संतपाल विद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता

– कंपटीशन में एलकेजी से दसवीं तक के कुल 182 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया
– कंपटीशन में भाग लेने से विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना का विकास होता है : डा. एसपी वर्मा

 

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। शहर की प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्था संत पॉल सीनियर सेकेेंडरी स्कूल में निजी कंपनी (नवनीत) द्वारा विद्यालय के उमा ऑडिटोरियम में ड्राइंग कंपटीशन आयोजित किया गया, जिसमें विद्यालय के एलकेजी से लेकर दसवीं वर्ग तक के कुल 183 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
तीन ग्रुप में विभाजित कर इस ड्राइंग कंपटीशन में विद्यार्थियों को शामिल किया गया। ग्रुप-ए में एलकेजी से वर्ग तीसरे तक के विद्यार्थियों को स्पाइन व्हील, मास्क, बर्थडे केक में से कोई एक चित्र बनाने के लिए दिया गया था। ग्रुप-बी में वर्ग चार से छठवीं तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया और उन्हें माई ड्रीम होली-डे वीद फैमिली, फैशन डिजाइनिंग, विजिट टू ए पार्क विषय पर केंद्रित तीनों में से कोई एक चित्र बनाने के लिए दिया गया। जबकि ग्रुप-सी में वर्ग सातवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों से एक्जीविशन हॉल, हेरिटेज इंडिया एवं स्पोटर्स डे में से किसी एक चित्र को बनवाया गया।

विद्यालय में कंपनी द्वारा पंपलेट जारी कर यह बताया गया कि पूरे देश भर में आयोजित इस ड्राइंग कंपटीशन में हरेक ग्रुप में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागी विद्यार्थी को क्रमश: 42 ईंच का ईएलएड टीवी, आईपैड और लैपटॉप दिया जायेगा। विद्यालय स्तर पर टॉप प्रतिभागी छात्र-छात्रा को 3 दिन एवं दो रात महिंद्रा होलि-डे पैकेज दिया जायेगा। इसके अलावा चुनिंदा ड्राइंग बनाने वाले विद्यार्थियों को भी कंपनी की तरफ आकर्षक पुरस्कार-उपहरा प्रदान किया जायेगा। ड्राइंग कंपटीशन के संचालन में विद्यालय की प्राचार्या आराधना वर्मा, आर्ट टीचर सुशील कुमार, विश्वजीत, शिक्षक सह मीडिया प्रभारी अर्जुन कुमार ने योगदान किया।

(तस्वीर : अर्जुन कुमार)

 

सिद्धेश्वर टीचर्स कॉलेज, मेयारी में बीएड कोर्स की पढ़ाई आरंभ

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। रोहतास जिला के मेयारी बाजार स्थित सिद्धेश्वर टीचर्स कॉलेज में बीएड कोर्स की पढ़ाई आरंभ हो गया। सत्र के आररंभ होने से पूर्व बीएड के नामांकित छात्र-छात्राओं द्वारा कॉलेज कैंपस में 102 पौधरोपण किया गया। बीएड कोर्स के नए सत्र का आरंभ सिद्धेश्वर टीचर्स कॉलेज के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा, प्रबंधक राहुल वर्मा, प्राचार्य मृदुल सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया।

डा. एसपी वर्मा ने अपने अध्यक्ष्ीाय भाषण में कहा कि सभी छात्र-छात्राओं की नियमित उपस्थिति अनिवार्य होगी। कोर्स के अध्ययन के दौरान समय-समय पर विद्यार्थियों के लिए सेमिनार, शैक्षणिक भ्रमण, परियोजना कार्य और पठन-पाठन से संबंधित रिसर्च के आयोजन होंगे।

बीएड कॉलेज के प्रबंधक राहुल वर्मा ने महाविद्यालय में छात्रावास, यातायात सुविधा और अन्य सुविधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया।

प्राचार्य मृदुल सिंह ने कहा कि बीएड अभ्यर्थियों के लिए यह प्रशिक्षण एक उद्देश्यपूर्ण कार्यक्रम है, जिसमें सफलता निरंतर अभ्यास और कौशल से ही अर्जित होती है।

अग्रणी स्थान प्राप्त करने पर शुभकामना 
उधर, संतपाल पब्लिक स्कूल के चार छात्र-छात्राओं द्वारा युवा एवं संस्कृति मंत्रालय की ओर से सासाराम के स्टेडियम में पिछले दिनों आयोजित अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिता में अग्रणी स्थान प्राप्त करने पर स्कूल की प्राचार्य अराधना वर्मा और वीणा वर्मा ने विद्यार्थियों के प्रति शुभकामना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के अलावा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए भी स्कूल की ओर से छात्र-छात्राओं को समर्थन-सहयोग मिलता रहेगा।
(रिपोर्ट व तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *