सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

हिमांशु को पढ़ाएगा संतपाल स्कूल/ बिहार टापरों में सर्वाधिक सोन अंचल के/ सोन कला केेंद्र की आनलाइन चित्रांकन प्रतियोगिता

बिहार के 41 टापरों में सोन अंचल के जिलों रोहतास, औरंगाबाद के 13 छात्र-छात्राएं

(पिता सुभाष सिंह, मां मंजू देवी के साथ बिहार टापर हिमांशु राज)

पटना/डेहरी-आन-सोन (कार्यालय प्रतिनिधि)। बिहार बोर्ड की 10वींपरीक्षा के परिणाम में 14 लाख 94 हजार 71 परीक्षार्थियों में 12 लाख 04 हजार 30 उत्तीर्ण हुए हैं। यह परिणाम 80.59 फीसदी है। परीक्षा में शामिल होने वालों में सबसे अधिक छात्राओं की संख्या 07 लाख 64 हजार 858 और छात्रों की संख्या 07 लाख 29 हजार 213 थी, जिनमें 06 लाख 13 हजार 485 छात्र और 05 लाख 90 हजार 545 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं। इनमें 04 लाख 03 हजार 392 ने प्रथम श्रेणी, 05 लाख 24 हजार 217 ने द्वितीय श्रेणी और 02 लाख 75 हजार 402 ने तृतीय श्रेणी प्राप्त की। अंक प्राप्त करने के हिसाब से टाप-10 में 41 छात्र-छात्राएं हैं। टाप-10 में राजधानी जिला पटना के किसी विद्यार्थी ने स्थान नहीं बनाया, जबकि सोनघाटी अंचल के जिला रोहतास का छात्र इस बार सबसे टापर बना। प्राप्तांक-क्रम के टाप-10 विद्यार्थियों में सबसे अधिक 08 टापर सोनघाटी अंचल के रोहतास जिला के हैं। इसके बाद सबसे अधिक 5-5 टापर औरंगाबाद और समस्तीपुर जिलों के हैं। औरंगाबाद जिला के सभी 05 टापर सोनघाटी अंचल के दाउदनगर के हैं और तीन विद्यार्थी तो एक ही विद्यालय पटेल हाई स्कूल के हैं। जबकि रोहतास जिला में भी एक ही स्कूल कैमूर पहाड़ की तलहटी के बड्डी गांव में स्थित निशानसिंह स्मारक उच्च विद्यालय के तीन छात्रों ने टाप-10 में स्थान बनाया है। रोहतास जिला का हिमांशु राज सर्वाधिक 481 अंक प्राप्त कर इस बार का बिहार टापर बना है। 480 अंक पाकर समस्तीपुर जिला का दुर्गेश कुमार (एसके हाई स्कूल, जितवापुर) दूसरे स्थान पर है। 478 अंक पाकर तीन विद्यार्थी जूली कुमारी (बालिका उच्च विद्यालय, अरवल), राजवीर कुमार (दाउदनगर पटेल उच्च विद्यालय, औरंगाबाद) और शुभम कुमार (आरा एचके जैन ज्ञानस्थली, भोजुपर) तीसरे स्थान पर हैं। रोहतास जिला के अन्य बिहार टापरों में निशानसिंह स्मारक उच्च विद्यालय के रंजीत कुमार गुप्ता ने 476, चेनारी गंगोत्री प्रोजेक्ट हाई स्कूल की आफरीन तलत ने 475, गोरारी आरआर हाई स्कूल की अर्चना कुमारी ने 473, निशानसिंह स्मारक उच्च विद्यालय के राकेश कुुमार गुप्ता ने 473, रसूलपुर हाई स्कूल की प्रिया कुमारी ने 471, निशानसिंह स्मारक उच्च विद्यालय के संतोष कुमार ने 471 और कोचस हाई स्कूल के शहजाद आलम ने 471 अंक प्राप्त किए हैं। जबकि औरंगाबाद जिला के अन्य बिहार टापरों में दाउदनगर अशोक हाई स्कूल के मुन्ना कुमार ने 477, दाउदनगर पटेल हाई स्कूल के अंकित कुमार ने 475 और दाउदनगर पटेल हाई स्कूल के सत्यम कुमार ने 472 अंक प्राप्त किए हैं।

आनलाइन कोविड-19 चित्रकला प्रतियोगिता

डेहरी-आन-सोन की सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केेंद्र की ओर से आनलाइन कोविड-19 चित्रकला प्रतियोगिता 2020 का आयोजन किया गया है। यह प्रतियोगिता पूरी तरह निशुल्क है और चार उम्र वर्ग 5-8 वर्ष, 9-11 वर्ष, 12-15 वर्ष और 16-18 वर्ष के लिए आयोजित की गई है। प्रतियोगिता का फार्म 28 मई से उपलब्ध होगा, जिसे सोन कला केेंद्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव के फोन नंबर 7762029999 और सचिव निशांत राज के फोन नंबर 9955622367 पर संपर्क कर आनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। कोविड-19 चित्रकला प्रतियोगिता के लिए व्हाट्सएप समूह (एसकेकेआर्ट ग्रुप) बनाया गया है, जिससे इच्छुक और प्रतिभागी जुड़ सकते हैं।

रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज

संतपाल स्कूल की घोषणा का रोहतास जिला में स्वागत

(डा. एसपी वर्मा)

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। बिहार बोर्ड परीक्षा के टापर हिमांशु राज को सीबीएसई से संबद्ध दक्षिण बिहार के सर्वश्रेष्ठ विद्यालय संतपाल सीनियर सेकेेंडरी स्कूल ने 11वींऔर 12वींमें निशुल्क पढ़ाई का आफर दिया है। प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमाएल अहमद ने पठन-पाठन से संबंधित सभी सामग्री हिमांशु राज को मुहैया कराने की घोषणा की है। रोहतास जिला के दिनारा प्रखंड अंतर्गत तेनुअज ग्रामपंचायत के जनता हाई स्कूल के छात्र हिमांशु राज ने बिहार में सबसे अधिक 96.2 फीसदी अंक प्राप्त किया है। भोर में उठकर और देर रात तक नियमित 08 घंटा घर की पढ़ाई करने वाले हिमांशु का सपना साफ्टवेयर इंजीनियर बनने का है। उसके पिता नटवार गांव निवासी किसान सुभाष सिंह सब्जी की खेती करने, सब्जी बेचने के साथ ग्रामीण बच्चों को पढ़ाने का भी कार्य करते हैं और मां मंजू देवी सब्जी की खेती में सहयोग करती हैं। प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री संतपाल सीनियर सेकेेंडरी स्कूल के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा और एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष संतपाल स्कूल के रोहित वर्मा के साथ एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने हिमांशु राज के पिता सुभाष सिंह और माता मंजू देवी को बधाई दी है, जिन्होंने मिट्टी के घर में भी रहकर पुत्र की पढ़ाई पर ध्यान दिया। एसोसिएशन की रोहतास जिला की सभी इकाइयों ने संतपाल स्कूल के अग्रणी सहयोग के प्रस्ताव का स्वागत किया है।

रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार (प्रवक्ता, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!