सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

मरीजों का आंकड़ा अब हो रहा डरावना/ ददन पांडेय श्रेष्ठ रेडियो रिपोर्टर/ किसान नेता की मौत

(पटना एनएमसीएच परिसर में परिवार के साथ कोरोना मरीज। तस्वीर : परवाज खान। हिंदुस्तान टाइम्स से साभार)

पटना/डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी टीम। कोविड-19 संदिग्धों के 16275 नमूनों की जांच में 2328 नए मरीज मिलने और 19 संक्रमितों की मौत के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 45919 और मृतकों की संख्या 321 हो गई। यह आंकड़ा अब डरावना हो रहा है। बिहार के सभी 38 जिलों में कोरोना का प्रसार है। एक हजार से अधिक संख्या वाले जिलों पटना में 7481, भागलपुर में 2335, मुजफ्फरपुर में 1943, नालंदा में 1745, सीवान में 1341, बेगूसराय में 1497, गया में 1819, रोहतास में 1764, सारण में 1326, नवादा में 1213, भोजपुर में 1252, समस्तीपुर में 1091, वैशाली में 1053, पूर्णिया में 1026 तथा पश्चिमी चंपारण में 1150 संक्रमित हैं। स्वास्थ्य विभाग की विज्ञप्ति के मुताबिक, राज्य में अब तक 29220 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट 67 प्रतिशत है। बिहार सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार की ओर से यह बताया गया कि अस्पतालों में बेहतर प्रबंधन के लिए प्रशासनिक पदाधिकारियों की टीम लगाई गई है और प्राइवेट अस्पतालों में भी बेड मैनेजमेंट के लिए प्रशासनिक पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।
रोहतास में 1885 संक्रमितों में 14 मौत, 757 इलाजरत :
रोहतास जिला में 1885 संक्रमितों में 994 ठीक हो चुके हैं और 877 इलाजरत हैं। जिला में कोरोना महामारी के तेजी से बढ़ते प्रकोप और 14 मौत के मद्देनजर अब डिहरी-डालमियानगर नगरपरिषद प्रशासन ने भी शहर के 18 क्षेत्रों को कंटोनमेंट जोन घोषित किया है, जिनमें न्यू एरिया, झाबरमल गली, महंगीलाल गली, रेशमा मार्केट, कचौड़ी गली, जक्की बिगहा, बारह पत्थर, कचौड़ी गली, पानी टंकी के इलाकों को सील कर आवा-जाही पर प्रतिबंध लगाया गया है। नगर परिषद प्रशासन यह दावा करता है कि शहर की तीन शिफ्ट में साफ-सफाई की जा रही है, नालियों के कचड़े निकाले जा रहे हैं और मच्छर लार्वा नाशक दवा का हर वार्ड में नियमित छिड़काव किया जा रहा है। मगर हकीकत यह भी है कि न्यू एरिया, जोड़ा मंदिर, मोहनबिगहा, पानीटंकी आदि मुहल्लों में हल्की बारिश होने पर भी गलियों में नालियों का गंदा पानी जमा हो जाता है, जो नालियों की सफाई नहींहोने की पोल खोलता रहता है। अधिकांश लार्वा निरोधी छिड़काव कागजों और बयानों तक सीमित है। जबकि कोरोना काल में बरसात में मच्छर बहुल इस शहर की अधिक साफ-सफाई की जरूरत है। दशकों से पानी निकासी बड़ी नागरिक समस्या है, मगर जोड़ा मंदिर रोड-जीटी रोड की छोटा पाट वाली नाली पर अब कई वार्डों के पानी का दबाव होने के बावजूद बड़ा नाला बनाने और पानी निकासी में नगर परिषद की रूचि नहीं रही है। बरसात के इस मौसम में इस इलाके में आकर, समय देकर हालत की जमीनी हकीकत से रू-ब-रू होने की जरूरत नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी और कार्य-स्वीकृति देने-करने की जिम्मेदार स्थाई समिति के सदस्यों ने नहीं समझी है।
अनुमंडल अस्पताल में भी हो रहा उपचार :
उधर, डिहरी अनुमंडल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 22 कोरोना पाजिटिव (कोविड-19)का इलाज चल रहा है। डिहरी अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक के अनुसार, प्रतिदिन 70 से अधिक संदिग्ध व्यक्तियों की कोरोना जांच हो रही है। पिछले दि अनुमंडल अस्पताल में 95 लोगों की जांच में 40 कोरोना पोजेटिव पाए गए। डिहरी-डालमियानगर शहरी क्षेत्र के मकराइन रेलवे गुमटी, न्यू मकराईन, रेलवे कालोनी, नील कोठी, स्टेशन रोड, तार बंगला, न्यू एरिया, गंगौली, मोहन बिगहा, सदर चौक, राजपूतान मोहल्ला, कैनाल रोड चुना भट्टा के शहरवासियों के साथ प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्र के दुर्गापुर, गोवर्धनपुर, अकोढ़ी गोला, कछवा, मंगरांव, धनांव आदि के ग्रामीण कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। डालमियानगर रजवरवा बिगहा में कोरोना पोजेटिव व्यक्ति की मौत के बाद उसके परिवार के सदस्यों की जांच में तीन महिलाएं, बच्चा, युवक कोरोना पाजिटिव पाए गए।

