सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

हरियाली अभियान का आरंभ / परिषद का वेबपोर्टल नाकाम / कृषि पाठ्यक्रम शुरू, नीतेश बने नर्सिंग संघ के राज्य सचिव / नृत्य प्रतियोगिता में प्रवेश 31 तक

आरंभ हुआ हरियाली जागृति और पौधरोपण का अभियान आत्मोदय

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष संवाददाता। स्वामी विवेकानंद मिशन स्कूल की ओर से हर साल विश्वप्रसिद्ध भारतीय दार्शनिक विवेकानंद की पुण्यतिथि पर जुलाई में चलने वाले हरियाली अभियान आत्मोदय का आगाज हो चुका है। दाउदनगर और आस-पास के गांवों में इस स्कूल के छात्र-छात्राओं की टीम पहुंच कर हरियाली के प्रति लोगों को जागृति संदेश देती है और पौधरोपण करती है।
हरियाली अभियान आत्मोदय के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए स्कूल के निदेशक प्रो. डा. शंभूशरण सिंह ने कहा हरियाली पानी, पर्यावरण, हवा, प्राकृतिक सपंदा और जीवन की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। हरियाली के अभाव में पृथ्वी पर जीवन की कल्पना ही नहींकी जा सकती है। अधिक बारिश, अधिक सूखा पर्यावरण असंतुलन के कारण है और पर्यावरण के असंतुलित होने से जीवन प्रभावित होता है। पेड़-पौधे कार्बनडाइआक्साइड सोखकर प्राणवायु आक्सीजन का निर्माण करते हैं और भूमि जलस्तर को बनाए रखते हैं।
(रिपोर्ट : उपेंद्र कश्यप)

 

नगर परिषद के वेबपोर्टल में केेंद्रीय स्वास्थ्य विभाग से सुधार कब तक?

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष संवाददाता। नगर परिषद के वेबपोर्टल में केेंद्रीय स्वास्थ्य विभाग से सुधार आखिर कब तक? यह सवाल भारतीय जनता पार्टी के दाउदनगर नगर अध्यक्ष शंभु कुमार ने सूचना के अधिकार के अंतर्गत नई दिल्ली स्थित केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के समक्ष पत्र लिख कर उठाया है। पोर्टल में सुधार के अभाव में जरूरतमंद नगरवासी लाभ लेने से वंचित हैं। शंभु प्रसाद ने दाउदनगर नगर परिषद के वेब पोर्टल में सुधार की मांग की है और यह जानकारी चाही है कि इस संबंध में बिहार प्रदेश सुधार समिति (एसएचए) द्वारा किए गए अनुरोध पर क्या प्रगति हुई है?
शंभु कुमार के अनुसार, एसएचए की ओर से यह सूचना दी गई है कि नेशनल हेल्थ एजेंसी की आईटी टीम से सुधार के लिए आग्रह किया जा चुका है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्यमान भारत का संबंधित पोर्टल केेंद्रीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के कार्यक्रम अधिकारी डा. वाईएन पाठक ने यह जानकारी दी थी कि 19 मार्च 2019 तक नगर परिषद प्राथमिक स्वास्थ्य केेंद्र में दो व्यक्तियों का इलाज किया गया है। इलाज किए गए लोग की पहचान की जानकारी निजता की रक्षा के कारण सार्वजनिक नहींकी जा सकती। शुभु प्रसाद के अनुसार, नगर परिषद के संबंधित पोर्टल के कार्य नहींकरने के कारण चार फरवरी को सूचना मांगी गई थी। 26 दिसम्बर 2018 को ही आयुष्यमान भारत के तहत दाउदनगर शहरी क्षेत्र (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) का डेटा-शो नहीं करने से संबंधित आवेदन प्रधान सचिव, बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा विभाग को दिया गया था। मगर दाउदनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केेंद्र का डेटा नहीं सुधरा।
(रिपोर्ट : उपेंद्र कश्यप)

 

