सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

पटना में रोहतास के विद्यार्थी सम्मानित / रद्द होंगे अपात्रों के राशन कार्ड / अघोषित बिजली कटौती के विरोध में धरना

पीएससीडब्ल्यूए के प्रतिभा सम्मान समारोह में डा. एसपी वर्मा, रोहित वर्मा भी सम्मानित

पटना/सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेल्फेयर एसोसिएशन (पीएससीडब्ल्यूए) के बैनरतले नौवां प्रतिभा सम्मान समारोह पटना के श्रीकृष्ण मेमोरीयल हाल में आयोजित किया गया, जिसमें परीक्षा परिणाम में रोहतास जिला के अग्रणी स्थान प्राप्त 218 छात्र-छात्राओं को मेडल और प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में डाक्टर एसपी वर्मा के साथ पीएससीडब्ल्यूए के रोहतास जिलाध्यक्ष रोहित वर्मा को भी शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने ट्राफी देकर सम्मानित किया। आरंभ में मुख्य अतिथि बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, विशिष्ट अतिथि भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, पीएससीडब्ल्यूए के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमाएल अहमद और प्रदेश महामंत्री डाक्टर एसपी वर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की।
अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने रोहतास जिला को शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल बताया और कहा कि रोहतास जिला का सरकार के साक्षरता मिशन में अग्रणी भूमिका रही है। निभाने हेतु साधुवाद दिया। पीएससीडब्ल्यूए के प्रदेश महामंत्री लायन डा. एसपी वर्मा ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रति ध्यान आकृष्ट किया और बताया कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का मतलब सिर्फ अंक पाने में ही आगे नहींहोना है, बल्कि ऐसी शिक्षा है, जो बच्चे के जीवन के विकास और समाज के उपयोग के काम आए। शिक्षा को हर बच्चे की क्षमता के बहुआयामी विकास में सहायक होना चाहिए।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, शिक्षक सह मीडिया प्रभारी, संत पाल स्कूल)

 

9.68 लाख फर्जी राशन कार्ड में 2.59 लाख रद्द किए गए

पटना/डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। अपात्र राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड को निरस्त किया जाएगा। डेहरी अनुमंडल में भी अपात्र के चिह्निïकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। ग्रामीण जनप्रतिनिधि और सरकारी कर्मचारियों दोनों ही स्तरों पर यह किया जा रहा है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी के मुताबिक राज्य में 9.68 लाख फर्जी राशन कार्ड चिह्निïत किए गए हैं। इनमें 2.59 लाख राशन कार्ड निरस्त किए जा चुके हैं। चूंकि राशन कार्ड का बनाया जाना राज्य सरकार की लोकसेवा का अधिकार के तहत सूचित कार्य है। फिर भी प्रदेश में 2011 से 2018 तक ही सात सालों में 31.11 लाख कार्ड बनाने के आवेदन लंबित हैं। जबकि लोकसेवा के अधिकार के तहत एक महीने (30 कार्य दिवस) में नया कार्ड बना जाना चाहिए या कारण बताकर निरस्त कर दिया जाना चाहिए। इससे जाहिर है कि नए जरूरतमंद के कार्ड नहींबनाए जा रहे हैं और पिछले सालों में बने फर्जी कार्ड के आधार पर सराकीर मिशनरी और जनवितरण प्रणाली डीलरों की मिलीभगत से अनाज का घपला किया जा रहा है। मदन सहनी ने यह भी कहा है कि जरूरतमंदों का राशन कार्ड नहींबनाने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई भी होगी।

डेहरी के अनुमंडलाधिकारी ने पूछे जाने पर सोनमाटी को बताया कि अपात्रों के राशन कार्ड चिह्निïत करने और रु करने की कार्रवाई की जा रही है। पक्का मकान, चारपहिया वाहन धारकों को राशन कार्ड मुहैया नहींकराने के लिए निर्देश जनवितरण निरीक्षकों को दिए गए हैं। अपात्रों के कार्ड निरस्त करने के लिए जनप्रतिनिधियों से सीधे या कच्ची जानकारी भी मांगी जा रही है, ताकि सरकारी स्तर पर जांच कराकर पात्र-अपात्र तय किया जा सके।
(रिपोर्ट : निशांत राज)

 

बिजली की अघोषित कटौती के विरोध में धरना

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी समाचार। शहर में बिजली विभाग की मनमानी और अघोषित कटौती के विरोध में भाजपा नेता अजय सिंह के नेतृत्व में बीएमपी ग्रीड के सामने धरना दिया गया। अजय सिंह का कहना है कि घंटों अघोषित और मनमाने तरीके से बिजली की आपूर्ति काट देने के बाबत किसी उपभोक्ता की ओर से बिजली विभाग से नहीं पूछने, जानकारी नहींलेने और आपत्ति दर्ज नहींकरने के कारण ही बिजली विभाग की मनमानी बढ़ गई है। बिजली कटौती की सूचना बिजली विभाग को देनी है। अजय सिंह ने पूछा है कि बिजली बिल के बाकी रहने पर विद्युत कनेक्शन विच्छेद कर देने, फाइन चार्ज करने वाले, फाल्ट को दूर नहींकरने वाले बिजली विभाग को मनमाने तरीके से काम करना बंद करना होगा और हिसाब देना होगा।
(व्हाट्सएप सूचना)

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!