शिशु रोग पर राज्यस्तरीय क्विज सितंबर में, मेडिकल कालेज में भी जारी है तैयारी

डेहरी-आन-सोन (बिहर)-कार्यालय प्रतिनिधि। भारतीय शिशु रोग अकादमी के तत्वावधान में शिशु रोगों से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का राज्यस्तरीय आयोजन पटना स्थित पीएमसीएच (पटना मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल) में अगले महीने 17 तारीख को होने जा रहा है, जिसमें मेडिकल कालेज के एमबीबीएस के विद्यार्थी भाग लेंगे। इस क्विज प्रतियोगिता की तैयारी राज्य के विभिन्न मेडिकल कालेजों में की जा रही है।

प्रतियोगिता में शिशु रोगों से संबंधित देश-दुनिया में प्राचीन काल से चले आ रहे ज्ञान, आधुनिक जानकारी और मौजूदा चिकित्सकीय तकनीक से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे, ताकि मेडिकल कालेज के विद्यार्थी शिशु रोग के इलाज में प्रतिस्पर्धी दक्षता हासिल कर सकेें। सवालों के जरिये एमबीबीएस छात्र-छात्राओं के सामने शिशु रोग और उसके इलाज से संबंधित समस्याएं भी पेश होंगी, जिनका समाधान इन्हें अपने उत्तर और प्रायोगिक उपक्रम के बारे में जानकारी देकर प्रस्तुत करना होगा।

रोहतास जिले के जमुहार (डेहरी-आन-सोन) स्थित नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल में भी इस प्रतियोगिता को लेकर तैयारी चल रही है। इस सिलसिले में कालेज स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर छात्र-छात्राओं की मेधा की जांच की गई और उनकी दक्षता को सामने लाने का प्रयास किया गया। यह बताने का प्रयास किया गया कि पटना में आयोजित होने वाली क्विज इसी तरह की और इससे भी कठिन हो सकती है, जिसका सामना उसमें भाग लेने वाले विद्यार्थियों को करना है। इस अवसर पर कालेज के प्राचार्य और वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ संस्थान के सचिव ने भी उपस्थित होकर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की उपयोगिता-आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
कालेज की तैयारी प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दो-दो के समूह में भाग लिया, जिसमें प्रज्ञा प्राची और रोहण कुमार के ग्रुप ने प्रश्नों का उत्तर देने के मामले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में नारायण मेडिकल कालेज के औषधि विभाग के अध्यक्ष डा. विनोद कुमार सिंह, शल्य चिकित्सा विभाग के अध्यक्ष डा. एनके झा, स्त्री एवं प्रसूती रोग विभाग के अध्यक्ष डा. रामाधार तिवारी और डा. रीता सिंह के साथ कालेज के अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष व चिकित्सकों भी हिस्सा लिया।

अपेक्षा कि मेडिकल कालेज का करेंगे नाम रोशन 
प्रतियोगिता कार्यक्रम (क्विज) के खत्म होने पर नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल व गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय की संचालक संस्था देवमंगल मेमोरियल ट्रस्ट के सचिव गोविन्दनारायण सिंह और नारायण मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. विनोद कुुमार ने अग्रणी स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुष्पगुच्छ देकर प्रोत्साहित किया। सचिव और प्राचार्य ने इस अवसर पर कहा कि मेडिकल कालेज के विद्यार्थियों से अपेक्षा है कि वे मेहनत और मेधा के बल पर अपने मेडिकल कालेज का नाम रोशन करेंगे। प्रश्नोत्तरी के अंत में मेडिकल कालेज के शिशु रोग विभाग के अध्यक्ष डा. जेपीएन वर्णवाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का समापन शिशुरोग विभाग के छात्र-छात्राओं और प्राध्यपकों के सहभोज के साथ हुआ।
नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्रनारायण सिंह की ओर से कालेज में आयोजित तैयारी प्रतियोगिता के बारे में जारी की गई विज्ञप्ति में यह बताया गया है कि संस्थान के छात्र-छात्राओं, खासकर एमबीबीएस अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने अपने विषय वस्तु की मेहनत के साथ बेहतर तैयारी की है, जिससे उम्मीद है कि राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का यह कालेज एक दमदार प्रतिभागी होगा।


सिद्धेश्वर टीचर्स कॉलेज, मेयारी में बीएड कोर्स की पढ़ाई आरंभ

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। रोहतास जिला के मेयारी बाजार स्थित सिद्धेश्वर टीचर्स कॉलेज में बीएड कोर्स की पढ़ाई आरंभ हो गया। सत्र के आररंभ होने से पूर्व बीएड के नामांकित छात्र-छात्राओं द्वारा कॉलेज कैंपस में 102 पौधरोपण किया गया। बीएड कोर्स के नए सत्र का आरंभ सिद्धेश्वर टीचर्स कॉलेज के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा, प्रबंधक राहुल वर्मा, प्राचार्य मृदुल सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया।

डा. एसपी वर्मा ने अपने अध्यक्ष्ीाय भाषण में कहा कि सभी छात्र-छात्राओं की नियमित उपस्थिति अनिवार्य होगी। कोर्स के अध्ययन के दौरान समय-समय पर विद्यार्थियों के लिए सेमिनार, शैक्षणिक भ्रमण, परियोजना कार्य और पठन-पाठन से संबंधित रिसर्च के आयोजन होंगे।

बीएड कॉलेज के प्रबंधक राहुल वर्मा ने महाविद्यालय में छात्रावास, यातायात सुविधा और अन्य सुविधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया।

प्राचार्य मृदुल सिंह ने कहा कि बीएड अभ्यर्थियों के लिए यह प्रशिक्षण एक उद्देश्यपूर्ण कार्यक्रम है, जिसमें सफलता निरंतर अभ्यास और कौशल से ही अर्जित होती है।

अग्रणी स्थान प्राप्त करने पर शुभकामना 
उधर, संतपाल पब्लिक स्कूल के चार छात्र-छात्राओं द्वारा युवा एवं संस्कृति मंत्रालय की ओर से सासाराम के स्टेडियम में पिछले दिनों आयोजित अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिता में अग्रणी स्थान प्राप्त करने पर स्कूल की प्राचार्य अराधना वर्मा और वीणा वर्मा ने विद्यार्थियों के प्रति शुभकामना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के अलावा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए भी स्कूल की ओर से छात्र-छात्राओं को समर्थन-सहयोग मिलता रहेगा।
(रिपोर्ट व तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *