सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

कोरोना : आपदा राहत को विश्वविद्यालय, संस्थाएं आगे आईं

डेहरी-आन-सोन (रोहतास) / सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी टीम। महामारी कोरोना संक्रमण की महामारी और इससे पैदा हुई राष्ट्रीय आपदा के मद्देनजर जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और भीड़ से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, वहीं विभिन्न संस्था, स्वयंसेवी संगठन, समाजसेवी और जनप्रतिनिधि समाज के कमजोर तबके की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। विभिन्न संस्थाओं ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में भी आर्थिक मदद देना आरंभ कर दिया है। गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय ने अपने कर्मचारियों का एक दिन का वेतन देने का फैसला लिया है। जबकि प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने 3.75 लाख रुपये का चेक जिला प्रसाशन को सौंपा। अति निर्धनों के लिए राशन का दैनिक प्रबंध करने के मामले में सोन कला केन्द्र, चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट, संत निरंकारी मंडल, डालमियानगर रोहतास इंडस्ट्रीज काम्पलेक्स जैसी संस्थाएं भी सामने आई हैं।
सांस्कृतिक संचेतना की संवाहक संस्था सोन कला केन्द्र की ओर से कोरोना संकट के समय में समाज के अति निर्धनों के लिए नगद पारिवारिक खर्च, राशन और चिकित्सा सेवा की व्यवस्था की गई है। समाजसेवा के इस कार्य में सोन कला केन्द्र के संरक्षकों विधायक सत्यनारायण सिंह, डा. रागिनी सिन्हा, डा. श्यामबिहारी प्रसाद, डा. निर्मल कुमार सिंह, अरुण कुमार गुप्ता, उदय शंकर, राजीव रंजन के साथ अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव और संस्था के सलाहकार, पदाधिकारी, सदस्य अपने-अपने संपर्क क्षेत्र में सक्रिय रहकर समाज के निचले पायदान के जरूरतमंदों की संभव मदद कर रहे हैं।

सोन कला केन्द्र के संरक्षक शहर के वरिष्ठ चिकित्सक हृदय रोग विशेषज्ञ डा. श्यामबिहारी प्रसाद ने अपने प्रसाद हर्ट सेन्टर में संकटमोचन स्वास्थ्य सहायता केन्द्र की व्यवस्था की है, जहां सोन कला केन्द्र के अध्यक्ष द्वारा संस्था के शंकरलाज कार्यालय से निर्गत अधिकृत अनुमति कूपन पर निर्धन मरीजों का इलाज किया जा रहा है। प्रसाद हर्ट सेन्टर में इलाज के साथ सुलभ जांच और उपलब्ध दवा भी निशुल्क दी जा रही है। डा. श्यामबिहारी प्रसाद ने संभव दवा का प्रबंध अपने नेटवर्क के जरिये किया है।

चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट की संस्थापक डा. रागिनी सिन्हा ने कायस्थ समाज के अति निर्धन परिवारों के लिए स्टेशन रोड स्थित अपने महिला प्रसूती स्वास्थ्य केन्द्र से नगद राशि की और कोषाध्यक्ष राजीव रंजन ने सनबीम स्कूल कार्यालय में सर्वसमाज के अति निर्धनों के लिए राशन पैकेट की व्यवस्था की है। कायस्थ समाज के अति निर्धनों की मदद के लिए डा. रागिनी सिन्हा को उनके जन्मदिवस पर चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट के पदाधिकारियों-सदस्यों ने साधुवाद व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दीं।

सोन कला केन्द्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव के अनुसार, डेहरी-आन-सोन के हृदय रोग विशेषज्ञ डा. श्यामबिहारी प्रसाद के नेतृत्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जनसेवार्थ साधारण सर्दी-खांसी-बुखार की श्रेणी से अलग निर्धन मरीजों के लिए शुरू हुई प्रसाद हर्ट सेन्टर (पाली रोड) परिसर के संकटमोचन स्वास्थ्य सहायता केन्द्र में जांच और चिकित्सा पूरी तरह निशुल्क है। इसके लिए मरीज पंजीकरण की जिम्मेदारी सोन कला केन्द्र कार्यालय (शंकर लाज, स्टेशन रोड, डेहरी-आन-सोन) को सौंपी गई हैं। जरूरतमंद मरीज चिकित्सकीय पंजीकरण के लिए सोन कला केन्द्र के पदाधिकारियों के फोन नम्बरों 7762029999, 9955622367, 9931055118 और 9931852301 पर संपर्क कर सकते हैं।

सोनमाटी के विशेष संवाददाता से प्राप्त समाचार के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद गोपालनारायण सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सांसद निधि को अस्थाई तौर पर कोरोना महामारी से संघर्ष-सुरक्षा के लिए बनाए जाने वाले कोष में दिए जाने के निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने सांसदों के वेतन में एक साल तक 30 फीसदी कटौती करने के फैसले का भी स्वागत किया है। सांसद श्री सिंह ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की महामारी राष्ट्रीय संकट है और इस संकट की घड़ी में पूरा देश एकजुट होकर कोरोना से संघर्ष में समर्थन कर रहा है।

गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय ( जमुहार) के कुलपति डा. एमएल वर्मा ने बताया है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय आपदा कोष में विश्वविद्यालय और इसके अंतगर्त संचालित सभी महाविद्यालयों-संस्थानों के अधिकारियों-कर्मचारियों के एक दिन का वेतन दान किया जा रहा है। इस आशय का निर्देश विश्वविद्यालय के लेखा विभाग को दिया जा चुका है। कुलपति डा. वर्मा ने बताया है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इसके लिए देश के सभी विश्वविद्यालयो से अपील की थी। एक दिन की वेतन कटौती का समायोजन कर्मचारियों के आयकर में किया जाएगा।


सासाराम (रोहतास) से सोनमाटी संवाददाता की खबर के मुताबिक, मुख्यमंत्री राहत कोष में प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की रोहतास जिला इकाई ने 3.75 लाख रुपये का आर्थिक सहयोग किया है। एसोसिएशन के सभी 19 प्रखंडों की इकाइयों द्वारा संग्रहित 3.75 लाख रुपये के 44 चेक इसके प्रतिनिधि मंडल की ओर से रोहतास जिला अध्यक्ष रोहित वर्मा के नेतृत्व में अपर समाहर्ता लालबाबू सिंह को सौंपे गए। प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमाइल अहमद और बिहार प्रदेश महामंत्री डा. एसपी वर्मा के आह्वान पर रोहतास जिला के अध्यक्ष रोहित वर्मा, उपाध्यक्ष सुभाष कुमार कुशवाहा, जिला सचिव समरेंद्र कुमार, सह सचिव संग्राम कांत, कोषाध्यक्ष कुमार विकास प्रकाश, जिला संयोजक धनेंद्र कुमार, जनसम्पर्क पदाधिकारी दुर्गेश पटेल, जिला महामंत्री अनिल कुमार, सुनील कुमार आदि और प्रखंड इकाइयों के पदाधिकारियों ने आपदा के लिए धन संग्रह का कार्य किया।
एक अन्य समाचार के अनुसार, स्वयंसेवी संस्था संत निरंकारी मंडल की सासाराम इकाई के सदस्यों राजीव कुमार गुप्ता, डा. मोती चंद, डा. केके शर्मा, राहुल गुप्ता, तेजप्रताप साह, ज्वाला गुप्ता, अर्जुन सिंह ने 10 अप्रैल तक खाद्यान्न वितरण का अपना अभियान जारी रखने का फैसला लिया है।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशान्त राज, भूपेन्द्रनारायण सिंह, अर्जुन कुमार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!