सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

गांधी और शास्त्री जयंती पर समारोह / जीएनएसयू में पूरा हुआ सत्र फाउंडेशन / पत्रकार महासंघ में पुनर्गठन प्रक्रिया

मेयारी में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस पर स्वच्छता रैली

मेयारी/सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। राष्ट्रपति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर शांति-सद्भाव, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण आदि से संबंधित कार्यक्रमों के आयोजन किए गए। स्कूलों, कालेजों, संस्थाओं में प्रेरक संंदेश देने वाले नाटक, झांकी-प्रदर्शन और गीत-गायन प्रस्तुत किए। एनसीटीई भुनेश्वर और वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध रोहतास जिला के नोखा प्रखंड अंतर्गत मेयारी बाजार स्थित सिद्धेश्वर कालेज आफ टीचर्स एजुकेशन की ओर से प्राचार्य मृदुल कुमार सिंह राणा के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस पर रैली निकाल कर ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। रैली से पहले महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट और कालेज के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा ने कहा कि सत्य, अहिंसा के विचार और जय जवान जय किसान के नारे के महत्व को अपनाने की जरूरत है। डा. वर्मा ने कहा कि वंचित ग्रामीण क्षेत्र मेयारी को एक विकसित माडल के रूप में स्थापित किया जाएगा। संभव है, आगामी वर्षों में आंचलिक विश्वविद्यालय आकार ग्रहण कर सकता है। डा. मार्कण्डेय सिंह, डा. चंद्रबहादुर सिंह, डा. मनीषप्रताप सिंह, डा. सती्रश कुमार, डा. राजेश यादव, डा. ओमप्रकाश गुप्ता, शाहिद नवाज, मीडिया प्रभारी अर्जुन कुमार ने कार्यक्रम संयोजन में योगदान किया। प्रबंध निदेशक राहुल वर्मा ने नवाचारी विचारों को अपनाने पर बल दिया।
संतपाल स्कूल में स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं और प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की 115वीं जयंती संतपाल पब्लिक स्कूल में मनाई गई। आरंभ में महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण किया गया। महात्मा गांधी की वेषभूषा छात्र स्वास्तिक जयसवाल ने और लालबहादुर शास्त्री की वेषभूषा अभयानंद ने धारण की। विद्यालय के चेयरमैन डा. एसपी वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा और प्राचार्या आराधना वर्मा ने विद्यार्थियों को देश के इन दोनों महानायकों के जीवन के आदर्श को अपनााने का संकल्प दिलाया। विद्यार्थियों में नचिकेता, हर्ष राज, अक्षत राज, वेंकटेश, रानीरत्न राज, कीर्तिका सुहानी, श्रीया, अनन्या और शिक्षकों में प्रभारी प्रधानाचार्य आरजी तिवारी, एकेडमिक इंचार्ज सुमिता आईंच, मीडिया प्रभारी अर्जुन कुमार, तुहिन चटर्जी, अभिमन्यु सिंह ने कार्यक्रम के संयोजन में योगदान किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी)

सनबीम स्कूल में बच्चों ने बनाए पोस्टर संदेश

 डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। राष्ट्रपति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर शांति-सद्भाव, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण आदि से संबंधित कार्यक्रमों के आयोजन किए गए। स्कूलों में बच्चों ने प्रेरक संंदेश देने वाले नाटक, प्रदर्शन और गीत गायन प्रस्तुत किए। आवासीय सनबीम पब्लिक स्कूल में महात्मा गांधी की जयंती को विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक मनाया। पोस्टर, माडल और संभाषण पाठ के जरिये गांधीजी के आदर्श और संदेश को अपनाने पर बल दिया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य अनुभा सिन्हा, डा. सविता श्रीवास्तव, उप प्राचार्य डीके पांडेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। शिक्षिका गोपा घोष और शिक्षक नीतीश पाठक के निर्देशन में तैयार गीत (दे दी हमें आजादी साबरमती के संत ने…) पर बच्चों ने प्रभावकारी समूह प्रस्तुति दी। अपने संबोधन में अनुभा सिन्हा ने कहा कि पर्यावरण असंतुलन का जैसी आपदा खड़ी हो गई है, उस हालत में हमें महात्मा गांधी के विचारों के आधार पर जीवनशैली अपनाने की जरूरत है। गांधी जी अपना विचार किसी पर थोपने के बजाय दूसरों को धैर्यपूर्वक सुनने और फिर अपनी बात कहने के पक्षधर थे।
(व्हाट्सएप सूचना, तस्वीर : मोहम्मद अफजल)

शपथग्रहण समारोह के साथ फाउंडेशन कोर्स का समापन

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय संवाददाता। जमुहार स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) में चिकित्सा महाविद्यालय के एमबीबीएस प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को डा. मुकेश कुमार के संचालन में कर्तव्यनिष्ठा की शपथ समारोहपूर्वक (वाइटकोट सेरेमनी) दिलाई गई। इसी के साथ एक माह से चल रहा फाउंडेशन कोर्स का सिलसिला जीएनएसयू में समाप्त हो गया। जीएनएसयू) के कुलाधिपति गोपाल नारायण सिंह ने कहा कि एमबीबीएस के विद्यार्थी पांच वर्षों के बाद चिकित्सक बनकर समाज की सेवा में योगदान करेंगे। अच्छे चिकित्सक के साथ अच्छा इन्सान बनना-बनाना ही संस्थान और विद्यार्थी का लक्ष्य है। जीएनएसयू के कुलपति डा. प्रोफेसर एमएल वर्मा ने कहा कि अच्छी इमारत के लिए मजबूत नीव जरूरी है। इसीलिए फाउंडेशन कोर्स का आयोजन किया गया। जीएनएसयू के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रमनारायण सिंह ने बताया कि मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया के निर्देशानुसार सत्र 2019 से फाउंडेशन कोर्स का प्रावधान किया गया है, जिसमेें पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई और नैतिक मूल्यों की जानकारी भी दी गई। इस मौके पर चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डाक्टर एसएन सिन्हा, चिकित्सा (हास्पिटल) अधीक्षक डा. प्रभात कुमार, परीक्षा नियंत्रक डा. कुमार आलोक प्रताप, डीन (एकाडमी) डा. दिलीप कुमार यादव और विभागों के विभागाध्यक्षों, प्राध्यापकों ने भाग लिया। विश्वविद्यालय के मुख्य प्राक्टर डा. पुनीत कुमार सिंह ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेन्द्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की इकाइयों में पुनर्गठन प्रक्रिया

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश)-सोनमाटी प्रतिनिधि। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की प्रखंड, तहसील, जिला, मंडल और प्रदेश इकाइयों के नए चुनाव के जरिये गठन की प्रक्रिया शुरू है। नई कार्यकारिणी 2020 के लिए गठित होगी। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय पदाधिकारी डा. भगवान प्रसाद उपाध्याय के अनुसार, ब्लाक इकाई में न्यूनतम 11 सदस्य, तहसील इकाई में 21 सदस्य, जिला इकाई में 51 सदस्य, मंडल इकाई में 100 सदस्य और प्रांतीय इकाई में 200 सदस्य होने का आधार रखा गया है।
(व्हाट्सएप सूचना : डा. भगवान प्रसाद उपाध्याय)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!