सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

सासाराम में दिवाली-सह-चित्रगुप्तपूजा मिलन समारोह / मेयारी सिद्धेश्वर स्कूल की रंगोलियों में कल्पना के रंग-आकार

जीवन मूल्यों का संरक्षण जरूरी : डा. तिवारी

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। बाल विद्या मंदिर परिवार द्वारा दिवाली मिलन समारोह का आयोजन श्रीराम अयोध्यापथ स्थित मंगलम उत्सव वाटिका के सभाकक्ष में समारोहपूर्वक मनाया गया। पूर्व विश्वविद्यालय प्रोफेसर डा. नन्दकिशोर तिवारी ने समरोह को संबोधित करते हुए कहा कि पर्व ह्रदय से ह्रदय का मिलन है। हमारे ऋषि-मनीषियों ने आत्मा दीपो: भव कहा था यानी आत्मा को दीपक की तरह बनाइए। हमारे लिए यह बहुत जरूरी है कि हम जीवन मूल्य और अपनी सांस्कृतिक मूल्य को जीवित बनाए रखें, ताकि हमारी पहचान बनी रहे। डा. तिवारी ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम, तुलसीदास और सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की चर्चा करते हुए जीवन में त्याग के महत्व को भी रेखांकित किया। बाल विद्यामंदिर परिवार के अध्यक्ष नवीन सिन्हा ने बताया कि दिवाली और चित्रगुप्त पूजा के अवसर पर शिक्षाविदों और कलमनवीसों के प्रति सम्मान प्रकट करने की परंपरा डाली जा रही है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए बाल विद्यामंदिर परिवार के प्रवक्ता अर्जुन कुमार ने कहा कि पहले दिवाली आती थी बच्चे घरौंदा, मिट्टी के खिलौनों में व्यस्त होते थे, मगर आज वे मोबाइल की कृत्रिम वर्चुवल दुनिया में कैद हैं।
कार्यक्रम की शुरुआत दिवाकर द्वारा गुरुवंदना के गायन से हुई। बाल विद्या मंदिर परिवार के संरक्षक स्व. बुद्धनाथ प्रसाद श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि दी गई। अंत में नवीन सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान (जन-गन-मन) से हुआ। पूर्व प्रोफेसर तारकेश्वर सिंह, विद्या मंदिर परिवार के अध्यक्ष नवीन सिन्हा, एसबीआई शाखा प्रबंधक मलय कुमार, जितेन्द्रनारायण सिंह, ब्रजेश पाठक, पंकज सिंह, राजू दुबे, रमेश कुमार, संजय कुमार तिवारी, संजीव कुमार, मंतोष कुमार पटेल, अनिल दुबे, डा. राकेश कुमार बघेल, शैलेन्द्र लाल, विकास कुमार खत्री, शंकर सिंह, मोहन बाबू, संजय कुमार गुप्ता, मयंक श्रीवास्तव, संजय सिंह, राजेश कुमार सिंह, प्रत्युष बघेल, दशरथ प्रसाद, संजय श्रीवास्तव, दिलीप सोनी उर्फ गांधी आदि ने शिरकत किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, प्रवक्ता बाल विद्यामंदिर)

रंगोली में विद्यार्थियों ने भरे कल्पना के रंग

मेयारी/सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। नोखा प्रखंड अंतर्गत मेयारी स्थित सिद्धेश्वर पब्लिक स्कूल में रंगोली प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपने हस्तशिल्प के हुनर का प्रदर्शन किया और रंग-बिरंगी आकर्षक रंगोलियों में अपनी कला-भावना को प्रकट किया। विद्यालय के विद्यार्थियों ने रंगोली चित्रण में पर्यावरण, बालिका शक्ति, ऊर्जा संरक्षण की कल्पना को भी अपना रंग-आकार दिया। विद्यालय समूह चेयरमैन डा. एसपी वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा ने इस तरह के उपक्रम से छात्र-छात्राओं को अपनी भीतर की प्रतिभा को बाहर निकालने-निखारने का अवसर मिलता है। रंगोली प्रतियोगिता के आयोजन में विद्यालय के शिक्षक नमो नारायण और अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं ने योगदान किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!