सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

74वां स्वतंत्रता दिवस : राष्ट्र ने किया स्वाधीनता सेनानियों, शहीदों का श्रद्धा स्मरण

देश की स्थिति और बेहतर बनाएंगे : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली/पटना (सोनमाटी समाचार नेटवर्क)। देश की राजधानी दिल्ली में और प्रदेश की राजधानी पटना के साथ बिहार की हर जगह राष्ट्र का 74वां स्वतंत्रता दिवस कोरोना महामारी के बावजूद सादगी के साथ अति सीमित संख्या में उपस्थित होकर और बर्चुअल तरीके से मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिला पर झंड़ा फहराने के बाद अपने संबोधन में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ऐलान किया और कहा कि इससे देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में नई क्रांति आएगी। हम देश की स्थिति और बेहतर बनाएंगे। उन्होंने लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ लोहा लेने वाले वीर सपूतों को याद करते हुए कहा कि दुनिया ने देख लिया कि भारत अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए किस हद तक जा सकता है। भारत में तो गुलामी की सदियों में भी कोई कालखंड ऐसा नहीं रहा, जब हिंदुस्तान के किसी कोने में आजादी के लिए प्रयास नहीं हुआ, प्राण-अर्पण नहीं हुआ।

आगे मौका मिला तो हर खेत तक पानी पहुंचाएंगे : मुख्यमंत्री

पटना गांधी मैदान में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तिरंगा फहराने के बाद कहा कि कोरोनो के कारण हालात बदल गए हैं। डाक्टर, स्वास्थ्यकर्मी और पुलिसकर्मी सम्मान योग्य हैं, जो इस महामारी में काम कर रहे हैं। इससे भयभीत नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है। बुजुर्ग, बच्चा और गर्भवती महिला को बचने की जरूरत है। राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केेंद्रों पर पहले एक महीने में 39 लोग जाते थे, अब 10 हजार लोग इलाज के लिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल काफी बारिश हुई और 16 जिले में 81 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए। बाढ़ पीडि़त परिवार को 06 हजार रुपये दिया जा रहा है। 14 अगस्त तक 7 लाख 79 हजार परिवार को 467 करोड़ रुपये की रकम दी गई। 2005 के बाद 6 हजार 47 पुलों का निर्माण हुआ। 18 मेगा ब्रिज बने। राज्य सरकार की तरफ से 54 हजार 461 करोड़ सड़क निर्माण पर खर्च हुए। 34 हजार 687 करोड़ रुपये ग्रामीण सड़कों पर खर्च हुए। 48 हजार 678 करोड़ बिजली की व्यवस्था पर खर्च किए गए। विधि-व्यवस्था, सामाजिक सौहार्द हमने कायम किया है। बिहार देश में अपराध के मामले में 23वें स्थान पर है। आगे मौका मिलेगा तो हर खेत में सिंचाई का पानी पहुंचाएंगे।

सीमा के सैनिकों के बूते ही हमारी स्वतंत्रता : एआर वर्मा

डालमियानगर (रोहतास) झंडा चौक के मैदान में रोहतास उद्योगसमूह परिसर के प्रभारी अधिकारी एआर वर्मा ने राष्ट्रध्वज फहराया। अपने संबोधन में उन्होंने देश के लिए सीमा पर लडऩे, शहीद होने वाले जवानों के प्रति श्रद्धा निवेदित करते हुए कहा कि वे सीमा पर पहरा देते हैं तो हम देश में चैन की सांस लेते हैं, स्वतंत्रता का जश्न मनाते हैं। उन्होंने देश, समाज, परिवार के भविष्य के निर्माण में युवाओं और महिला-शक्ति का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रोहतास उद्योगसमूह कभी राज्य, देश, एशिया भर में ऐश्वर्य और समृद्धि का प्रतीक था। परिस्थितिवश वक्त बदल गया। युवा आगे आएं, पहल करें तो रोहतास उद्योगसमूह प्रबंधन की ओर से वास्तविक उद्योग-धंधे के लिए अपने परिसर में न्यायिक निर्देश के अंतर्गत सकारात्मक सहयोग मिलेगा। बिहार के कंपनी रजिस्ट्रार और रोहतास उद्योग समूह के पटना स्थित आफिशियल लिक्विडेटर दफ्तर (परिसमापक हिमांशु शेखर) ऐसे किसी सर्वहित के उपक्रम को हर संभव मदद के लिए तैयार है।

सदियों के संघर्ष के बाद मिली है स्वतंत्रता : राजीवरंजन

डेहरी-आन-सोन में पानीटंकी रोड स्थित सनबीम पब्लिक स्कूल के निदेशक-प्रबंधक राजीवरंजन कुमार ने तिरंगा फहराने के बाद कहा कि देश की स्वतंत्रता सदियों के संघर्ष के बाद हासिल हुई है, जिसमें आजादी के लाखों दीवानों ने तन-मन-धन की कुर्बानी दी। कहा कि जरा कल्पना कीजिए, आजादी के संघर्ष में बलिदान-योगदान देने वालों ने कितना कष्ट सहा और उस सकंट में महिलाओं ने घर-परिवार चलाने में कैसा संघर्ष किया होगा? उन्होंने कहा कि आज के विद्यार्थी ही कल के भविष्य निर्माता हैं, जिन्हें कड़ी मेहनत से अपना, अपने परिवार और देश-समाज का मान बढ़ाना है। प्राचार्य अनुभा सिन्हा ने कहा कि कोविड-19 के प्रभाव से पूरी दुनिया अभूतपूर्व संकट के दौर से गुजर रही है, जिससे बचे रहना ही फिलहाल उपाय है। इसलिए मास्क पहनना और दो गज दूरी के साथ सतर्कता बरतना जरूरी है।

समावेशी भारत निर्माण में योगदान करे युवा पीढ़ी : गोविंदनारायण

जमुहार (रोहतास) स्थित गोपालनारायणसिंह विश्वविद्यालय (जेएनएसयू) परिसर में नारायण वल्र्ड स्कूल में जेएनएसयू के सचिव गोविंदनारायण सिंह ने राष्ट्रध्वज फहराया। अपने संबोधन में उन्होंने स्वाधीनता संग्राम के शहीदों और स्वाधीनता के बाद सीमा पर शहीद सैनिकों का स्मरण करते हुए श्रद्धा निवेदित किया। उन्होंने कहा कि बहुत लंबे संघर्ष के बाद हमें आजादी मिली और आजाद होने के बाद हम समावेशी, स्वाभिमानी भारत के निर्माण में जुटे हुए हैं। इस नवनिर्माण में उन्होंने युवा पीढ़ी खासकर महिलाओं के सघन योगदान का आह्वान किया।

भाजपा युवा मोर्चा की वर्चुअल मीटिंग

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। भारतीय जनता युवा मोर्चा काराकाट विधानसभा की वर्चुअल मीटिंग जिलाध्यक्ष पंकज सिंह की अध्यक्षता में हुई, जिसे संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष दुर्गेश सिंह, पूर्व विधायक राजेश्वर राज, भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील कुमार, विधानसभा प्रभारी (भाजपा) विकास सिंह और क्रीड़ा भारती की दक्षिण बिहार इकाई के मंत्री रोहित वर्मा ने देश-समाज में युवा वर्ग के योगदान को रेखांकित किया। वक्ताओं ने कहा कि युवा देश के भविष्य हैं। बैठक का समापन कार्यक्रम प्रभारी चंदन तिवारी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!