सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

अध्यापक ही बच्चों को गढ़ते हैं जीवन के आरंभिक चाक पर

सासाराम (बिहार)-सोनमाटी समाचार। रोहतास जिले के नोखा प्रखंड अंतर्गत मेयारी बाजार स्थित वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा संचालित सिद्धेश्वर पब्लिक स्कूल के तीसरे वार्षिकोत्सव का उद्घाटन जिलाधिकारी पंकज दीक्षित, जिला शिक्षा पदाधिकारी महेन्द्र पोद्दार, विद्यालय के चेयरमैन एसपी वर्मा, लायंस क्लब के पूर्व जिलापाल राहुल वर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर स्कूल के विद्यार्थियों ने नृत्य, गायन, वादन, कौव्वाली एवं हास्य नाटक की प्रस्तुति के जरिये अपनी प्रतिभा का परिचय दिया और मौजूद दर्शकों का जन-मन-रंजन किया।

पढ़ाने के लिए बच्चों के मनोविज्ञान को समझना जरूरी
जिलाधिकारी पंकज दीक्षित ने समारोह को संबोधित करते हुए अपने पूर्व अध्यापकीय अनुभव के रखते हुए यह कहा कि चूंकि बच्चे का विकास अलग-अलग पारिवारिक परिवेश में होता है, इसलिए बच्चों को पढ़ाने के लिए बच्चों के मनोविज्ञान को समझना जरूरी है। लिखवाने और रटाने के अभ्यास से बच्चों को बहुत कुछ नहीं सिखाया जा सकता या उन्हें बेहतर विद्यार्थी नहींबनाया जा सकता। जरूरत इस बात की होती है कि बच्चे में स्वत:स्फूर्त अध्ययन की प्रवृति कैसे पैदा हो? मां-बाप और परिवार के बाद बच्चे सबसे ज्यादा समय स्कूल और अध्यापकों के बीच ही गुजारते हैं। अध्यापक ही विद्यालय में अपनी-अपनी क्षमता-योग्यता के जरिये बच्चों को उनके जीवन के आरंभिक चाक पर गढ़ते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में संसाधनयुक्त विद्यालय से अभिभावकों व विद्यार्थियों दोनों का कल्याण
श्री दीक्षित ने शहर के सुविधाजनक परिस्थिति से दूर ग्रामीण क्षेत्र में संसाधनयुक्त विद्यालय और बीएड कॉलेज का संचालन कर स्तरीय व्यवस्थित पठन-पाठन के साथ अत्याधुनिक शिक्षा मुहैया कराए जाने के लिए वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट की टीम और विद्यालय के चेयरमैन एसपी वर्मा के कार्य व सोच की प्रशंसा की। कहा कि इससे ग्रामीण इलाके के अभिभावकों व विद्यार्थियों दोनों का कल्याण हुआ है और ठेठ गांव की प्रतिभा के पल्लवित-पुष्पित होने का अवसर मिला है।

गांव के छात्रों को पलायन और अभिभावकों के खर्च का बोझ कम हुआ
विद्यालय के चेयरमैन एसपी वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रामीण परिवेश के विद्यार्थियों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के ख्याल से ही मेयारी बाजार में स्कूल और बीएड कालेज खोले गए हैं। इससे हाई स्कूल और उच्च शिक्षा के लिए गांव के छात्रों को पलायन करना पड़ता है और अभिभावकों को खर्च का बोझ उठाना पड़ता है। शहर भेजकर या शहर में रखकर शिक्षा प्राप्त करने का खर्च उठाना सभी छात्र-छात्राएं के लिए संभव नहीं होता है।

ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों की प्रभावशाली सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति
सांस्कृतिक कार्यक्रम का आरंभ सरस्वती वंदना गायन से हुआ, जिस पर दुर्गा, आरूषि और गरिमा ने भावपूर्ण सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया। छात्र-छात्राओं के अलग-अलग दलों ने हास्य नाटक विचित्र हॉस्पिटल और असमिया आदिवासी समूह नृत्य की प्रभावशाली प्रस्तुति की। ग्रामीण क्षेत्र के नन्हें बच्चों ने अंग्रेजी और हिंदी में पाठ्यपुस्तक की बाल कविताओं का पाठ किया। मंच संचालन विवेक कुमार, रजनीश कुमार, खुशी कुमारी एवं समीर खान ने किया।
विद्यालय की ट्रस्टी वीणा वर्मा, संत पॉल स्कूल की प्राचार्या आराधना वर्मा, ऋतु वर्मा, शिक्षक सह मीडिया प्रभारी अर्जुन कुमार और अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं ने समारोह के विभिन्न कार्यक्रमों के समन्वय में सहयोग किया। अंत में मेयारी की सिद्धेश्वर पब्लिक स्कूल की प्रभारी प्राचार्या पूजा सिंह ने धन्यवाद-ज्ञापन किया। समारोह का समापन राष्ट्रगान से किया गया।

