सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

आखिर एक दशक बाद चला बुलडोजर/ दो विश्वविद्यालयों में समझौता/ रोहतास के गांव में स्वास्थ्य शिविर/ प्रदेश प्रवक्ता बने आनंद प्रकाश/ सुरक्षाकर्मी की दुर्घटना मृत्यु

एक दशक से जारी प्रशासनिक नाटक के बाद चला अमल का बुलडोजर

(रक्षा संपदा विभाग पड़ाव मैदान)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि निशान्त राज। शहर के हृदय स्थल में अवस्थित भारतीय सेना की संपत्ति पड़ाव मैदान से अतिक्रमण को हटाने के लिए एक दशक से जारी प्रशासनिक नाटक के बाद आखिर में अमल का बुलडोजर चला। पड़ाव मैदान के अतिक्रमण को हटाने के लिए आधा दर्जन बार तिथि तय हुई और हर बार दंडाधिकारी, पुलिस बल मैदान में पहुंचकर बिना कार्रवाई वापस लौटते रहे हैं। सेना के रक्षा संपदा विभाग के अधिकारी कर्नल संदीप भाटिया, संपदा अधिकारी बीके श्रीवास्तव के नेतृत्व में और स्थानीय प्रशासन के प्रतिनिधियों अनुमंडलाधिकारी सुनील कुमार सिंह, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार सिंह, अंचलाधिकारी अनामिका कुमारी, नगर थानाध्यक्ष चंद्रशेखर गुप्ता के सहयोग से अतिक्रमण हटाओ बल के जरिये अवैध झुग्गी-झोपड़ी और पक्का निर्माण हटाने का पांच दिवसीय अभियान शुरू किया गया। अवैध अतिक्रमण हटाओ कार्यबल में स्थानीय प्रशासन की ओर से तैनात दंडाधिकारी के साथ सेना की दानापुर छावनी से आए जवान, श्रमिक और स्थानीय पुलिस शामिल हैं।
दस साल पहले दर्ज हुई थी प्राथमिकी :
इस बार दानापुर छावनी से सेना के जवानों के पहुंचने का एक संदेश यह भी गया है कि आखिर पहले स्थानीय पुलिस-प्रशासन इस अतिक्रमण को हटाने में सक्षम क्यों नहींहुआ था? पेंच क्या था और क्या इच्छाशक्ति नहींथी? सेना के रक्षा संपदा विभाग के तहत पड़ाव मैदान की जमीन 15 एकड़ से अधिक है और एक-तिहाई से अधिक पांच एकड़ से अधिक कब्जा कर लिए जाने का आरोप है। पड़ाव मैदान का अतिक्रमण सरकारी दस्तावेज में पहली बार 2011 में दर्ज हुआ। जब रक्षासंपदा अधिकारी केके सिंह की ओर से सात अतिक्रमणकारियों पर प्राथमिकी दर्ज की गई। रक्षासंपदा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन को कई पत्र लिखे गए थे। हालांकि पूरब में चित्रगुप्त मैदान, सिंचाई विभाग, पश्चिम में बारह पत्थर, दक्षिण में पुरानी सोन नहर लाल पुल और उत्तर में खास महल, मुख्य बाजार के बीच स्थित पड़ाव मैदान पर अतिक्रमण पांच दशकों से जारी रहा है। ध्यान तब गया, जब वहां पश्चिम सिरे पर चार मंजिला भवन खड़ा हो गया और स्थानीय प्रशासन तय नहींकर सका कि क्या अतिक्रमण हुआ है? कई अरब रुपयों की हो चुकी इस राष्ट्रीय संपत्ति की अंतिम जिम्मेदारी भारतीय सेना के रक्षासंपदा विभाग की है। यह केवल रक्षासंपदा ही नहींहै, बल्कि देश-प्रदेश और शहर की एक इतिहास-रेखा भी है। बहरहाल, अब देखना है कि अतिक्रमण हटाओ अभियान में क्या सब कुछ हटता है और क्या कुछ छोड़ भी दिया जाता है? यह भी तय हो जाएगा कि अतिक्रमण के खेल में स्थानीय भूमिका रही है या रक्षासंपदा विभाग के चंद अधिकारियों का इसमें किसी कारणवश शह रहा है?

दो विश्वविद्यालयों के बीच शोध-शिक्षा के लिए सहमति

(मृदुला मिश्रा और डा. एमएल वर्मा)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष संवाददाता। जमुहार स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) और पटना स्थित चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के बीच विधि शिक्षा के लिए एक सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। (जीएनएसयू) की ओर से कुलपति डा. एम एल वर्मा ने और चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति मृदुला मिश्रा (अवकाशप्राप्त न्यायाधीश) ने हस्ताक्षर किए। विधिशास्त्र के छात्र दोनों विश्वविद्यालयों में प्रशिक्षण और शोध का कार्य करेंगे तो प्राध्यापक दोनों विश्वविद्यालयों में शिक्षण का कार्य भी कर सकेेंगे। सहमतिपत्र के अनुसार दोनों विश्वविद्यालयों के शिक्षक-विद्यार्थी आमंत्रित होंगे और एक-दूसरे के पुस्तकालयों, शैक्षणिक संसाधनों का उपयोग कर सकेंगे।

गारा गांव में भव्य शिविर लगा, हजारों की स्वास्थ्य जांच

कोचस (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। लायन्स क्लब, सासाराम की ओर से कोचस थाना के गारा गांव में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। चिकित्सकों डा. दिनेश शर्मा (फिजिशियन), डा. प्रतिमा शर्मा (महिला रोग), डा. गिरीश नारायण मिश्रा (हृदय रोग), डा. प्रभाष कुमार (हड्ड़ी रोग), डा. ब्रजेश कुमार राय (बाल रोग), डा. अरविंद कुमार (नेत्र रोग), डा. कंचन कुमारी (स्त्री रोग), डा. केपी सिंह (फिजिशियन) ने एक हजार से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर अपना निशुल्क श्रमदान किया। क्लब द्वारा दवा का निशुल्क वितरण किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि लायन्स क्लब इंटरनेशनल के शीर्षस्थ प्रशिक्षक और पूर्व जिलापाल डा. एसपी वर्मा थे। लायंस क्लब के पूर्व जिलापाल और रेडक्रास सोसाइटी के जिला सचिव राहुल वर्मा ने स्वागत वक्तव्य दिया और कार्यक्रम का संचालन लायंस क्लब, सासाराम के अध्यक्ष रोहित वर्मा ने किया। गांव में स्वास्थ्य जांच शिविर के लिए पहल कर आयोजन में सक्रिय सहयोग देने के लिए सचिव अभिषेक कुमार राय और गारा गांव के राधेश्याम राय को अंगवस्त्र, प्रतीकचिह्नï भेंटकर सम्मानित किया गया।

वैश्विक आरके उद्धरण मंच के प्रदेश प्रवक्ता बने आनंद प्रकाश

(आनंद प्रकाश)

दाउदनगर (औरंगाबाद)-कार्यालय प्रतिनिधि। जिला के अग्रणी शिक्षा प्रबंधक और युवा समाजसेवी आनंद प्रकाश को वैश्विक संस्था आरके उद्धरण वक्ता मंच ने बिहार प्रदेश का मुख्य संयोजक और प्रदेश प्रवक्ता बनाया हैं। भारत, अमेरिका, जापान सहित कोई एक दर्जन देशों में इस संस्था से जुड़े चुनिंदा प्रतिनिधियों का संकल्प मानवता और शांति की स्थापना के साथ नई पीढ़ी और समाज के लिए नवोन्मेष कार्य करने का है। अनेक पुरस्कारों से सम्मानित और विभिन्न सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों से नेतृत्वकर्ता के रूप में जुड़े आनंद प्रकाश दाउदनगर के प्रतिष्ठित विद्या निकेतन विद्यालय-समूह के संस्थापक सुरेश प्रसाद गुप्त के पुत्र और इस विद्यालय-समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। आनंद प्रकाश ने सोनमाटीडाटकाम को बताया है कि आरके उद्धरण वक्ता मंच का मुख्य उद्देश्य दिशागम्य प्रेरक संगोष्ठी संयोजन और नवाचार प्रसार है। उनके कंधे पर बिहार जैसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक सांस्कृतिक प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई है, जिसका वह इस दिशा में बेहतर प्रभावकारी तरीके से निवर्हन कर सफल होने का प्रयास करेंगे।

संस्था ने लगाया विभिन्न थाना में वाटर फिल्टर

(डिहरी महिला थाना में वाटरफिल्टर)

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। स्वयंसेवी संस्था नेशनल एंटी करप्शन एंड आपरेशन कमेटी की ओर से रोहतास जिला के विभिन्न थानों में वाटर फिल्टर लगाया गया। वाटर फिल्टर लगाने के कार्य में नेशनल एंटी करप्शन एंड आपरेशन कमेटी के राष्ट्रीय संगठन सचिव मनीष शरण, रोहतास जिला अध्यक्ष अमित श्रीवास्तव के साथ राजीव विश्वकर्मा, सिद्धार्थ सत्यार्थ, संतोष गुप्ता, नितेश कुमार आदि शामिल थे। अमित श्रीवास्तव के अनुसार, सासाराम नगर थाना, डिहरी नगर थाना, जिला अनुसूचित जनजाति थाना (डेहरी-आन-सोन), महिला थाना (डेहरी-आन-सोन) के साथ डालमियानगर, अकोढ़ीगोला, दरिहट, इंद्रपुरी थानों में भी संस्था की ओर से निशुल्क वाटर फिल्टर लगाया गया।

सुरक्षाकर्मी की दुर्घटना मृत्यु, शोकसभा

डालमियानगर (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। रोहतास इंडस्ट्रीज कांप्लेक्स के सुरक्षाकर्मी सूर्यदेव सिंह की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर रोहतास इंडस्ट्रीज कांप्लेक्स में कार्यरत कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों ने कांप्लेक्स के प्रभारी अधिकारी एआर वर्मा के नेतृत्व में शोकसभा कर दो मिनट की मौन श्रद्धांजलि दी। सभी ने आए दिन बढ़ती सड़क दुर्घटना, खासकर सड़क पर बालू गिरे होने से और बालू ढोने वाले वाहनों से होने वाली दुर्घटना पर आक्रोश व्यक्त किया। मृत सुरक्षाकर्मी (गनमैन) सूर्यदेव सिंह लैंडस्कोट सिक्यूरिटी प्राइवेट लिमिटेड की ओर से रोहतास इंडस्ट्रीज काम्लेक्स में तैनात किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!