68 ट्रेन रद्द : रेलवे की ओर से यात्री-बस की व्यवस्था

डेहरी-आन-सोन (बिहार)-विशेष प्रतिनिधि। डेहरी-आन-सोन होकर गया (बिहार) और मुगलसराय (दीनदयाल उपाध्याय नगर, उत्तर प्रदेश) या झारखंड (मेदिनीनगरराय नगर या डालटनंगज, बरवाडीह-बरकाकाना) की ओर जाने-आने वाली कुल 68 ट्रेनें डेहरी-आन-सोन होकर नहीं चलेंगी। फिलहाल 05 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक इन ट्रेनों का संचालन या तो रद्द कर दिया गया है या फिर उनका मार्ग बदल दिया गया है। 05 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक अधिसंख्य पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद रहेगा। इस अवधि में कई साप्ताहिक और दैनिक एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन भी रद्द किया गया है। ऐसा डेहरी-आन-सोन में सितम्बर से नान-इंटरलाकिंग सिस्टम के लिए चल रहे कार्य के कारण किया गया है।

दूर से आने वाली एक्सप्रेस और मेल रेलगाडिय़ों के मार्ग गया, मुगलसराय से पहले बदल दिए गए हैं। डेहरी-आन-सोन से गया आने वाली एक जोड़ी पैसेंजर ट्रेन और झारखंड से आने वाली एक जोड़ी पलामू एक्सप्रेस व एक जोड़ी पैसेन्जर ट्रेन का आवागमन सोननगर (सोन ईस्ट बैंक) तक होगा, ताकि डेहरी-आन-सोन के रूटीन यात्री को परिवहन सेवा उपलब्ध हो सके।  सोननगर से डेहरी-आन-सोन तक पलामू एक्सप्रेस व झारखंड के पैसेन्जर ट्रेन के यात्रियों को ले जाने व ले आने के लिए बस का प्रावधान किया गया है।

स्टेशन मैनेजरों, ट्रैफिक इंस्पेक्टरों और मुख्य टिकट परीक्षक को निर्देश
अब रेलयात्रियों को होने वाली कठिनाई के मद्देनजर रेल प्रशासन ने सोननगर (सोन ईस्ट बैंक) से डेहरी-आन-सोन के लिए पलामू एक्सप्रेस व झारखंड के पैसेन्जर ट्रेन के यात्रियों को ले जाने व ले आने के लिए बस का प्रावधान किया है और इस बाबत डेहरी-आन-सोन और सोननगर के स्टेशन प्रबंधकों, मुख्य परिवहन निरीक्षकों व मुख्य टिकट परीक्षक को आवश्यक निर्देश भी दिए हैं। रेलवे की ओर से 07 अक्टूबर से बस सेवा डेहरी-आन-सोन और सोननगर के बीच चार ट्रिपों में चलेगी। एक ट्रिप का अर्थ बस का एक बार स्टेशन पर आना और स्टेशन से एक बार रवाना होना है। बस-सेवा की यह व्यवस्था एक्सप्रेस रेलगाड़ी संख्या 13347 व 13348 और सवारी रेलगाड़ी संख्या 53611, 53358, 63289 व 63290 के यात्रियों के लिए इन गाडिय़ों के आने-जाने के समय पर की गई है, जो दिन में डेहरी-आन-सोन से 9 बजे सुबह और सोननगर से रात्रि 1.30 बजे तक रेलगाडिय़ों के समय पर उपलब्ध होगी।

