच्चिदानंद प्रसाद ने कहा है कि छोटे स्तर के उद्योगों को लगाने के लिए अनेक प्रमोटर (उद्योग-धंधा) इच्छुक हैं। लघु उद्योग के स्थापित होने पर प्रमोटर, मालिक, संचालक के साथ अन्य लोगों को भी रोजगार मुहैया होगा। लोग बड़ी संख्या में सूक्ष्म कारोबार के लिए इच्छुक हैं। शहर में बेरोजगारों की संख्या बहुत अधिक है।

दर्शन परिषद का अधिवेशन 5-7 मार्च को

मधेपुरा (सोनमाटी समाचार नेटवर्क)। दर्शन परिषद्, बिहार का 42 वां वार्षिक अधिवेशन 5-7 मार्च को बीएन मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा में होगा। यह अधिवेशन मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत संचालित भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली द्वारा संपोषित है। अधिवेशन में शिक्षा, समाज और संस्कृति से संबंधित विचार-विमर्श कई राज्यों के वरिष्ठ प्राध्यापक, शोधार्थी करेंगे। यह जानकारी आयोजन सचिव, बीएन मंडल विश्वविद्यालय के जनसंपर्क पदाधिकारी डा. सुधांशु शेखर और दर्शन परिषद् (बिहार) के महामंत्री डा. श्यामल किशोर ने प्रेस-विज्ञप्ति में दी है। अधिवेशन कोविड-19 से बचाव के मानक का पालन करते हुए आफलाइन और आनलाइन दोनों तरह से संपन्न होगा। मात्र एक सौ अतिथि-प्रतिभागी ही कार्यक्रम में आमंत्रित होंगे।

पत्रकार महासंघ के 12 जिला इकाई अध्यक्ष घोषित

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश)-सोनमाटी समाचार नेटवर्क। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रांतीय अध्यक्ष मथुरा प्रसाद धुरिया ने प्रदेश के 12 जिला अध्यक्षों की पहली सूची जारी की है। अखिलेश कुमार मिश्र (प्रयागराज), अजय कुमार पांडेय (प्रतापगढ़), शमशाद अली (कौशाम्बी), बलराम तिवारी (अयोध्या), राजेश दुबे (कुशीनगर), डा. सदानंद मिश्र (आजमगढ़), महेश कुमार पांडेय (सोनभद्र), दिग्विजय सिंह (बलिया), अखिलेश दीक्षित (चित्रकूट), डा. अमित कुमार (बिजनौर), माधवेंद्र प्रताप सिंह (जौनपुर), वीरेंद्र मलिक (नोएडा, गौतमबुद्ध नगर) जिला अध्यक्ष बनाए गए हैं। एसबी सिंह सेंगर को हरदोई जिला का कार्यवाहक जिला अध्यक्ष बनाया गया है। बलिया के पूर्व जिला अध्यक्ष मधुसूदन सिंह को प्रदेश कार्यसमिति में महासचिव की जिम्मेदारी दी गई है। शेष जनपदों के जिला अध्यक्षों की सूची शीघ्र होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!