हजार पार हुए कोरोना संक्रमित/ घर लौट रहे प्रवासी/ पहली मरीज चेन के सभी संदिग्ध मुक्त/ प्राइवेट स्कूलों ने मांगी राहत/ भाजयुमो, राजद की जिला इकाइयां घोषित

पटना/डेहरी-आन-सोन/सासाराम (सोनमाटी टीम)। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण (पाजिटिव) का आंकड़ा एक हजार की संख्या पार कर 1018 पहुंच चुका है। राज्य के सभी 38 जिले कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं। कोविड-19 से संक्रमित सात मरीजों (पटना में दो, मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, वैशाली, सीतामढी जिले में एक-एक) की मौत हो चुकी है। कोविड-19 संक्रमण से सबसे अधिक मुंगेर (122), पटना (९9) और रोहतास (77) जिला हैं। रोहतास जिला की पहली कोरोना मरीज सासाराम के बारादरी मुहल्ले की थी, जिसे पटना रेफर किया गया था। उस महिला मरीज की चेन से जुड़े 09 महिला और 06 पुरुष जमुहार एनएमसीएच में क्वारंटाइन में रखे गए थे। इन सबके रक्त नमूने अस्पताल में भर्ती किए जाने के बाद जांच के लिए पटना भेजे गए थे। तब सबकी जांच रिपोर्ट निगेटिव थी और क्वारंटाइन की अवधि पूरी होने के बाद दुबारा जांच की रिपोर्ट भी निगेटिव आई तो इन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। पहली कोरोना मरीज (बारादरी, सासाराम) की भी छुट्टी नालंदा मेडिकल कालेज (पटना) से की जा चुकी है। एनएमसीएच के महाप्रबंधक (संचालन) उपेन्द्र कुमार सिंह के अनुसार, जिला स्वास्थ्य विभाग की देख-रेख में अब जमुहार एनएमसीएच अस्पताल में 32 कोरोना मरीज हैं।
डेहरी-आन-सोन आई श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ी :
विशेष और श्रमिक विशेष रेलगाडिय़ों से प्रवासी बिहारी अपने-अपने गृह जिलों में लौटने लगे हैं। बिहार के लिए 254 श्रमिक विशेष रेलगाडिय़ां मंजूर की गई हैं। रेलगाडिय़ों में यात्री मास्क पहन कर शारीरिक दूरी का पालन लाए जा रहे हैं। प्रवासियों को आने के बाद एहतियात वश 21 दिन अपने गृहजिला के संबंधित प्रखंड-पंचायत के क्वारंटाइन केेंद्रों में रखा जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद सरकारी लापरवाही का सामना भी प्रवासियों को करना पड़ रहा है। वहां मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बताया जा रहा है कि घर जाने के लिए कंफर्म रेल आरक्षण टिकट ही सड़क पर पास का काम करेगा, यात्री निजी वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं, टैक्सी में ड्राइवर के अलावा दो व्यक्ति ही होंगे, सफर में मास्क, ग्लव्स, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना होगा, टैक्सी डाइवर को वापस लौटने के लिए रेल आरक्षण टिकट की प्रति देनी होगी। रोहतास जिला के डेहरी-आन-सोन रेलवे स्टेशन पर भी जालंधर से चलकर आई श्रमिक विशेष रेलगाड़ी रूकी। इस रेलगाड़ी के रोहतास, कैमूर, भोजपुर, बक्सर, औरंगाबाद आदि के 118 प्रवासी श्रमिकों को एसडीएमलालज्योतिनाथ शाहदेव और एएसपी संजय कुमार की देखरेख में बसों के जरिये उनके गृह जिलों और प्रखंडों में रवाना कर दिया गया।
सरकार, अभिभावक समझें आर्थिक बोझ को :
प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन सैयद शमाएल अहमद ने केेंद्र सरकार से राहत पैकेज की मांग की है। सैयद शमाएल अहमद ने बताया है कि निजी विद्यालयों के संचालकों से कोराना आपदा में राज्य सरकारें तीन महीनों का फीस एक साथ नहीं लेने की बात कह रही हैं। इस परिस्थिति में भवन किराया, बिजली खर्च, वाहन ऋण, टीचिंग-ननटीचिंग कर्मियों के वेतन के बोझ से निजी विद्यालयों के संचालक कराह रहे हैं। प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमाएल अहमद ने कहा है कि शिक्षा विभाग को परीक्षा संचालन के लिए, प्रशासन को चुनाव के समय भवन, फर्नीचर पठन-पाठन स्थगित कर भी सरकार को बिना शुल्क दिए जाते रहे हैं। कोरोन आपदा के इस समय भी निजी विद्यालयों के परिसर को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील किया गया है। उन्होंने कहा है कि अभिभावकों को भी समझना होगा, स्कूल का संचालन फीस पर होता है और समय पर फीस के भुगतान से ही स्कूल का बेहतर संचालन संभव है।
भाजयुमो के जिला पदाधिकारी घोषित :
भारतीय जनता युवा मोर्चा के रोहतास जिलाध्यक्ष पंकज सिंह ने रोहतास जिला के नगर और ग्रामीण मंडल अध्यक्षों की घोषणा कर उनसे संगठन और समाज के हित में कार्य करने की अपेक्षा की है। रजनीश वर्मा को सासाराम नगर, राजू साह को सासाराम ग्रामीण, कृष्णा दुबे को डिहरी नगर, अभय कुमार प्रजापति को तिलौथू, निर्मल गुप्ता को अकोढ़ी गोला, अभय कुमार मिश्रा को नौहटा, अनुराग सिंह को नोखा नगर, मुन्ना पांडेय को नोखा ग्रामीण, ओमप्रकाश सिंह को संझौली, विकास सिंह को बिक्रमगंज नगर और सतीश कुशवाहा को बिक्रमगंज ग्रामीण का अध्यक्ष बनाया गया है।
राजद के भी जिला पदाधिकारियों की घोषणा :
राष्ट्रीय जनता दल के रोहतास जिलाध्यक्ष गिरिजा चौधरी ने राजद की जिला कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है। राजकिशोर सिंह यादव को प्रधान महासचिव, रामनाथ राम, शमशुल हक अंसारी, सुरेन्द्र शर्मा, मनोज तिवारी, दशरथ चंद्रवंशी, सरबजीत सिंह खालसा, केशनाथ सिंह यादव, रामरूप सिंह कुशवाहा, रामबहादुर आजाद, दिनेश सिंह कुशवाहा, अतहर अंसारी, कृष्णकांत सिंह, चंद्रशेखर सिंह यादव, साहेब सिंह कुशवाहा को उपाध्यक्ष, हरेराम सिंह, सुहेल अंसारी, संतोष सिंह यादव, निखिल कुमार सिंह, ज्योति रंजना, सोमोश्वर सिंह, नंदकिशोर सिंह यादव, विजय वाष्र्णेय, इम्तियाज खान, विमल कुमार सिंह, विजय कुमार सिंह यादव, रामप्रवेश ंिसह कुशवाहा, नथूनी पासवान, काबुल खान, प्रभाकर कुमार यादव, शत्रुघ्न कुमार निषाद, मदन सिंह यादव, श्यामलाल सिंह यादव, मनोज उपाध्याय, ललन सिंह कुशवाहा, विद्यासागर सिंह यादव, सुदामा सिंह यादव, अरुण कुमार उर्फ बबलू को महासचिव, वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता को कोषाध्यक्ष और राजीव रंजन सिंह यादव को प्रवक्ता बनाया गया है।

(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज, भूपेंद्रनारायण सिंह, अर्जुन कुमार, पापिया मित्रा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.