सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

सिद्धेश्वर स्कूल को सीबीएसई की मान्यता / एनएमसीएच में योग और रामडिहरा में स्वास्थ्य शिविर /बबल बने चैंबर्स आफ कामर्स अध्यक्ष / पुलिस हिरासत में क्लिनिक संचालक

 ग्रामीण अंचल का गौरव सिद्धेश्वर स्कूल, मिली सीबीएसई की मान्यता

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। ग्रामीण अंचल में स्थापित सिद्धेश्वर पब्लिक स्कूल को सीबीएसई ने फिलहाल 10वींतक की शिक्षा के लिए अपनी मान्यता दे दी है। चार एकड़ के परिसर में 72 हजार वर्गफुट प्लिंथ एरिया (नींव लाइन) में भव्य भवन वाले इस स्कूल को सीबीएसई ने अपने हर मानक पर खरा पाया। ग्रामीण इलाके में ऐसे गुणवत्तापूर्ण स्कूल का होना नोखा प्रखंड के ग्रामीणों, अभिभावकों और विद्यार्थियों के लिए प्रतिष्ठा की बात है। वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा और सचिव वीणा वर्मा ने रोहतास जिला के नोखा प्रखंड में अपने पुरखों के स्थल मेयारी बाजार में इस स्कूल की नींव रखी थी। ग्रामीण इलाके में ऐसे गुणवत्तापूर्ण स्कूल का होना नोखा प्रखंड के ग्रामीणों, अभिभावकों और विद्यार्थियों के लिए प्रतिष्ठा की बात है। तीन महीने पहले 26 जून को सीबीएसई बोर्ड की टीम स्कूल का निरीक्षण करने पहुंची थी और स्कूल के परिसर, सुरम्य ग्राम्य परिवेश और शैक्षणिक दक्षता को देखकर बेहद संतोष प्रकट किया था। खेल का विशाल स्टेडियम, सभागार, इनडोर आडिटोरियम, पुस्तकालय, विज्ञान विषयों और कम्प्यूटर की प्रयोगशालाएं, स्वच्छ शौचालय, पेयजल की उचित व्यवस्था, कैंटीन, पर्याप्त रोशनी, बड़े हवादार क्लास रूम, गांवों के विद्यार्थियों के लिए वाहन सुविधा, बेहतर सुरक्षा व्यवस्था आदि पर निरीक्षण टीम ने प्रशंसा जाहिर की थी।

इंग्लिश मीडियम से विद्यालय संचालन की स्वीकृति मिलने पर विद्यालय समूह के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा ने बताया कि 2015 में नोखा प्रखंड के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए बेहतर पठन-पाठन और उनकी छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए इस स्कूल की स्थापना की गई। दो वर्ष में बहुमंजिला विद्यालय भवन तैयार हुआ, जो बड़े शहरों के विद्यालय भवन की तरह सुविधासंपन्न है। यह स्कूल शिक्षा की सभी समुचित आधुनिक संसाधनों और सुविधाओं से लैस है। विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा छात्र-छात्राओं और शिक्षकों की सक्रिय सहभागिता से गरीबों-असहायों को कम्बल, शाल, स्वेटर आदि वितरण का कार्य किया जाता है और निशुल्क असहाय बाल मेला, स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है। ताकि विद्यार्थियों में समाजसेवा और सामाजिक भावना का विकास हो सके। शिक्षा के अधिकार के तहत गरीब परिवार के बच्चों को नि-शुल्क शिक्षा विद्यालय में दी जाती है।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी, सिद्धेश्वर पब्लिक स्कूल)

एनएमसीएच में एक माह चला योग शिविर

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय संवाददाता। बिहार सीमान्त में कैमूर पर्वत के पाश्र्व में जमुहार स्थित नारायण चिकित्सा महाविद्यालय में योग शिविर का आयोजन एक महीने तक किया गया, जिसमें पतंजलि योग संस्थान के योग गुरुओं सरोज देवी, शैलेन्द्र कुमार और जिला प्रभारी उमाशंकर प्रसाद ने विभिन्न तरह की योग मुद्राओं और आसनों के बारे में जानकारी एनएमसीएच के विद्यार्थियों और शिक्षकों को देते हुए उनका नियमित अभ्यास कराया। योग अभ्यास शिविर का आयोजन भारतीय चिकित्सा परिषद (दिल्ली) के निर्देश के अनुरूप किया गया। एनएमसीएच के प्राचार्य डा. एसएन सिन्हा के नेतृत्व में शिविर का संयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न संकायों को विभागाध्यक्षों और अध्यपाकों ने सहयोग किया।
(रिपोर्ट : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, एनएमसीएच)

