सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

जीएनएसयू में लैंप-लाइटिंग समारोह/ पत्रकार महासंघ का प्रदेश सम्मेलन/ महिला विधिक प्रशिक्षण/ गजल संकलन विमोचित

नर्सिंग कालेज में लैंप-लाइटिंग सह शपथग्रहण समारोह

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष संवाददाता। गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) अंतर्गत संचालित नारायण नर्सिंग कालेज के जीएनएम और बीएससी (नर्सिंग) के विद्यार्थियों के लैंप-लाइटिंग सह शपथग्रहण समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में आईएमएस (बीएचयू) की सहायक प्रोफेसर सलिना पाठक और बतौर विशेष अतिथि सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ साइकेट्रिक (कांके, रांची) की सह प्राध्यापक सुमिता मसीह ने कहा कि नारायण नर्सिंग कालेज बिहार का एक श्रेष्ठ नर्सिंग संस्थान हैं, जहां पठन-पाठन का बेहतर अनुशासन और अकादमिक क्षमता है। अतिथियों ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संस्थान के सचिव गोविंदनारायण सिंह ने कहा कि इस संस्थान के विद्यार्थियों का रिकार्ड बिना इंतजार रोजगार प्राप्त करने का है। प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह ने कहा कि नर्सिंग कालेज में एमएससी और पीएचडी की पढ़ाई प्रारंभ हो रही है, जो कि बिहार के लिए बड़ी बात है। जीएनएसयू के कुलपति डा. मोहनलाल वर्मा ने नर्सिंग कालेज की प्रगति पर प्रकाश डाला। नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्य बंदना दत्ता और प्रभारी प्राचार्य नितेश कुमार ने स्वागत संबोधन किया। कार्यक्रम में जीएनएसयू के कुलसचिव डा. राधेश्याम जायसवाल, परीक्षा नियंत्रक डा. कुमार आलोक प्रताप, एकेडमिक निदेशक डा. दिलीप यादव, प्रबंध संस्थान के निदेशक डा. आलोक कुमार आदि उपस्थित थे। समारोह में नारायण नर्सिंग कालेज के छात्र-छात्राओं ने मोहक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

उत्तर प्रदेश पत्रकार महासंघ का प्रांतीय सम्मेलन

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश)-सोनमाटी समाचार नेटवर्क। देशभर के पत्रकारों और पत्रकार संगठनों के साझा मंच भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की उत्तर प्रदेश इकाई का 21वां प्रांतीय सम्मेलन प्रयागराज में महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुनेश्वर मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। सम्मेलन के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष गिरीशचंद्र त्रिपाठी (पूर्व कुलपति, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) और विशिष्ट अतिथि संवाद न्यूज एजेंसी के निदेशक प्रभात कुमार (अमर उजाला के पूर्व संपादक) ने अनलाइन सम्बोधन संबोधित किया। प्रयागराज जोन के पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह, प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक (अपराध) आशुतोष मिश्रा, पुलिस अधीक्षक (कार्मिक) टीएस सिंह के साथ दैनिक लोकमित्र के स्थानीय संपादक कृष्णानंद त्रिपाठी, वंदे मातरम हिन्दी मासिक के संपादक डा. रामप्रसाद सिंह, भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डा. भगवान प्रसाद उपाध्याय ( संगठन के मासिक मुखपत्र साहित्यांजलि प्रभा के संपादक) ने समारोह को संबोधित किया। प्रांतीय अध्यक्ष मथुरा प्रसाद धुरिया और प्रांतीय महासचिव सच्चिदानंद मिश्र ने स्वागत संबोधन किया और समारोह का संचालन प्रांतीय महासचिव शिवाशंकर पाण्डेय ने किया।
संगठन के स्तर पर बेहतर कार्य के लिए सुलतानपुर जिला को स्वर्ण पदक, अयोध्या जिला को रजत पदक, बलिया, प्रतापगढ़ और प्रयागराज को कांस्य पदक दिया गया। कई जिला इकाइयों को उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की वार्षिक संवाददाता डायरी (पत्रकार परिचायिका 2021) का लोकार्पण और महासंघ का मासिक मुखपत्र साहित्यांजलि प्रभा के फरवरी अंक का विमोचन किया गया। नवगठित जिला इकाई प्रयागराज का शपथग्रहण भी संपन्न हुआ। सम्मेलन में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली और छत्तीसगढ़ प्रदेश इकाइयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

हाजीपुर में महिला विधिक कानून प्रशिक्षण कार्यक्रम

हाजीपुर (संजय विजित्वर)। विधिक संहिता और विशेष महिला कानून से संबंधित पांच दिवसीय महिला सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, पटना की कुलपति मृदुला मिश्रा और विशेष अतिथि के रूप में बिहार के अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग आमीर सुबहानी ने न्याय के आरंभिक उपक्रम पुलिस अनुसंधान के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का शुभारंभ वैशाली की जिला पदाधिकारी उदिता सिंह और पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार ने किया।

पूर्णिया में गजल संकलन का लोकार्पण

गगरिया (पूर्णिया)-सोनमाटी समाचार नेटवर्क। ज्योतिर्गमय अंजुमन संस्थान के तत्वावधान में स्काउट भवन में आयोजित समारोह में युवा गजलकार अंजु दास गीतांजलि के गजल संकलन का लोकार्पण किया गया। यह गजल संकलन बिहार हिंदी राजभाषा निदेशालय से प्राप्त अनुदान से प्रकाशित की गई है। समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ हास्य कवि परमेश्वर गोयल उर्फ काका बिहारी ने की। मुख्य अतिथि डा. अनवर इरज (कटिहार) थे। इस अवसर पर गोपालचन्द्र घोष, डा. पीपी सिन्हा, अजय कुमार अकेला, डा. रमेश आत्मविश्वास को अंगवस्त्र, स्मृति चिह्नï भेंटकर सम्मानित किया गया। अंजुदास गीतांजलि ने ज्योतिर्गमय अंजुमन संस्थान और खेतीशचन्द्र दास के जीवन संघर्ष के विषय में बताया। संस्था के संयोजक संजय कुमार दास और शैलेश प्रजापति शैल, मणिकांत मंडल ने भी अपनी बातें रखीं। इस अवसर कवि-गोष्ठी का भी आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!