सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
समाचारसोन अंचल

सासाराम में ग्रैंड पैरेंट्स-डे / पटना पुस्तक मेला में लघुकथा-कविता पाठ / कैमूर के सिनेमाघर में भी अद्र्धांगनी / सतना में पत्रकार महासंघ सम्मेलन

जड़ों से जुड़कर ही बनता है संस्कार : डा. वर्मा

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। किड्स प्ले स्कूल के नन्हें छात्र-छात्राओं की ओर से दादा-दादी, नाना-नानी के स्वागत में रविवार की शाम ग्रैंड पैरेंट्स डे का आयोजन किया गया और स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं के सहयोग से गीत, नृत्य, रामधुन, शिक्षाप्रद हास्य नाटकों का मंचन किया गया। आयोजन विद्यालय के असेम्बली ग्राउंड मंच पर संपन्न हुआ। विद्यालय के चेयरमैन डा. एसपी वर्मा, पुनीत मालवीय, किड्स प्ले स्कूल की प्राचार्या वीणा वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा, संतपाल स्कूल की प्राचार्य आराधना वर्मा के अलावा वरिष्ठ अभिभावकों नंदलाल गुप्ता, गीता गुप्ता, डा. भुवनेश्वर सिंह, प्रो. एसपी सिंह, संग्राम कांत और रामजी दूबे ने दीप-प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। चेयरमैन डा. वर्मा ने कहा कि जब तक हम अपनी संस्कृति के जड़ों के साथ नहीं जुड़ेंगे, तब तक बच्चों में, नई पीढ़ी को संस्कारवान नहीं बना सकते। प्राचार्य वीणा वर्मा ने ग्रैंड पैरेंट्स डे के आयोजन के औचित्य के बारे में जानकारी दी। विद्यालय के शिक्षक सह मीडिया प्रभारी अर्जुन कुमार द्वारा लिखित-निर्देशित नाटक ढोंगी बाबा का सत्यानाश का प्रभावकारी मंचन नन्हें बाल कलाकारों ने किया। बाल कलाकर्मियों में अराध्या, समृद्धि, अर्णव, आयुष, श्रेय प्रताप, आकर्ष कुमार, वैष्णवी, उत्कर्ष मल्होत्रा, तन्नु, अनन्या, हर्ष राज, अंशिका, कशिका मालवीय, आशुतोष कुमार, अंश वैभव शामिल थे। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आरंभ सृष्टि राज और विवेक कुमार की नृत्य नाटिका से हुई। कार्यक्रमों का संयोजन श्यामली शर्मा, सुनीता सिंह, अभिमन्यु सिंह, तापस सेन गुप्ता, सुशील कुमार, सीबी द्विवेदी, संतोष कुमार सिंह, मोहन बाबू आदि ने किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी)

हुआ लघुकथा का पाठ, पढ़ी गईं कविताएं

पटना (सोनमाटी प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय पुस्तक मेला में लेख्य मंजूषा, अखिल भारतीय प्रगतिशील लेखक मंच और किलकारी द्वारा लघुकथा पाठ का आयोजन किया गया। आरंभ में मुख्य अतिथि डा. अनीता राकेश ने लघुकथा की प्रासंगिकता पर विचार रखा। लघुकथा पाठ में सिद्धेश्वर, कुमार गौरव, मृणाल आशुतोष, रवि श्रीवास्तव, संजय कुमार संज, सुबोध कुमार सिन्हा, मो. नसीम अख्तर, अमृता सिन्हा. डा. कल्याणी कुसुम सिंह, पूनम कतरियार, मीनाक्षी सिंह, डा. प्रो. सुधा सिन्हा, सीमा रानी, प्रियंका श्रीवास्तव, राजकांता राज और रीता सिंह ने अलग-अलग विषयों पर केंद्रित लघुकथाओं का पाठ किया। किलकारी के विद्यार्थियों ने भी लघुकथाओं का पाठ किया। लघुकथा पाठ के बाद आयोजित काव्यपाठ में डा. रब्बान अली, संजय कुमार संज, सुबोध कुमार सिन्हा, सुनील कुमार और मो. नसीम अख्तर ने गजलें-कविताएं सुनाईं। इस अवसर पर विभा रानी श्रीवास्तव के संपादन में प्रकाशित लघुकथा संग्रह (मु_ी में आकाश सृष्टि में प्रकाश) का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतीय प्रगतिशील लघुकथा मंच के अध्यक्ष डा. सतीशराज पुष्करणा ने की। संचालन विभारानी श्रीवास्तव और धन्यवाद-ज्ञापन रवि श्रीवास्तव ने किया।
(प्रस्तुति :सिद्धेश्वर)

कैमूर के सिनेमाघर में भी अद्र्धांगनी

भभुआ (कैमूर)-सोनमाटी प्रतिनिधि। मुंडेश्वरी छविगृह सहित बिहार-झारखंड के सिनेमाघर में भी महिला सशक्तीकरण पर आधारित फिल्म अद्र्धागनी रीलीज की गई। सूरज राजपूत इस फिल्म के गायक, निर्देशक और हीरो भी है। इस फिल्म में सूरज सम्राट ने पहली बार हीरो की भूमिका की है। कैमूर कोकिला अनुराधाकृष्ण रस्तोगी इस फिल्म में डाक्टर की भूमिका में है। कैमूर के जिलाधिकारी डा. नवलकिशोर चौधरी ने मुंडेश्वरी छविगृह में फिल्म को रीलीज किया। इस फिल्म में अंजना सिंह, सुधि सिंह, सोनी पटेल, शकीला नजीर, पूनम दूबे, मनु ओझा, मनोज टाउगर, मनमोहन सिंह, केके गोस्वामी, दिनेश पांडेय, संजय वर्मा आदि ने अभिनय किया है।
(रिपोर्ट : सुरेंद्रकृष्ण रस्तोगी)

पत्रकारों ने की वेज-बोर्ड लागू करने की मांग

सतना (मध्य प्रदेश)-सोनमाटी प्रतिनिधि। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की मध्य प्रदेश इकाई के प्रांतीय सम्मेलन का शुभारंभ विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष रश्मि सिंह, नगर परिषद के अध्यक्ष अनिल जायसवाल, राष्ट्रीय संयोजक डा. भगवान प्रसाद उपाध्याय, राष्ट्रीय संरक्षक बालकृष्ण पाण्डेय, राष्ट्रीय मुख्य महासचिव सुधीर सिंह राठौर और प्रांतीय अध्यक्ष पुरुषोत्तम मिश्रा ने दीप प्रज्ज्वलन किर किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि पत्रकार देश को जगाने का और जनता-सरकार के बीच सेतु का काम करते हैं। सम्मेलन में 11 प्रस्ताव पारित किए गए, जिनमें पत्रकारों को श्रद्धा-निधि दिए जाने में अधिमान्यता की बाध्यता समाप्त करने और मजीठिया वेतन बोर्ड की सिफारिश लागू करने की मांग प्रमुख हैं। संगठन की गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रांतीय अध्यक्ष पुरुषोत्तम मिश्रा ने प्रस्तुत किया। संचालन विजय सिंह और राकेश श्रीवास्तव ने किया। आरंभ में स्वागत-भाषण सतना जिला इकाई के अध्यक्ष राजकुमार बजाज ने और अंत में संभागीय महासचिव प्रवीण तिवारी ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।
(रिपोर्ट : दिलीप त्रिपाठी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!