सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

एसपी वर्मा को मिली डाक्टरेट की मानद उपाधि

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट के अध्यक्ष और लायन्स क्लब आफ इंटरनेशनल के पूर्व जिला पाल एसपी वर्मा को बाल्जब्रिज विश्वविद्यालय की ओर से डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई है। यह उपाधि दिल्ली में हैबिबेट सेन्टर में आयोजित समारोह में दी गई, जिसमें शिक्षा जगत के अनेक प्रतिनिधि और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए दी गई उपाधि

एसपी वर्मा को डाक्टरेट की यह मानद उपाधि उनके शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रदान की गई है। श्री वर्मा को डाक्टरेट का सम्मान मिलने के अवसर पर लायन्स क्लब आफ सासाराम, संत पाल सीनियर सेकेेंडरी स्कूल, सिद्धेश्वर टीचर्स कालेज, सिद्धेश्वर पब्लिक स्कूल (मेयारी) के शिक्षकों की ओर से बधाई दी गई।

(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

 

राधा शान्ता महाविद्यालय में वन महोत्सव का आयोजन

तिलौथू (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। राधा शान्ता महाविद्यालय, तिलौथू में रास्ट्रीय सेवा योजना के इकाई 2 एवम 3 द्वारा वन महोत्सव का आयोजन किया गया। कैम्पस में बृक्षरोपण किया गया।
तत्पश्चात वन, पर्यावरण विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि वन क्षेत्र पदाधिकारी सतेन्द्र प्रसाद शर्मा द्वारा पौधा लगाने एवं वनसंपदा के मह्त्व पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि वन है तो जल है, जल है तो अन्न है, अन्न और जल है तो जीवन है, जीवन है तो सृष्टि है।

संगोष्ठी मे कॉलेज के अध्यक्ष यश्वीर सिन्हा, सचिव रणजीत सिन्हा, कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. गुलाम हैदर, एन.एन.एस. स्वयंसेवक, शिक्षक एवम छत्र छात्राओं ने भाग लिया ।
मौके पर उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी मून आरीफ अंसारी, आंचलाधिकारी प्रमोद मिश्रा, राधा शान्ता महाविद्यालय प्राचार्च डॉ. अशोक कुमार सिंह, तिलौथू थाना अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह, अमझोर थाना अध्यक्ष अनिल प्रसाद, वन पाल सुरेश प्रसाद द्वारा भी पौधा लगाया गया ।

पूर्वजों की परम्परा को जीवंत रखना श्रीराम कथा का सार

तिलौथू (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। पूर्व मंत्री बिपीनबिहारी सिंह की धर्मपत्नि स्व. लीला सिन्हा की 27वीं पूण्य तिथि पर तिलौथू हाउस, तिलौथू में श्रीराम कथा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विख्यात मानसमुक्ता यशोमति सिंह ने श्रीराम कथा से श्रोताओं को मन्त्रमुग्ध कर दिया।
यशोमति सिंह ने कहा कि श्रीराम कथा को आस्तिक-नास्तिक भी ध्यानपूर्वक सुनते, मनन करते हैं। श्रीराम चरित मानस में भाई भरत का चरित्र प्राण है पूरे मानस का। पूर्वजों की परंपरा को जीवंत रखना श्रीराम कथा का सार है। उन्होंने सीता के चरित्र को श्रीराम की तुलना में उत्तम बताया। जिस प्रकार भगवान शिव समस्त गुरू-परम्परा के मूल हैं, यानी सारे गुरु परम्परा शिव के रूप हैं। उसी प्रकार उपासना और कर्तव्य का मेल श्रीराम कथा है। उपासना की सार्थकता कर्तव्य निर्वहन में है। कर्तव्य का सही निर्वहन सम्पूर्ण मानस का सार है।
इस अवसर पर अमलतास स्कूल के नन्हें बच्चों द्वारा गायन-वादन को सभी ने काफी सराहा। बच्चों के गायन-वादन कार्यक्रम में तिलौथू हाउस के रणजीत सिन्हा, रंजना सिन्हा, सलोनी सिन्हा, रत्ना चौधरी, यशवीर सिन्हा, अजीत सिन्हा, शोभना चौधरी, प्राचार्य डॉ अशोक कुमार सिंह, भाजपा नेता डब्लू सिंह, पूर्व मुखिया जगनारायण सिंह मौजूद थे ।

(रिपोर्ट, तस्वीर : डॉ. अनिल कुमार सिंह)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!