सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

चित्रगुप्त ट्रस्ट की शहर-सौंदर्य पर चर्चा/ स्कूलों ने किया आनलाक-4 का स्वागत/ सोनकला सम्मान समारोह का निर्णय/ बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ का पौधरोपण

सबका है सपना डेहरी बने निगम और जिला : विशाखा, बिंदा

(बायें से डा.उदय सिन्हा, मिथिलेश कुमार, बिंदा सिंह, विशाखा सिंह, डा. रागिनी सिन्हा)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट की वरिष्ठ चिकित्सक एवं ट्रस्ट की संस्थापक डा. रागिनी सिन्हा के आवास परिसर में बिहार के छोटे शहरों में तेजी से विकसित हो रहे डेहरी-डालमियानगर नगरपरिषद की वस्तुस्थिति, संभावना, नागरिक सरोकार पर चर्चा की गई और सौंदर्यीकरण के लिए सुझाव दिए गए। नगरपरिषद की अध्यक्ष विशाखा सिंह और उपाध्यक्ष बिंदा सिंह ने कहा कि इस वर्ष शहर को स्वच्छता प्रबंध में पहली बार राज्य का नंबर-वन होने की आधिकारिक स्वीकृति शहरवासियों के लिए हर्ष की बात है, मगर नगरपरिषद प्रबंधन के सामने चुनौती भी है कि नंबर-वन होने की स्थिति अगले सालों में भी बरकरार रहे। सबका सपना है कि अब यह शहर नगर निगम का दर्जा प्राप्त करे और जिला बने, जिसके लिए हम प्रशासनिक-राजनीतिक स्तरों पर प्रयासरत हैं। नगर परिषद स्थाई समिति के सदस्यों पार्षद ब्रह्म्ïोश्वरनाथ उर्फ कालीबाबू (ट्रस्ट सचिव) और संजीत सिंह ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखने में हम सब भरसक प्रयासरत हैं, मगर शहरवासियों के सहयोग के बिना इस सामूहिक-सामुदायिक उपक्रम के लक्ष्य को पाना संभव नहीं है। जानकारी दी कि स्थानीय विधायक और संबंधित विभागों के अधिकारियों के सहयोग से शहर में एनिकट में बड़ा इको-पार्क बनने जा रहा है।
नागरिकों से समूह-चर्चा का सुझाव, स्त्री-शक्ति का समर्थन :
ट्रस्ट के अध्यक्ष वरिष्ठ चिकित्सक डा. उदयकुमार सिन्हा ने नगर परिषद प्रबंधन को शहर के सौंदर्यीकरण के लिए ट्रस्ट की ओर से हर संभव सहयोग का विश्वास देते हुए इस ओर भी ध्यानाकृष्ट किया कि यातायात जाम, बरसात में कई स्थानों पर जलजमाव जैसी समस्याएं अभी हैं। उन्होंने शहर के नागरिकों के साथ वार्ड समूह-चर्चा का सुझाव दिया, ताकि नागरिकों और नगरपषिद प्रबंधन दोनों की बातें साझा हो सकेें। शहर को स्वच्छता-सफाई प्रबंध कार्य में राज्य में नंबर-वन का दर्जा पाने के लिए बतौर शहर के निर्वाचित प्रतिनिधि अध्यक्ष विशाखा सिंह और उपाध्यक्ष बिंदा सिंह को ट्रस्ट की ओर से स्मृतिचिह्न और अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया गया। आरंभ में डा. रागिनी सिन्हा ने अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का पुष्पगुच्छ से स्वागत कर कहा कि दोनों के कंधे पर इस शहर की गुरुत्तर जिम्मेदारी के निर्वहन के लिए शहर की स्त्री-शक्ति का भी समर्थन है। अंत में ट्रस्ट के कार्यकारी अध्यक्ष मिथिलेश कुमार (वरिष्ठ अधिवक्ता) ने धन्यवाद-ज्ञापन किया। चर्चा में ट्रस्ट के संरक्षक मनोरंजन प्रसाद सिन्हा, प्रवक्ता कृष्ण किसलय (सोनमाटी संपादक), उपाध्यक्ष प्रो. रणधीर सिन्हा, संगठन सचिव ओमप्रकाश सिन्हा (अधिवक्ता), संयुक्त सचिव आलोक कुमार श्रीवास्तव (अभियंता), सह सचिव सुनीलकुमार सिन्हा, कार्यकारिणी सदस्य कृष्णवल्लभ सहाय (पूर्व बैंक प्रबंधक), अमित कुमार वर्मा, पार्षद प्रतिनिधि मुन्ना सिंह आदि ने भाग लिया।

रिपोर्ट : कृष्ण किसलय, तस्वीर : ओमप्रकाश सिन्हा

स्वैच्छिक मार्गदर्शन उपस्थिति से दूर होगी परेशानी : डा. वर्मा

(डा. एसपी वर्मा और एसोसिएशन के पदाधिकारी)