(रिपोर्ट : पटना, डेहरी-आन-सोन में सोनमाटी प्रतिनिधि, संपादन : कृष्ण किसलय, इनपुट : पापिया मित्रा)

ददन पांडेय आकाशवाणी के श्रेष्ठ अंशकालिक संवाददाता घोषित

(ददन पांडेय)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। रोहतास जिला के वरिष्ठ पत्रकार आकाशवाणी संवाददाता धनजी पांडेय (ददन पांडेय) का चयन देश के श्रेष्ठ मासिक संवाददाता के रूप में किया गया है। आकाशवाणी (आल इंडिया रेडियो) के हर भाषा क्षेत्र के पीटीसी (अंशकालिक संवाददाता) के कार्य, महत्व, क्षमता की पहचान करने के साथ उन्हें अतिरिक्त पारितोषिक (एवार्ड) के रूप में आर्थिक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर पर यह महत्वाकांक्षी योजना शुरू की गई है। आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के क्षेत्रीय समाचार एकांश के उप-निदेशक अरूण मोहन के अनुसार, मई-जून (30.05.2020-26.06.200) की अवधि में प्रसारित समाचारों के आधार पर किए गए चयन में पांच संवाददाता बिहार (रोहतास) के धनजी पांडेय उर्फ ददन पांडेय, तमिलनाडुु (कृष्णागिरि) सी. राजा, मणिपुर (उखरूल) के सोथिंग सिमरा, गुजरात (जुनागढ़) के संजीव मेहता और मिजोरम (लांगतले) के लैबट रैलट शामिल हैं। अरूण मोहन की ओर से जारी पत्र के अनुसार, इन चयनित संवाददाताओं को आकाशवाणी के महानिदेशक (समाचार सेवा प्रभाग) से स्वीकृत पांच हजार रुपये की पारितोषिक रकम भुगतान करने का निर्देश सभी संबंधित आकाशवाणी केेंद्रों को भेजा गया है।

रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज

किसान नेता के निधन पर संवेदना

इंद्रपुरी (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। इंद्रपुरी थाना क्षेत्र के चकनवां ग्रामपंचायत अंतर्गत शिवपुर ग्राम निवासी किसान नेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता रामप्यारे सिंह का निधन नारायण मेडिकल कालेज हास्पिटल में हो गया है। वह किडनी में संक्रमण के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती थे। किसानों की समस्या को लेकर संघर्षरत रहने वाले रामप्यारे सिंह ने 1995 में डिहरी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था। शिवपुर मध्य विद्यालय के प्रांगण में उनकी आदमकद प्रतिमा लगाने का फैसला लिया गया है। उनकी मृत्यु पर डिहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सत्यनारायण सिंह यादव, चकनवां ग्रामपंचायत की मुखिया पूनम देवी, पूर्व प्रखंड प्रमुख रामप्रवेश सिंह, पूर्व मुखिया सुदर्शन सिंह, कांग्रेस नेता संतोष पांडेय, पटनवां कला के नंदकुमार सिंह आदि सहित ग्रामीणों ने शोक संवेदना प्रकट की।

रिपोर्ट : नंदकुमार सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!