सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

शिक्षा सिर्फ अक्षर ज्ञान नहीं, सर्वांगीण विकास : सुरेश कुमार

विद्या निकेतन का 40 वां वार्षिकोत्सव
दाउदनगर (औरंगाबाद)-सोनमाटी समाचार। संस्कार विद्या, विद्या निकेतन एवं किड्ज वर्ल्ड के सीएमडी सुरेश कुमार ने कहा कि शिक्षा का मतलब अक्षर ज्ञान नहीं, बल्कि सर्वांगीण विकास है। विश्व पटल पर बच्चे अपनी प्रतिष्ठा स्थापित कर सकें, इसके लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं।
विद्या निकेतन के 40 वां वार्षिकोत्सव के अवसर पर सुरेश कुमार ने विद्या निकेतन के जन्म से लेकर अब तक के 40 वर्ष की यात्रा के उतार-चढ़ाव की चर्चा की। इन्होंने कहा कि कहा कि यहां की बड़ी आबादी को शिक्षा ग्रहण करने के लिए बेहतर से बेहतर सुविधा देने के लिए शीघ्र ही प्लस टू का भी सीबीएसई बोर्ड से अफलिएशन लेने का प्रयास है। इसके बाद क्षेत्र के बच्चों को इंटर के लिए भी बेहतर पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध होगी।
कार्यक्रम का संचालन संदीप कुमार ने किया। वार्षिकोत्सव के अवसर पर सीईओ आनन्द प्रकाश, डॉ. मनोज कुमार,  विद्या सागर, प्राचार्य सरयू प्रसाद, प्रशासनिक अधिकारी संदीप कुमार उपस्थित रहे।
कई प्रतियोगिताओं का आयोजन :
वार्षिकित्सव पर कई तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता के लिए हमारा विद्यालय विद्या निकेतन, ऐतिहासिक धरोहर दाउदनगर का किला, पाचन तंत्र व्यवस्था और जल समस्या विषय था। इसके लिए चंदौली में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. धीरेंद्र कुमार एवं लेखक-पत्रकार उपेन्द्र कश्यप निर्णायक मंडल में रहे।
गमला प्रतियोगिता के लिए मालती देवी, डॉ. मनोज कुमार, रेखा देवी और किरण अखौरी निर्णायक मंडल की सदस्य रहे। सभी जजों ने प्रत्यक्ष पोस्टर और गमला को देख कर प्रतियोगियों को अंक दिया। संगीत प्रतियोगिता के लिए गिरिजा ठाकुर एवं चंदन कुमार जज रहे।
मेहंदी प्रतियोगिता में बतौर जज मालती देवी और रेखा गुप्ता ने बच्चियों के हाथ पर रची मेहंदी कला को अंक दिया।
सांप्रदायिक और जातीय दंगा कराने की कोशिश नाकाम
दाउदनगर (औरंगाबाद)- सोनमाटी समाचार। पार्टी के स्थापना दिवस पर भाजपा ने शमशेर नगर ग्रामीण मंडल के नीमा में अकोड़ा पंचायत अध्यक्ष अजय कुमार रिंकू की अध्यक्षता में कार्यक्रम किया।  भाजपा जिला प्रवक्ता अश्विनी तिवारी ने कहा कि विगत दिनों में कुछ लोगों द्वारा चंद राजनीतिक दलों के उसकावे पर देश को अस्थिर करने का काम किया गया। इसे देश की भोली भाली जनता ने नकार दिया। श्री तिवारी ने कहा कि एससी एसटी मुद्दे के बहाने जातीय दंगा व साम्प्रदायिक दंगा राज्य के चंद राजनीतिक लोगों द्वारा कराने का पूरा प्रयास किया गया। जिसे कानून का पता नही है वे राज्य और देश को क्या चलाएंगे? बाबा भीम राव अम्बेडकर पर कुठाराघात किया गया जिसका भारतीय जनता पार्टी और देश की जनता कतई बर्दाश्त नही करेगी।कहा कि 2019 के होने वाले लोकसभा चुनाव में देश को अस्थिर करने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों को सबक सिखाने का काम इस देश की जनता करेगी।
भाजपा नेताओं ने कहा कि देश को नई ऊंचाई तक ले जाने का संकल्प पार्टी का आज पूरा हुआ। देश मे सत्ता के माध्यम से पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डॉ श्यामा प्रसाद के सपनों को साकार किया जा रहा है। उनका सपना था समाज के अंतिम पंक्ति के लोग को देश के सर्वोच्च पद पर आसीन करना। सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिये जन धन योजना ,सुकन्या योजना ,अटल पेंशन,बीमा योजना ,उज्वला योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना इत्यादि चला रही है जिससे महिलाओं व गरीबों को लाभ मिल रहा है । सरकार 2020 तक सभी बेघर व कच्चा मकान वाले गरीबों को पक्का मकान बनाने को कटिबद्ध है ।
शमशेर नगर मंडल अध्यक्ष राम पुकार पांडेय, उपाध्यक्ष जगरनाथ शर्मा, भाजयुमो जिला मंत्री विवेकानंद मिश्र, कमल क्लब के जिला संयोजक सुनील दुबे, ओबरा विधान सभा के विस्तारक कमलेश दत पांडेय, महामंत्री सरयू सिंह,अवकाश प्राप्त शिक्षक कमला प्रसाद शर्मा, कमल क्लब के सदस्य राजकुमार, रणधीर कुमार मौजूद रहे
संसा पंचायत में स्थापना दिवस
भारतीय जनता पार्टी के 38 वा स्थापना दिवस शमशेर नगर मंडल के संसा पंचायत में पंचायत अध्यक्ष महेश गुप्ता की अध्यक्षता में मनाया गया । इस कार्यक्रम में शमशेरनगर मंडल अध्यक्ष रामपुकार पांडेय, भाजयुमो जिला मंत्री विवेकानंद मिश्रा, ओबरा विधान सभा विस्तारक कमलेशदत्त पांडेय, महामंत्री सरयू सिंह, राजेन्द्र प्रसाद इत्यादि उपस्थित रहे ।
वेब रिपोर्ट, तस्वीर :बसंत कुमार मालाकार
शरद सागर का कार्यक्रम आरा में