नृत्य प्रतियोगिता की प्रवेश तिथि 31 जुलाई तक, पुरस्कार पांच अगस्त को

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केन्द्र के एक शिष्टमंडल ने अनुमंडलाधिकारी लाल ज्योतिनाथ शाहदेव से उनके कार्यालय में मुलाकात कर नवगठित संस्था की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी और संस्था की ओर से सद्भाव गुलदस्ता (बुके) भेंट किया। बताया कि परिचय कार्यक्रम के रूप में 4 अगस्त को नृत्य प्रतियोगिता और 5 अगस्त को पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया है। शिष्टमंडल में अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव उर्फ भरत लाल, कोषाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह और संयुक्त सचिव मनीष कुमार सिंह उज्जैन शामिल थे।
इससे पहले दयानिधि श्रीवास्तव उर्फ भरत लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णायक मंडल के स्वरूप पर चर्चा हुई, जिसमें बनारस घराने की नृत्यांगना को शामिल करने पर विमर्श हुआ और निर्णायकों के पैनल को अगली बैठक में तय कर लेने का फैसला किया गया। तय किया गया कि कलाकारों और संस्थाओं की ओर से प्रस्ताव-प्रपत्र 31 जुलाई तक सोन कला केन्द्र के शंकर लाज परिसर स्थित कार्यालय में जमा हो जाना चाहिए। बैठक में संस्थापक सलाहकार मंडल के सदस्य कृष्ण किसलय, जगनारायण पांडेय, सचिव मुकुल मणि, संयुक्त सचिव मनीष कुमार सिंह उज्जैन, उप सचिव सह संचार समन्वयक निशान्त राज, उप सचिव ओमप्रकाश सिंह ओम, वरिष्ठ सदस्य पारस प्रसाद, धनजी सिंह, वरिष्ठ रंगकर्मी कपिलमुनि पांडेय, अनिल पाठक, संगीत प्रशिक्षक सुधांशु ओझा, प्रतियोगिता संयोजक ओमप्रकाश सिंह ढनढन, डांस क्लास संचालक संजीव कुमार, रामनारायण प्रसाद, आलोक कुमार आदि उपस्थित थे।
बैठक के तुरंत बाद अन्य कार्यक्रम में शंकर लाज कार्यालय पहुंचे पूर्व विधायक डा. नरेंद्र पांडेय उर्फ सुनील पांडेय को वरिष्ठ सदस्यों के साथ हुई अनौपचारिक चर्चा के क्रम में नवगठित सांस्कृतिक संस्था के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने सुझाव दिया कि भविष्य में संस्था के कार्यक्रम में सामाजिक मुद्दों को भी जोड़ा जाना चाहिए, ताकि संदेश और उद्देश्य समाज के अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।
(रिपोर्ट : निशांत राज)

 

कृषि पाठ्यक्रम शुरू, नीतेश बने नर्सिंग संघ के राज्य सचिव

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। जमुहार स्थित नारायण कृषि महाविद्यालय में चार वर्षीय कृषि स्नातक पाठ्यक्रम की पढ़ाई आरंभ हो गई है। इस कालेज के पहले बैच में 120 विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है। संस्थान के सचिव गोविन्दनारायण सिंह ने बताया कि यह हर्ष की बात है कि विद्यार्थियों में लड़कियों की संख्या अधिक है। बीएचयू के कृषि विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक प्रोफेसर आरपी सिंह ने प्रमुख निदेशक के रूप में रूप में और वरिष्ठ प्राध्यापक डा.केपी सिंह, डा. यूपी सिंह ने बतौर बरिष्ठ प्राध्यापक और डा. संदीप, डा. स्नेहा ने सहायक प्राध्यापक के रूप में योगदान किया है।

उधर, नारायण नर्सिंग कालेज के सहायक प्राध्यापक सह उप प्राचार्य नीतेश कुमार को नर्सिंग संघ का बिहार प्रदेश सचिव मनोनीत किया गया है। यह जानकारी नर्सिंग शिक्षक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष फारूख खान और महासचिव मनीष कुमार ने दी है। जानकारी के अनुसार, पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान की प्रो. संगीता सिंह को संघ का प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। नीतेश कुमार के सचिव बनाए जाने पर गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डा. एमएल वर्मा और विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों, कालेजों, अस्पताल के अध्यापकों, प्रबंधकों ने बधाई दी है।

(रिपोर्ट : भूपेंद्रनारायण सिंह)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!