बस में होगा आरक्षित श्रेणी के यात्रियों का खास ध्यान
मुगलसराय के सीनियर मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक की ओर से डेहरी-आन-सोन व सोनगर के स्टेशन मैनेजर और डेहरी-आन-सोन के मुख्य ट्रैफिक इंस्पेक्टर व मुख्य टिकट निरीक्षक को पत्र भेजकर निर्देश दिया गया है कि बस-सेवा में आरक्षित श्रेणी के यात्रियों का खास ध्यान रखा जाएगा कि उन्हें बस में सुविधाजनक तरीके से सीट मिल सके और उनके सामान के बस में रखने की व्यवस्था हो सके। मुख्य टिकट निरीक्षक को यह निर्देश दिया गया है कि वह बस में एक टिकट निरीक्षक प्रतिनियुक्त करें ताकि डेहरी-आन-सोन और सोननगर में बगैर टिकट यात्री इसमें प्रवेश नहींकर सकेें। यह बस-सेवा डेहरी-आन-सोन से सोननगर या सोनगर से डेहरी-आन-सोन का रेलटिकट धारक यात्रियों के लिए नहींहै। यह निर्देश दिया गया है बस के आगे रेलयात्री सेवा लिखा होना चाहिए। प्रतिनियुक्त टिकट निरीक्षक तीन दिनों तक की स्थिति का अवलोकन करेंगे कि यात्रियों की संख्या की स्थिति क्या है, ताकि यात्रियों की संख्या अधिक होने पर दूसरी बस की व्यवस्था भी की जा सके।

 

राजेन्द्र सिंह भोला बनाए गए जोनल रेल परामर्शदात्री समिति के सदस्य

डेहरी-आन-सोन (बिहार)-सोनमाटी संवाददाता। भारतीय जनता पार्टी के रोहतास जिला के पूर्व जिलाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद सिंह उर्फ भोला सिंह (मीरगंज, अकोढ़ी गोला, रोहतास) पूर्व-मध्य रेल जोन (हाजीपुर) की जोनल यात्री परामर्शदात्री समिति के सदस्य बनाए गए हैं। इनकी अवधि दो वर्ष के लिए है, जो 31 अगस्त 2020 तक या समिति के भंग किए जाने तक मान्य है।

भोला सिंह ने छात्र राजनीति के दौरान में वर्तमान केेंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के साथ कार्य किया था। फिलहाल वह भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य हैं।

अपने मनोनयन पर हर्ष व्यक्त करते हुए भोला सिंह ने कहा है कि वह भरसक प्रयास करेंगे कि रेलयात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं हाजीपुर रेल मंडल में भी पूरी तरह मुहैया हो और इसमें कोई कोताही नहींहो।

मनोनीत होने पर भाजपा, जदयू और रालोसपा के नेताओं ने दी बधाई

भोला सिंह को मनोनीत किए जाने पर केेंद्रीय राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा, सांसद छेदी पासवान, विधायक ललन पासवान, विधान पार्षद अवधेशनारायण सिंह, संतोषकुमार सिंह, पूर्व विधायक राजेश्वर राज, रामेश्वर चौरसिया, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष निवेदिता सिंह, जिला अध्यक्ष राधामोहन पांडेय, नगर अध्यक्ष गोपाल चौरसिया, युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष संजय गुप्ता, जदयू के जिलाध्यक्ष नागेन्द्र चंद्रवंशी, रालोसपा के जिला अध्यक्ष रामचंद्र ठाकुर, अकोढ़ी प्रंखड प्रमुख संतोष पासवान, वरिष्ठ समाजसेवी वीरेन्द्र पासवान, वरिष्ठ युवा भाजपा नेता व चैम्बर्स आफ कामर्स के सचिव अमित कुमार कश्यप उर्फ बबल कश्यप, पूर्व-मध्य रेल के जोनल कर्मचारी यूनियन के नेता रमेश चंद्र, डेहरी-आन-सोन शाखा सचिव दिनेश प्रसाद, पिछड़ा कर्मचारी संघ के मुकेश कुमार, अनुसूचित जाति-जनजाति कर्मचारी संघ के सरोज कुमार के साथ डेहरी-आन-सोन के स्टेशन  प्रबंधक असीम कुमार, सीनियर सेक्शन इंजीनियर नरेन्द्रप्रताप सिंह, आलोक सिंह, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक अविनाश कुमार आदि ने उन्हें बधाई दी है।

(रिपोर्ट व तस्वीर : निशांत राज, वीरेन्द्र पासवान, संपादन : कृष्ण किसलय)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *