सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

रक्तदान रैली/ ह्वाइट-कोट समारोह/ कूल्हा प्रत्यारोपण/ हर वार्ड में बैठक

नर्सिंग के विद्यार्थियों ने निकाली रक्तदान जागरूकता रैली

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष संवाददाता। गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू), जमुहार के अंतर्गत संचालित नारायण नर्सिंग कालेज के छात्र-छात्राओं ने जमुहार परिसर से अमरा तालाब तक हाथों में तख्तियां लेकर डिहरी-सासाराम पुरानी जीटी रोड पर रक्तदान जागरूकता रैली निकाली और कई जगहों पर गांवों के सामने ठहरकर नुक्कड़ सभा कर स्थानीय लोगों, ग्रामीणों को रक्तदान के महत्व को बताया। बताया गया कि 18-50 वर्ष का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति साल में दो बार रक्तदान कर सकता है। यह भी बताया गया कि रक्तदान अधिकृत रक्त अधिकोष में ही करना चाहिए। रक्तदान जागरूकता रैली का नेतृत्व नर्सिंग कालेज के प्रभारी प्राचार्य और सामुदायिक स्वास्थ्य संभाग के सहायक प्राध्यापक सुधाकर सिंह, सहायक प्राध्यापिका नंदिनी भूमिज, प्रसूति रोग विभाग की प्राध्यापक श्रीमती एक्का ने किया।

कोविड-19 नियंत्रण में भारत का महत्व सिद्ध : सांसद

जीएनएसयू के कुलाधिपति राज्यसभा सांसद गोपालनारायण सिंह ने कहा है कि देश के चिकित्सकों और भारतीय चिकित्सा व्यवस्था ने विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 पर ुदत हद तक नियंत्रण प्राप्त कर दुनिया में भारत का महत्व सिद्ध किया है। श्री सिंह एनएमसीएच (नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल) में सत्र 2020-21 के एमबीबीएस के विद्यार्थियों के ह्वाइट-कोट समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मरीज की सेवा चिकित्सक की पहली प्राथमिकता है। विश्वविद्यालय के कुलपति डा. मोहनलाल वर्मा ने कहा कि चिकित्सा में सेवाभावना सबसे ऊपर होती है, इसलिए चिकित्सा कार्य में मरीजों के प्रति सहानुभूति आवश्यक है। संस्थान के सचिव गोविंदनारायण सिंह और प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह ने कहा कि मरीजों की सेवा की ली गई शपथ की नैतिकता का चिकित्सक बन जाने के बाद ताउम्र पालन करेंगे, यही चिकित्सा के विद्यार्थियों से अपेक्षा है। स्वागत भाषण प्राचार्य डा. विनोद कुमार ने किया। कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के शिक्षक डा. अनिमेष गुप्ता ने सत्र के विद्यार्थियों को शपथ (हीपोक्रेटिक ओथ) दिलाई। समारोह का संचालन डा. मुकेश कुमार, डा. अनिमेष गुप्ता ने और धन्यवाद-ज्ञापन संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डा. एसअली इमाम ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. राधेश्याम जयसवाल, परीक्षा नियंत्रक डा. कुमार आलोक प्रताप सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, चिकित्सा महाविद्यालय के शिक्षकगण उपस्थित थे।

किया गया महिला के कूल्हा का प्रत्यारोपण :

जीएनएसयू, जमुहार के नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के हड्डी रोग विभाग में 36 वर्षीया महिला का सफल कूल्हा प्रत्यारोपण किया गया। पीडि़त महिला झारखंड राज्य के पलामू जिला अंतर्गत छतरपुर की निवासी है, जिसका कूल्हा प्रत्यारोपण आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हुआ। महिला दो साल पहले अपने खेत में काम करने के दौरान गिर गई थी और उसकी बायीं कमर में गंभीर चोट आई थी। उसके बाद उसका कई जगह उपचार हुआ, मगर राहत नहीं मिली। दो महीने पहले वह घर के कामकाज के दौरान फिसल गई, जिसके बाद उसकी परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ गई। नारायण चिकित्सा महाविद्यालय ने झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग से विशेष स्वीकृति प्राप्त की। इसके बाद मरीज का आपरेशन किया गया। आपरेशन का कार्य अस्थि रोग विभागध्यक्ष डा. कुमार अंशुमान और सहायक प्राध्यापक डा. सुनील कुमार की टीम द्वारा किया गया।

हर वार्ड में बैठक कर होगी समस्या पर चर्चा

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। शहर की स्वच्छता-सफाई, स्वास्थ्य, पोषण, आम नागरिकों की सरकारी दफ्तरों से जुड़ी रोजमर्रा की समस्याओं पर हर वार्ड के नागरिकों के साथ बैठक कर समस्याओं को चिह्निïत किया जाएगा और समस्याओं का भरसक समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा। महत्वपूर्ण बैठकों में डिहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक भी शामिल होंगे और समस्याओं पर खुलकर चर्चा करेंगे। यह जानकारी देते हुए रोहतास चैंबर्स आफ कामर्स के अध्यक्ष सच्चिदानंद प्रसाद ने सोनमाटीडाटकाम को बताया कि समस्या बैठक में विधायक फत्तेबहादुर सिंह ने उपस्थित रहने की सहमति दी है। कहा कि वार्ड की बैठकों में संबंधित जागरूक नागरिकों को रूचि लेनी चाहिए और समस्या समाधान की मानीटरिंग में सक्रिय सहयोग करना चाहिए, तभी इस तरह की बैठक का सकारात्मक परिणाम सामने आएगा। फिलहाल बैठक के स्वरूप पर होमवर्क किया जा रहा है। बैठक आरंभ करने की तिथि अभी तय नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!