सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
समाचारसोनमाटी टुडे

नौ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण कार्यक्रम के तहत योग शिविर एवं मुशायरे का किया गया आयोजन

गया/पटना -कार्यालय प्रतिनिधि।  सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना एवं गया द्वारा गया के गांधी मैदान में आयोजित पांच दिवसीय नौ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम के तहत आम जनों के लिए योग शिविर का आयोजन किया गया। योग शिविर में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया। पतंजलि योग समिति, गया तथा युवा भारत, दक्षिण बिहार के राज्य प्रभारी योगाचार्य डॉ. चंद्रशेखर, पतंजलि योग समिति, गया की लाइफ मेंबर योग शिक्षिका दयामंती देवी, युवा भारत, दक्षिण बिहार के अध्यक्ष डॉ. सिद्धार्थ गौरव और राज्य कार्यकारिणी युवा भारत के पूर्णकालिक सदस्य अरुण कुमार ने लोगों को योगाभ्यास कराया।

योगाचार्य डॉ. चंद्रशेखर ने योगाभ्यास के दौरान योग के विभिन्न मुद्राओं के बारे में लोगों को बताया और उसका अभ्यास कराया। उन्होंने कहा कि योग की अलग-अलग मुद्राओं से लोगों की विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव होता है और साथ ही बीमारियों का निदान भी होता है। उन्होंने कहा कि भस्त्रिका प्राणायाम से व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के रोगों से मुक्ति मिल जाती है। उन्होंने कहा कि इस प्राणायाम से मोटापा कम होता है और रक्त की सफाई होती है। शरीर के सभी अंगों तक रक्त का संचार भली-भांति होता है। फेफड़े को बल मिलता है।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, गया के प्रभारी बलंद इकबाल ने कहा कि आज गया जिले के चेरकी और खिजर सराय में विभाग द्वारा दो जागरूकता रथें चलाई गई हैं। उन्होंने कहा कि जागरूकता रथ के माध्यम से बीते नौ वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं एवं उनकी उपलब्धियों के बारे में आम जनों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जागरूकता रथ के साथ विभाग के सांस्कृतिक दल भी मौजूद हैं, जो गीत, संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक कर रही हैं।

कार्यक्रम स्थल पर शाम में मुशयारे का भी आयोजन किया गया। गया जिले के जाने-माने कवि व शायर रहबेर गयावी, नौशाद नादान, एम ए फातिमी, एहसास गायवी, एजाज़ मानपुरी, इरफ़ान मानपुरी, फरहाना, तबस्सुम, शहीद नेज़ामी, नदीम जाफरी, एहसास दानिश, परदेसी काबेरी और आफताब आलम अख्तर मुशायरे में शामिल हुए। उनके नज्मों व शायरी को सुन लोगों ने खूब लुत्फ़ उठाया।

गया के गांधी मैदान में 4 जुलाई को फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को मौके पर पुरस्कृत भी किया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेंद्र मोहन ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी, गया के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बलंद इक़बाल ने किया। कार्यक्रम स्थल पर विभाग के सुरेंद्र चौधरी, दीपक कुमार, राजू कुमार मौजूद थे।

रिपोर्ट,तस्वीर : पीआईबी (पटना), इनपुट : मुकेश प्रसाद सिन्हा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!