सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

रेल महाप्रबंधक ने की इंटरलाकिंग-वर्क की समीक्षा, युद्धस्तर पर कार्य का निर्देश

 डेहरी-आन-सोन (बिहार)-विशेष प्रतिनिधि। पूर्व-मध्य रेल (हाजीपुर) के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी ने सोन नद के पश्चिम तट स्थित रेलवे स्टेशन डेहरी-आन-सोन व सोन नद के पूरब किनारे स्थित रेलवे स्टेशन सोननगर का निरीक्षण किया और रेल अधिकारियों, विशेषकर इंजीनियरिंग सेक्शन के अधिकारियों को संबंधित निर्देश दिया। वह आब्जर्वेशन कार (रेलगाड़ी) से डेहरी-आन-सोन में चल रहे रेल रूट नान-इंटरलाकिंग कार्य का जायजा लेने पहुंचे थे।

आरा-सासाराम रेल सेक्शन का निरीक्षण, डेहरी-आन-सोन में इंटरलाकिंग की समीक्षा

रेल महाप्रबंधक ने रेल अधिकारियों से 24 से 30 अक्टूबर तक हर हाल में युद्धस्तर कार्य कर नान-इंटरलाकिंग प्रणाली स्थापित कर लेने को कहा। डेहरी-आन-सोन आने से पहले आरा-सासाराम रेललाइन सेक्शन के स्टेशनों का निरीक्षण किया। उनके साथ मुगलसराय से पहुंची दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के मंडल प्रबंधक पंकज सक्सेना व सीनियर मंडल अभिंयता (संकेत एवं दूरसंचार) ब्रजेश यादव की, हाजीपुर से आई जोनल अधिकारियों की और डेहरी-आन-सोन के अधिकारियों की टीम थी, जिनके साथ बैठकर श्री त्रिवेदी ने कार्य-समीक्षा की।

68 अप-डाउन मेल, एक्सप्रेस, इंटरसिटी और पैसेंजर ट्रेन प्रभावित

उल्लेखनीय है कि डेहरी-आन-सोन में चल रहे रेललाइन नान-इंटरलांिकग कार्य के कारण 24 से 30 अक्टूबर तक डेहरी-आन-सोन होकर गुजरने वाली कम दूरी की हर यात्री रेलगाड़ी का यातायात रद्द कर दिया गया है और लंबी दूरी की यात्री रेलगाडिय़ों का मार्ग बदल दिया गया है। इस कारण डेहरी-आन-सोन से गुजरने वाली 68 अप-डाउन यात्री रेलागाडिय़ां प्रभावित हुई हैं, जिनमें मेल, एक्सप्रेस, इंटरसिटी और पैसेंजर ट्रेन हैं।
विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने सौंपा ज्ञापन
रेल मंडल महाप्रबंधक के डेहरी-आन-सोन पहुंचने पर उनसे मिलकर शहर के विभिन्न राजनीतिक और वाणिज्यिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने अपना-अपना ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में डेहरी-आन-सोन से डालमियानगर आने-जाने के लिए फुट ओवरब्रिज बनाने, प्लेटफार्म संख्या-2 पर प्रथम श्रेणी प्रतीक्षालय व महिला प्रतीक्षालय को वातानुकूलित करने, द्वितीय श्रेणी का प्रतीक्षालय प्लेटफार्म पर बनाने, प्लेटफार्म संख्या 2, 3, 4 व 5 को डेढ़ फीट ऊंचा उठाने, प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए आरओ ठंडे जल की व्यवस्था करने, दिव्यांगों-वृद्धों-बीमारों के लिए स्वचालित सीढ़ी बनाने, डालमियानगर में रेल कारखाना की स्थापना जल्द करने और रेलस्टेशन परिसर को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराने की मांग की गई। ज्ञापन देने वालों में चैम्बर्स आफ कामर्स के स्थानीय उपाध्यक्ष दानीश खान, सचिव बबल कश्यप, सासंद प्रतिनिधि अजय सिंह, युवा राजद के प्रदेश महासचिव अशोक भारद्वाज, सैफु खान, दिकू खान आदि शामिल थे।

राजधानी का स्टापेज चार दिन करने, रेलइंजन को स्टेशन पर बतौर प्रदर्शनी स्थापित करने की मांग
बबल कश्यप ने रेल महाप्रबंधक के बताया कि डेहरी-आन-सोन रेलस्टेशन का महत्व इसलिए भी है कि यह ए-श्रेणी का है और इसके करीब एनटीपीसी के दो पावरस्टेशन हैं। यहां डालमियानगर में रेलबैगन मरम्मत कारखाना प्रस्तावित है। यहां रांची राजधानी ट्रेन का स्टापेज दो दिन से बढ़ाकर चार दिन करने और स्टेशन पर इलेक्ट्रानिक कोचलोकेटर स्थापित करने की मांग की। मांग की कि रेलवे द्वारा खरीदे गए रोहतास इंडस्ट्रीज कारखाने से निकलने वाले रेलइंजन को स्टेशन पर बतौर प्रदर्शनी स्थापित किया जाए।

(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज, सूचना स्रोत : वीरेन्द्र पासवान)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!