आरा (भोजपुर)-सोनमाटी समाचार। सामाजिक संस्था डेक्सटेरिटी ग्लोबल के युवा संस्थापक शरद विवेक सागर का कार्यक्रम आरा के आर्यन रेसीडेंटियल पब्लिक स्कूल में 8 अप्रैल को होगा। कार्यक्रम में शरद सागर समृद्ध सशक्त भारत के निर्माण में युवाओं की भूमिका विषय पर अपनी बात रखेंगे और विद्यार्थियों-अध्यापकों से रूबरू होकर उनकी जिज्ञासाओं के साथ विमर्श करेंगे।

शरद सादर आज भारतीय युवा आईकान हैं, जिन्हें अर्थजगत की अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फोब्र्स ने अंडर-30 की दुनिया के तीस बेहतर युवाओं की सूची में, राकफेलर फाउंडेशन ने सौ युवा अंतरराष्ट्रीय इनोवटरों (उन्मेषकर्ताओं) की सूची में और रामकृष्ण मिशन ने वर्ष 2018 के कैलेंडर में स्थान दिया है। शरद सागर अमेरिका के व्हाइट हाउस, संयुक्त राष्ट्र संघ और भारत के आईआईटी, आईआईएम द्वारा आमंत्रित किए जा चुके हैं। शरद सागर की सामाजिक संस्था डेक्सटेरिटी ग्लोबल 52 देशों में शिक्षा के क्षेत्र में इनोवेशन का कार्यक्रम चला रही है।
वेब रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज

2 thoughts on “शिक्षा सिर्फ अक्षर ज्ञान नहीं, सर्वांगीण विकास : सुरेश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!