सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

कामयाबी की नई श्रमकथा : सोन अंचल का लहराया देश-दुनिया में परचम

डेहरी-आन-सोन (बिहार)-सोनमाटी समाचार। बिहार के सोन अंचल के प्रतिभा-संतानों ने एक बार फिर कामयाबी की नई श्रमकथा लिखी है और सोन अंचल का परचम देश-दुनिया में लहराया है। आईएससीई की 12वीं की परीक्षा में में विश्व स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त कर बिहार की बेटी आकांक्षा राय ने सफलता का गौरव गढ़ा है। जेम्स इंटरनेशनल स्कूल, दुबई की छात्रा आकांक्षा राय रोहतास जिले के कुछिला निवासी हैं।
दुनिया भर में दूसरे स्थान को दुबई की मीडिया में भी मिला महत्व
आकांक्षा राय ने आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं विज्ञान की परीक्षा में 99.25 फीसदी अंक प्राप्त किया है। घोषित परीक्षा परिणाम-सूची में आकांक्षा राय का स्थान दुनिया में दूसरा है। इन्हें फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथेमेटिक्स और कंप्यूटर साइंस में 100 में 100 अंक प्राप्त हुए हैं। इंग्लिश में 97 अंक मिला है। आकांक्षा राय के पिता अमिताभ राय और मां स्वाति वत्स दुबई में इंजीनियर हैं। आकांक्षा राय दुबई में अपने मां-बाप के साथ रहकर जेम्स इंटरनेशनल स्कूल, दुबई में पढाई करती है। इनकी सफलता के परचम को दुबई की मीडिया ने भी स्थान दिया है।

शाश्वत को देश में तीसरा स्थान
आइसीएसइ 12वीं की परीक्षा में रोहतास जिले के तिलौथू के शाश्वत कुमार ने देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। शाश्वत के पिता संजय कुमार मिश्रा के अनुसार, शाश्वत ने आइसीएसइ की परीक्षा सिटी मांटेंसरी स्कूल, लखनऊ से दी थी, जिसे 99 फीसद अंक प्राप्त हुए हैं। डॉक्टर यूएन मिश्रा शाश्वत के दादा हैं। स्कूल की पढ़ाई पर घर में आकर कठिन अभ्यास करने वाले शाश्वत का कहना है कि कठिन परिश्रम के अलावा पढ़ाई में कोई विकल्प नहीं है। वह प्रशासनिक अधिक ारी बनकर समाज की सेवा करना चाहता है।

बेहद आर्थिक संकट के बीच कठिन श्रम से बनी टाप-टेन
दूसरी तरफ, मध्य प्रदेश का एक उदाहरण ऐसा है, जहां संसाधन के भारी अभाव के बीच भी एक बेटी ने पढ़ाई में कामयाबी की नई श्रमकथा लिखी है। सुबह से बारह बजे तक स्कूल में पढ़ाई करने के बाद दोपहर बाद दो बजे से रात नौ बजे तक गारमेंट की दुकान में सेल्सगर्ल का काम करने वाली डिंपल कुमावत ने मध्य प्रदेश की 12वीं बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट में टॉप-टेन में स्थान प्राप्त किया है। परिवार के भारी आर्थिक दबाव का सामना करते हुए बिना कोचिंग किए पढ़ाई करने वाली डिंपल कुमावत पिंक फ्लावर स्कूल की छात्रा हैं, जिनकी मां दृष्टिबाधित और पिता दर्जी हैं।
कपड़ा दुकान पर करती है नौकरी और पढ़ती है रात-दिन
डिंपल कुमावत दो साल से घर खर्च और पढ़ाई के पैसे जुटाने के लिए एक कपड़ा शो-रूम में नौकरी करती हैं। आर्थिक परेशानी के कारण वह स्कूल की फीस नहीं भर सकी तो स्कूल प्रबंधन ने उसकी कड़ी मेहनत व इच्छाशक्ति के मद्देनजर परीक्षा में बैठने के लिए रोल नंबर जारी कर दिया। डिंपल की मां के अनुसार, डिंपल को घर के कामों में भी हाथ बंटाना पड़ता है। रात के 12 बजे हो या सुबह के चार मेरी नींद जब कभी खुलती है, तब डिंपल पढ़ती मिलती है।

26.05.2018  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में मेघना श्रीवास्तव टॉपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 26 may को 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। 12वीं में इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है, नोएडा की मेघना श्रीवास्तव टॉपर रही हैं। लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 9.32 फीसदी अधिक है। 499 अंको के साथ नोएडा की मेघना श्रीवास्तव ने 12वीं में टॉप किया है। वहीं, दूसरे नंबर अनुष्का चंद्रा (498 अंक) रहीं। 497 अंकों के साथ चाहत बोधराज तीसरे नंबर पर रहीं। हालांकि, तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 6 स्टूडेंट हैं। मेघना ने स्टेप बाय स्टेप सीनियर सेकेंड्री स्कूल ताज एक्सप्रेस गौतम बुद्ध नगर से पढ़ाई की है।

                                                                                                                                                               (संयोजन : निशांत राज)

 

परिवर्तन की पहल करने वाली आठ महिलाएं सम्मानित

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी समाचार। समाज में बदलाव लाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी पहल करने वाली रोहतास जिले की आठ महिलाओं को प्रभात खबर की ओर से अपराजिता सम्मान समारोह का आयोजन कर उन्हें प्रमाणपत्र, स्मृतिचिह्नï देकर सम्मानित किया गया। इनमें डा. मधु उपाध्याय और डा. रीभा तिवारी भी शामिल हैं, जिन्हें रोहतास के जिलाधिकारी संजीव दीक्षित ने प्रमाणपत्र प्रदान किया। डा. मुध उपाध्याय संझौली प्रखंड की उप प्रमुख हैं और गांवों को खुले में शौच से मुक्ति (ओडीएफ) की दिशा में उल्लेखनीय और शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में अध्यापिका डा. रीभा तिवारी ने दिव्यांग जनों के लिए सराहनीय कार्य किया है।

 

कम वजन पर कार्रवाई हो, डीलरों को वजन कर मिले अनाज

दाउदनगर (औरंगाबाद)-विशेष संवाददाता। फेयर प्राईस डीलर एसोसिएसन के प्रदेश संगठन मंत्री सह जिला सचिव सुरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा है कि हमारी मांग पर जिला पदाधिकारी के स्तर पर जाँच पर शिकायत सही निकली। प्रति बोरा पर कम अनाज पाया गया। डीलर को बिना वजन अनाज लेना पड़ता है। रफीगंज और देव के गोदाम पर जिला पदाधिकारी ने औचक जाँच कर अनाज का वजन करवाया है।
सुरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि इससे पता चलता है कि गोदाम प्रबन्धक और अभिकर्ता के मिली-भगत से अनाज घपला होते आया है। पिछले वर्ष कई अभिकर्ता और गोदाम प्रबन्धक रंगे हाथ पकड़े थे। फिर भी सुधार नही हुआ। हम मांग करते आया है कि गोदाम से डीलर को 5 किलो प्रति क्विंटल कम अनाज मिलता है। जिला पदाधिकारी से हमारी मांग है कि मुकदमा दर्ज किया जाय और यह सुनिश्चित किया जाय की डीलर को अनाज सुद्ध वजन से मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!