रामडिहरा स्कूल में स्वास्थ्य शिविर, मुफ्त जांच, बांटी गई दवाई

तिलौथू (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (रामडिहरा) के भूदाता स्वर्गीय सत्यनारायण सिंह की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर विद्यालय के प्रांगण में नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (जमुहार) की ओर से नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, जिसमें करीब 500 ग्रामीणों, शिक्षकों, विद्यार्थियों को स्वास्थ्य परीक्षण कर चिकित्सकों द्वारा चिकित्सा सलाह दी गई। दंत रोग विशेषज्ञ डा. नवीन नटराज और डा. प्रियता के साथ शिशु रोग, हड्डी रोग विभाग और चर्म रोग विभाग के चिकित्सकों ने मरीजों का उपचार किया। स्वास्थ्य शिविर में पैथोलाजिकल जांच भी की गई और दवाओं का नि:शुल्क वितरण भी किया गया।
स्व. सिंह के पुत्र और रामडिहरा पैक्स के अध्यक्ष रामजी सिंह ने रामडीहरा उच्च विद्यालय और जागोडीह उच्च विद्यालय के 10वीं और 12वीं के टाप तीन छात्र-छात्राओं को नगद राशि से पुरस्कृत किया। पंचायत क्षेत्र के विद्यालयों के उपस्थित छात्र-छात्राओं के बीच पाठ्य सामग्री, कापी, पेन का वितरण किया गया। विद्यालय के विद्यार्थियों ने एकांकी नाटक और गीत-संगीत का सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को एनएमसीएच के प्रबंधक उपेंद्र कुमार सिंह, प्राचार्य डा. अशोक कुमार सिंह, प्रखंड प्रमुख कपिल कुमार, जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि सुरेंद्र शर्मा, मुखिया शिवशंकर शर्मा, पैक्स अध्यक्ष ब्रजेश सिंह, भाजपा नेता डबलू सिंह, महेंद्र ओझा, अकोढीगोला थाना अध्यक्ष अनिल प्रसाद, इंजीनियर बाल्केश्वर सिंह, डा. बसंत सिंह, सरपंच फजल खान अमझोर थाना प्रभारी रविंद्र पांडेय, प्रभारी प्रधानाध्यापक अखिलेश मेहता, प्राध्यापक डा. अनिल कुमार सिंह, डा. एपी सिंह आदि और मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे।
(रिपोर्ट : डा. अनिल कुमार सिंह)

बबल कश्यप बने चैंबर्स आफ कामर्स के अध्यक्ष

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। शहर के वरिष्ठ युवा भाजपा नेता अमित कुमार उर्फ बबल कश्यप को चैंबर्स आफ कामर्स की डेहरी-आन-सोन इकाई का अध्यक्ष सर्वानुमति से चुना गया। बबल कश्यप वर्षों से शहर (डेहरी-आन-सोन) की मूल समस्याओं, डिहरी को अनुमंडल बनाने और व्यापारिक समुदाय के हितों के लिए अपनी आवाज उठाते और जनता को संगठित करते रहे हैं। बबल कश्यप भाजपा के बिहार प्रदेश संगठन में लघु उद्योग प्रकोष्ठ के राज्य उप संयोजक हैं। चैंबर्स आफ कामर्स का अध्यक्ष बनाए जाने पर सोना ज्वेलर्स के संचालक, इंडियन बुलियन ज्वेलर्स के निदेशक, कंफडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स के बिहार परिषद सदस्य धीरज कुमार उर्फ टिंकू कश्यप और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने बधाई दी है।
(रिपोर्ट : निशान्तकुमार राज)

पुलिस हिरासत में क्लिनिक के पुरुष और महिला चिकित्सक

डालमियानगर (रोहतास)-वरिष्ठ संवाददाता। डिहरी अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक डा. संजीव कुमार के निर्देश पर नगर थाना में दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर कैनाल रोड में जक्खी बिगहा स्थित गुप्ता क्लिनिक के संचालक चिकित्सकों डा. किरण गुप्ता और डा. एसपी गुप्ता को पुलिस हिरासत में लिया गया और क्लिनिक को सील कर दिया गया। दर्ज प्राथमिकी में क्लिनिक का संचालन अवैध तरीके से किया जाना बताया गया है। कोई ढाई महीने पहले भी इस क्लिनिक के संचालकों के विरुद्ध नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी, जिसमें कोर्ट से जमानत लेकर क्लिनिक का संचालन किया जाने लगा था। कैनाल रोड में ही तीन-चार माह पहले अवैध तरीके संचालित एक क्लिनिक में प्रसव के दौरान महिला की मौत हो गई थी और भारी हंगामा किया गया था।
जनकल्याण मोर्चा का हस्ताक्षर अभियान
एक अन्य समाचार के अनुसार, जन कल्याण मोर्चा की ओर से अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में डालमियानगर परिसर में प्रस्तावित रेल बैगन कारखाना की जल्द स्थापना करने के लिए हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की गई है। अजय कुमार सिंह के अनुसार, डिहरी और डालमियानगर के समाज के हजारों अग्रणी लोगों से हस्ताक्षर प्राप्त किया जाएगा। हस्तक्षार युक्त ज्ञापन प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा। 35 साल पहले बंद हो गए और कबाड़ के भाव बिक गए डालमियानगर के एशिया प्रसिद्ध कारखानों पर डिहरी और डालमियानगर के आश्रित लोगों की तीन पीढिय़ां बर्बाद हुईं।
(रिपोर्ट : वारिस अली)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!