आदित्य राज बायोलाॅजी में, अनन्या सिंह में काॅमर्स टाॅपर्स

सासाराम, 26 मई। सीबीएसई द्वारा आज जारी बारहवीं साइंस और काॅमर्स के परीक्षा परिणाम में  संत पाॅल स्कूल के विद्यार्थियों में आदित्य राज (बायोलाॅजी) 87.8, प्रींस (मैथ्स) 87.2 एवं मो0 अनीस (मैथ्स) 86.8 प्रतिशत अंक पाकर क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे । जबकि इसी विद्यालय के काॅमर्स टाॅपर्स स्टूडेंट्स की श्रेणी में अनन्या सिंह 85, आर्यन दुबे 82, निधि सिंह एवं प्रतीक राज 79 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अव्वल रहे। बताते चले कि इस विद्यालय से कुल 115 विद्यार्थियों में से साइंस विषय में 82 एवं काॅमर्स में 33 विद्यार्थि परीक्षा में शामिल हुए थें।

                                                                                     (वेब रिपोर्ट और तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी, सिद्देश्वर पब्लिक स्कूल)

 

कम खर्च में लगा पेसमेकर, नवयुवती के दिल का रक्त संचार सामान्य

डेहरी-आन-सोन (सोनमाटी संवाददाता)। नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल में डा.गिरीश मिश्र, डा. अभिषेक कामेन्दु और डा. नीरज ने एक नवयुवती के हृदय में सपलतापूर्वक पेसमेकर प्रत्याोरित किया। बिहार राज्य के पाश्ववर्ती झारखंड के पलामू जिले की नवयुवती एक साल से अपनी स्वास्थ्य समस्या से परेशान थी। उसके अभिभावकों ने क्षेत्रीय सरकारी अस्पताल और निजी चिकित्सकों को दिखाया, मगर बीमारी पकड़ में नहीं आ सकी, क्योंकि किसी ने यह अनुमान नहीं लगाया कि वह दिल की बेहदर गंभीर मरीज हो सकती है और उसके हृदय का रक्तसंचार बुरी तरह बाधित है। कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण वह बड़े शहर में ले जाने में समर्थ नहींथी। नारायण मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल में जांच में उसकी बीमारी पकड़ी गई और उसके दिल को सामान्य तरीके से काम करने के लिए उसमें पेसमेकर लगाया गया, जिससे उसका रक्तसंचार सामान्य हो चुका है और उसका दिल शरीर में रक्त संचार के लिए सामान्य तरीके से धड़क (पंप) कर रहा है। बड़े शहरों के निजी अस्पतालों के मुकाबले बेहद कम खर्च में पेसमेकर का प्रत्यारोपण किया गया।

नारायण मेडिकल कालेज में अब कैैंपस जाब प्लेसमेंट भी

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। जमुहार स्थित देव मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा नारायण मेडकिल कालेज परिसर में संचालित नारायण एकेडमी ऑफ मैनेजरियल एक्सीलेंस के फाइनल ईयर के छात्र-छात्राओं के प्लेसमेंट में पहली बार संस्थान के आधे दर्जन छात्र छात्राओं ने कैंपस सेलेक्शन में सम्मानजनक पद पाने में सफलता हासिल की। संस्थान के सचिव गोविन्दनारायण सिंह, निदेशक त्रिविक्रमनारायण सिंह और प्राचार्य डॉक्टर आलोकप्रताप सिंह ने कैम्पस सेलेक्सन में छात्रों द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अनेक कंपनियां प्लेसमेंट के लिए इस कैंपस में आने वाली हैं, जिसके लिए छात्र-छात्राओं को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एप्टिट्यूड टेस्ट के जरिये छात्र-छात्राओं के इन्टरव्यू में निपुण बनाने और इन्टरव्यू कर्ता के समक्ष प्रभाव-प्रदर्शन का गुर सिखाया जा रहा है। शिक्षा के साथ ही संस्थान द्वारा प्रोफेशनल ट्रेनिंग की भी व्यवस्था की गई है। संस्थान के अंतिम वर्ष के कई छात्र-छात्राओं को जस्ट डायल कंपनी में मार्केटिंग ट्रेंिनंग, फ्लिपकार्ट कंपनी में ब्रांच कोऑर्डिनेटर, डिलीवरी को-ऑर्डिनेटर का ऑफर मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!