सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

कोरोना : मौत का सिलसिला जारी, नहीं रहे पूर्व मुख्यमंत्री/ अब 10 नवंबर तक भरे जाएंगे पार्ट-1 परीक्षा फार्म

सतीश प्रसाद सिंह का दिल्ली में कोरोना से निधन

(सतीश प्रसाद सिंह)

पटना/सासाराम/डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट पहले से अधिक हो जाने के बावजूद बिहार में मौत का सिलसिला जारी है। कोरोना वायरस से संक्रमित पूर्व मुख्यमंत्री सतीश प्रसाद सिंह का 89 साल की उम्र में दिल्ली में हो गया। पिछले महीने 27 अक्टूबर को उनकी पत्नी ज्ञानकला देवी का भी निधन हो गया। सतीश प्रसाद सिंह 1968 में पांच दिन के लिए बिहार के मुख्यमंत्री बने थे। 1967 में बिहार की चौथी विधानसभा के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस को बिहार में बहुमत नहीं आया था। गैर कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी और जनक्रांति दल के महामाया प्रसाद सिन्हा मुख्यमंत्री बनाए गए, जिन्हें एक साल पूरा करने से पहले कुर्सी छोडऩी पड़ी। तब संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के नेता सतीश प्रसाद सिंह मुख्यमंत्री बने। हालांकि उनके बाद मुख्यमंत्री बने बीपी मंडल भी 31 दिन ही मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठ सके थे। सात साल पहले उन्होंने भाजपा के सदस्य बने थे और 2014 के लोकसभा चुनाव में कुशवाहा समुदाय को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलने का आरोप लगाकर भाजपा से इस्तीफा दे दिया।

बिहार में कोरोना रिकवरी रेट 96 फीसदी :

कोरोना संक्रमण के मामले में बिहार राज्य का रिकवरी रेट पहले से अच्छा 96 फीसदी से अधिक हो चुका है, जबकि देश भर का औसत रिकवरी रेट 92 फीसदी से नीचे और दुनिया का औसत रिकवरी रेट तो 72 फीसदी से थोड़ा ही अधिक है। कोविड-19 की चपेट में आकर अब तक दुनिया भर में 12 लाख 2127 लोगों, भारत में एक लाख 22 हजार 111 और बिहार में एक हजार 97 की मौत हुई। राज्य में नए 777 मरीजों को लेकर दो लाख 17 हजार 541 लोग संक्रमित हुए और दो लाख नौ हजार छह ठीक हो गए। रोहतास जिला के सिविल सर्जन सुधीर कुमार के अनुसार, संक्रमित 6269 कोरोना मरीजों में 6148 मरीज ठीक हो चुके हैं। जहां नए चिह्नित गंभीर श्रेणी के मरीजों का इलाज रोहतास जिला के अनुमंडलीय अस्पतालों सासाराम, डेहरी-आन-सोन, बिक्रमगंज के साथ एनएमसीएच (पटना) में चल रहा है, वहींपुराने मरीज अपने होम आइसोलेशन में रहकर इलाजरत हैं।

रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज, इनपुट : पापिया मित्रा

बीसीए में नामांकन 30 नवंबर तक : डा. लाल

(डा. सतीश नारायण लाल)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातक (सत्र 2020-22) के लिए पार्ट-1 का फार्म जमा करने की तिथि विस्तारित कर दी है। इस विश्वविद्यालय के अंगीकृत महाविद्यालय महिला कालेज डालमियानगर के प्राचार्य डा. सतीश नारायण लाल के अनुसार, विश्वविद्यालय द्वारा विस्तारित की गई तिथि के आदेश के आधार पर कालेज की लड़कियां अब 10 नवम्बर तक अपना फार्म जमा कर सकती हैं। डा. सतीश नारायण लाल के अनुसार, बीसीए में भी नामांकन जारी है। बीसीए का प्रवेश प्रपत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर निर्धारित है।
दागी 36 प्रत्याशियों को चुनाव आयोग का नोटिस :
रोहतास जिला के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों से खड़े 116 प्रत्याशियों में मंत्री, विधायक 36 दागी हैं। चुनाव आयोग के निर्देश जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से सभी 36 दागी प्रत्याशियों को नोटिस भेजकर पुलिस थानों में दर्ज उन पर मुकदमों के बारे में चार्जशीट, कोर्ट ट्रायल, पुलिस अनुसंधान आदि विस्तृत जानकारी मांगी गई है। इस बार चुनाव आयोग ने सभी दागी प्रत्याशियों को तीन बार अपने आपराधिक मामलों की जानकारी दैनिक समाचारपत्र या इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रकाशन-प्रसारण कर मतदाताओं को देनी है।
वरिष्ठ रंगकर्मी की पत्नी का निधन :
रंगकर्मी और नाटक प्रतियोगिता संयोजन के वरिष्ठ सदस्य शशिभूषण श्रीवास्तव की पत्नी विमला श्रीवास्तव का निधन कोई 70 साल की उम्र में डालमियानगर रोहतास उद्योग परिसर स्थित उनके एल ब्लाक स्थित आवास में हो गया। वह कुछ दिनों से अस्वस्थ थीं। उनका इलाज भी चल रहा था और वह अच्छा महसूस कर रही थींकि देर रात अचानक उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ गई और उनका निधन हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!