सासाराम (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की रोहतास जिला इकाई के साथ सभी 19 प्रखंड इकाइयों की कार्यकारिणी समिति की बैठक प्रदेश महामंत्री डा. एसपी वर्मा की अध्यक्षता में हुई, जिसमें निजी-सरकारी विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को स्कूल में स्वैच्छिक मार्गदर्शन उपस्थिति की अनुमति देने के केेंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत किया गया। सासाराम संतपाल स्कूल परिसर में एसोसिएशन की हुई इस संयुक्त बैठक में अपने संबोधन में डा. वर्मा ने कहा कि सरकार के इस फैसले से स्कूलों की ऊंची कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को शिक्षकों से शैक्षणिक मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए आने से उनको अनेक परेशानियों से मुक्ति मिलेगी और उनका मनोबल बना रहेगा। डा. वर्मा ने सभी पदाधिकारियों-सदस्यों के बीच भारत सरकार के गृह मंत्रालय के सचिव की गाइड-लाइन को साझा करते हुए जानकारी दी कि 21 सितम्बर से कंटोनमेंट जोन (निषेध क्षेत्र) को छोड़कर कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी अभिभावक का शपथपत्र जमाकर विद्यालय परिसर आकर अपने शिक्षकों से मागदर्शन प्राप्त कर सकते हैं, जबकि आठवी तक की कक्षाएं आनलाइन ही चलेंगी। बैठक में नई शिक्षा नीति पर चर्चा की गई। आरंभ में एसोसिएसन की रोहतास जिला इकाई के अध्यक्ष रोहित वर्मा ने आगतों का स्वागत किया करते संगठन के पिछले दो साल के कार्यों का उल्लेख किया। रोहतास जिला के उपाध्यक्ष सुभाष कुमार कुशवाहा और संयुक्त सचिव समरेंद्र कुमार ने जिला के सभी प्रखंड इकाइयों की सक्रियता के लिए धन्यवाद-साधुवाद दिया। बैठक में जिला महामंत्री अनिल कुमार शर्मा, सुनील कुमार, संजय त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष कुमार विकास प्रकाश, सह सचिव संग्राम कांत, संयोजक धनेन्द्र कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दुर्गेश पटेल के साथ प्रखंडों के संरक्षकों, अध्यक्षों, सचिवों, कोषाध्यक्षों और पदाधिकारियों ने भाग लिया।

लाकडाउन में वर्चुअल सक्रियता उल्लेखनीय : दयानिधि

(दयानिधि श्रीवास्तव और सोन कला केेंद्र के पदाधिकारी, सदस्य)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केेंद्र की शंकरलाज कार्यालय में हुई बैठक में अनलाक-4 की अवधि समाप्त होने पर 21 सितंबर के बाद सम्मान समारोह आयोजित कर चित्रकला, नृत्यकला प्रतियोगिता के प्रतिभागियों और कोरोनायोद्धाओं को सम्मानित करने का फैसला लिया गया। बैठक में प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर की नाटक प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग के लिए उपसमिति (नाटक टीम) गठित करने के लिए बतौर संयोजक वरिष्ठ रंगकर्मी अनिल पाठक को अधिकृत किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए संस्था अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना काल में लाकडाउन लागू होने के बावजूद सोन कला केेंद्र ने विभिन्न उम्र वर्ग के स्कूली विद्यार्थियों के लिए आनलाइन नृत्य प्रतियोगिता और चित्रकला प्रतियोगिता का संयोजन कर वर्चुअल दक्षता-सक्रियता का अग्रणी परिचय दिया। सचिव निशांत राज ने संरक्षकों, सलाहकारों, संस्था पदाधिकारियों, सदस्यों के समर्थन-सहयोग से संपन्न आरंभ में पिछली गतिविधियों से और कोषाध्यक्ष राजीव सिंह ने कोष की स्थिति से अवगत कराया। विचार-विमर्श में संस्थापक सलाहकार कृष्ण किसलय, सलाहकार चंद्रगुप्त मेहरा, पारस प्रसाद, कार्यकारी अध्यक्ष जीवन प्रकाश, उपाध्यक्ष अरुण शर्मा, उपसचिव सत्येंद्र प्रसाद गुप्ता, सुशीलकुमार सिंह ओम ने संस्था की सजग सांस्कृतिक उपस्थिति को व्यापक बनाने के कई सुझाव रखे। बैठक में अनिल पाठक, कपिलमुनि पांडेय, राजू सिन्हा, अमूल्य सिन्हा, रामनारायण सिंह, आकाश कुमार, गुलशन कुमार आदि ने भाग लिया।

रिपोर्ट : निशांत राज, तस्वीर : गुलशन कुमार

अंजनेश आश्रम में भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ का पौधरोपण

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। रोहतास जिला भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ द्वारा ताराचंडी के निकट अंजनेश आश्रम में पौधरोपण किया गया। स्वामी अंजनेशानंद सरस्वती और प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष जीएन लाल ने पांच पौधे रोपकर पौधरोपण का आरंभ किया। बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिला सह संयोजक इं नवीन सिन्हा और प्रेस प्रवक्ता अर्जुन कुमार ने स्वामी अंजनेशानंद सरस्वती का अयोध्या में राममंदिर शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अंगवस्त्र से अभिनंदन किया। पौधरोपण कार्यक्रम में बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के डा. विनोद सिंह उज्जैन, राजेश कुमार सिंह उर्फ बिहारीजी, संजय श्रीवास्तव, राकेश बघेल, रजनीश वर्मा, संजय सिंह, मनीष कुमार, संजय गुप्ता, संजीव मिश्रा आदि ने पौधरोपण किया।

रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!