सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

जीएनएसयू नए विस्तार-चरण में / डेहरी में चित्रगुप्त ट्रस्ट ने की पांचसूत्री लक्ष्य की घोषणा / सासाराम में शिव शोभायात्रा

हर साल हजारों निकलते हैं रोजगार पाने की क्षमता वाले

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष संवाददाता। हर साल हजारों की संख्या में रोजगार पाने की क्षमता वाले अति दक्ष युवाओं की फौज गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) परिसर से निकलती है। आने वाले वर्षों में करीब 10 हजार की संख्या में रोजगार पाने की क्षमता वाले युवा यहां से निकल कर प्रदेश-देश के विभिन्न हिस्सों में जाएंगे, क्योंकि इसके लिए जीएनएसयू में रोजगारपरक क्षेत्र वाली पढ़ाई के अनेकडिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू हो रहे हैं। यह जानकारी जीएनएसयू के कुलाधिपति और राज्यसभा सांसद गोपालनारायण सिंह ने विश्वविद्यालय सभाकक्ष में पत्रकार-वार्ता में दी। पत्रकार-वार्ता में विश्वविद्यालय के कुलपति डा. एमएल वर्मा, सचिव गोविन्दनारायण सिंह और प्रबंध निदेशक त्रिविक्रमनारायण सिंह के साथ कृषि संभाग के प्रो. यूपी सिंह और डा. स्नेहा सिंह ने भी संबंधित जानकारी दी। सांसद गोपालनारायण सिंह ने बताया कि यह विकृत धारणा स्थापित रही है कि प्राइवेट अस्पताल पैसा कमाने के लिए ही होते हैं। विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल (एनएमसीएच) इस धारणा को तोडऩे और आंचलिक क्षेत्र के कमजोर तबके के व्यापक हित की दिशा में सक्रिय है। एनएमसीएच में 1100 बिस्तर (बेड) हैं और सभी निशुल्क हैं। पांच लाख रुपये सालाना स्वास्थ्य बीमा वाली महात्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत का एनएमसीएच पूरे बिहार में सबसे बड़ा मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है। हम अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के तहत ही कैैंसर का इलाज करने वाले अस्पताल के रूप में विकसित करने की योजना पर कार्य कर रहे हैं। जीएनएसयू में देश-काल-परिस्थिति के अनुरूप कृषि विशेषज्ञता के ज्ञान और उपयोगिता के लिए क्षमतावान कृषि संभाग खड़ा कर रहे हैं। इस सबका परिणाम आने वाले सालों में दिखेगा। डा. एमएल वर्मा ने बताया कि चिकित्सा और परा-चिकित्सा के लिए फिजियोथेरेपी,आप्टोमेट्री, एनेस्थिसिया, लेबोरेटरी टेक्निक और माइक्रो बायोलाजी के बीएसी और एमएससी पाठ्यक्रम नए सत्र से शुरू हो रहे हैं। गोविंदनारायण सिंह ने जानकारी दी कि छोटी होती जा रही जोत और कम खेत पर परिवार की निर्भरता के मद्देनजर जीएनएसयू अपने एग्रिकल्चर संभाग में एग्रोनोमी, हर्टिकल्चर, फिशरी साइंस और जेनेटिक प्लांट ब्रिडिंग में बीएससी, एमएससी पाठ्यक्रमों की शुरूआत नए सत्र से कर रहा है। त्रिविक्रमनारायण सिंह ने बताया कि सामुदायिक (कम्युनिटी) विज्ञान की पढ़ाई शुरू हो रही है, जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सा सहायक बनाने वाला प्रजनन, गर्भधारण के लिए पोषक आहार से संबधित विषयों का अध्ययन होगा।
(तस्वीर, रिपोर्ट : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

चित्रगुप्त ट्रस्ट के पांच सूत्री लक्ष्य : डा. उदय सिन्हा, कलशयात्रा में निकालेंगी चित्रांश महिलाएं

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। नवगठित चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट के पांच सूत्री लक्ष्यों में समाज कल्याण के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और पर्यावरण संरक्षण शामिल हैं। यह जानकारी वरिष्ठ न्यूरो चिकित्सक एवं चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. उदय कुमार सिन्हा ने एक होटल परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि सिंचाई कालोनी परिसर में सत्तर साल पहले 1950 में मिट्टी की मूर्ति रखकर कुलपुरुष देवता चित्रगुप्त की पूजा आरंभ की गई थी। दशकों से चित्रगुप्त मैदान के रूप में चिह्निïत ïउस स्थान में चित्रगुप्त मंदिर का समय-समय पर जीर्णोद्धार होता रहा। चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट ने अब मंदिर का नए सिरे से जीर्णोद्धार किया है, जिसमें नई चित्रगुप्त प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 25-28 फरवरी को होगा। चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट ने अपने समाज के धार्मिक-सामाजिक कल्याण के साथ सर्वसमाज के कमजोर वर्ग के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तीकरण और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया है और अपनी यात्रा इस दिशा में शुरू की है। पत्रकार वार्ता में चित्रगुप्त समाज की महिला शाखा की अध्यक्ष डा. मालिनी राय सिन्हा ने महिला सशक्तीकरण पर अपनी बात रखते हुए बताया कि पहली बार कायस्थ परिवार की महिलाएं घरों से निकलकर प्रतिमा प्राण-प्रतिष्ठा की कलश-यात्रा में भाग लेंंगी। पत्रकार वार्ता के आरंभ में ट्रस्ट के प्रवक्ता वरिष्ठ लेखक-पत्रकार कृष्ण किसलय ने मीडिया प्रतिनिधियों और ट्रस्ट के सभी सदस्यों का परिचय कराया, बताया कि वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ डा. रागिनी सिन्हा संस्थापक ट्रस्टी हैं। ट्रस्ट के कार्यकारी अध्यक्ष मिथिलेश कुमार (वरिष्ठ अधिवक्ता), उपाध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव (भरत लाल), प्रो. रणधीर कुमार, सचिव बरमेश्वर नाथ (वार्ड पार्षद), कोषाध्यक्ष राजीव रंजन (निदेशक सनबीम स्कूल), संयुक्त सचिव अभियंता आलोक श्रीवास्तव, संगठन सचिव अधिवक्ता ओमप्रकाश सिन्हा कमल, सह कोषाध्यक्ष श्रवण कुमार अटल, सह सचिव सुनील कुमार सिन्हा, ट्रस्टी सदस्य नवीन कुमार सिन्हा, अमित कुमार वर्मा के साथ कायस्थ समाज की स्थानीय शाखा के संरक्षक मनोरंजन प्रसाद श्रीवास्तव, जयंत वर्मा भी पत्रकार-वार्ता सह प्रीतिभोज में उपस्थित थे।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

शिवरात्रि पर निकली शोभायात्रा बारात

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। महाशिवरात्रि पर भोले शंकर विवाह का धार्मिक कार्यक्रम बाजे-गाजे के साथ करन सराय स्थित पार्वती विवाह मंडप में संपन्न हुआ। फाग गायकों के दल ने फगुआ गीत गाए। बृजकिशोर कश्यप उर्फ कन्हैया ने दूल्हा शंकर का स्वांग रचा। बारात के रूप में शोभायात्रा किला मुहल्ला, चौक बाजार, शोभागंज, प्रतापगंज, बौलिया रोड, धर्मशाल रोड, जीटी रोड होते हुए करन सराय पहुंची। शोभायात्रा में अगुवा के रूप में भाजपा के पूर्व विधायक जवाहर प्रसाद, बारात समिति के अध्यक्ष श्याम चौरसिया, संरक्षक संजय टेकरीवाल, जयशंकर सिंह, महामंत्री लक्ष्मण गुप्ता, कोषाध्यक्ष राजू टेकरीवाल, तैलिक वैश्य सकल पंचायत के नगर अध्यक्ष विजय साहू, संजय गुप्ता, अर्जुन कुमार आदि शामिल थे। शांति-व्यवस्था के लिए पुलिस की सुरक्षा टीम भी थी।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!