दिल्ली में आनंद प्रकाश, धर्मवीर भारती को सम्मान / गणतंत्रता पर सासाराम संतपाल, डेहरी सनबीम, डालमियानगर में समारोह / भभुआ में गांधी दर्शन प्रदर्शनी

आनंद प्रकाश और डा. धर्मवीर भारती को युवारत्न अवार्ड

दिल्ली में सम्मान ग्रहण करते आनंद प्रकाश।

दाउदनगर (औरंगाबाद)/मानपुर (गया)/दिल्ली (कार्यालय प्रतिनिधि)। देश की राजधानी में आयोजित समारोह में संविधान और जनतंत्र जागरूकता के क्षेत्र में सक्रिय संस्था राजनीति की पाठशाला की ओर से फिल्म, पत्रकारिता, शिक्षा, लेखन, शास्त्रीय गायन-वादन-नृत्य, लोक संस्कृति, अभिनय, लोकतंत्र जागरूकता, विधि, प्रशासन आदि क्षेत्र में सक्रिय उल्लेखनीय कार्य करने वाले 20 युवाओं को युवारत्न अवार्ड प्रदान किया गया। युवारत्न सम्मान पाने वालों में बिहार के औरंगाबाद जिला के दाउदनगर स्थित प्रतिष्ठित स्कूल विद्या निकेतन विद्यालयसमूह के मुख्य कार्य अधिकारी (सीईओ) आनंद प्रकाश और गया जिला के मानपुर के डा. धर्मवीर भारती को प्रदान किया गया। राजनीति की पाठशाला से देश के बड़े पत्रकार-लेखक, अधिवक्ता, समाजसेवी, राजनेता और विभिन्न क्षेत्रों के आई-कान जुड़े हुए हैं। यह संस्था देशभर में युवाओं पर विभिन्न सामाजिक दृष्टि से शोध कार्य करती है। यह सम्मान आनंद प्रकाश को शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठ सामाजिक कार्य के लिए दिया गया। आनंद प्रकाश अपने विद्यालयों में निर्धन परिवारों के और कला क्षेत्र मेंं सक्रिय रूचि रखने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क पढ़ाने, उनके लिए पाठ्य-सामग्री आदि की व्यवस्था करने का कार्य करते रहे हैं। इसके साथ ही आनंद प्रकाश वरिष्ठ नागरिक सम्मान और उत्कृष्ट साहसकि कार्य करने वालों के लिए शौर्य सम्मान का नियमित आयोजन करते रहे हैं। युवारत्न सम्मान प्राप्त होने पर विद्या निकेतन, संस्कार विद्या और किड्ज वल्र्ड परिवार ने बधाई दी है। फिल्म के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए युवारत्न सम्मान पाने वाले डा. धर्मवीर भारती धर्मवीर फिल्म एंड टीवी प्रोडक्शन के निर्देशक-संचालक हैं, जिनके कई वृत्तचित्रों (डाक्युमेंट्री फिल्म) को राज्य और राष्ट्रीय स्तर का सम्मान प्राप्त हो चुका है। उल्लेखनीय है कि धर्मवीर फिल्म एंड टीवी प्रोडक्शन और विद्या निकेतन विद्यालयसमूह द्वारा दाउदनगर में अंतरराष्ट्रीय बाल फिल्म समारोह का आयोजन 7, 8. 9 फरवरी को किया जा रहा है।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांत राज)

कड़ी मेहनत, निरंतर सक्रियता से ही देश निर्माण : डा. एसपी वर्मा

राष्ट्रध्वज फहराने से पूर्व विद्यालय परिसर का निरीक्षण करते अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा

सासाराम/डेहरी-आन-सोन/डालमियानगर/दाउदनगर/भभुआ (सोनमाटी टीम)। भारतीय जनतांत्रिक संविधान के लागू होने के 70 साल पूरे हो गए। राष्ट्रीय गणतंत्रता का 71वां दिवस देशभर में समारोह के साथ उल्लासपूर्वक मनाया गया और राष्ट्रध्वज तिरंगा को फहरा कर सलामी दी गई। दक्षिण बिहार के सबसे बड़े निजी विद्यालय संतपाल सीनियर सेकेेंड्री स्कूल में विद्यालयसमूह के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा ने तिरंगा फहराया और अपने संबोधन में बेहतर जिला, बेहतर प्रदेश, बेहतर देश बनाने के लिए विद्यार्थियों से कड़ी मेहनत, निरंतर सक्रिय रहने का संदेश दिया। विद्यालय में इस अवसर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में अनुष्का, आस्था, उत्कर्ष, अमरजीत, प्रीतम, लवली, प्रीति, पूनम, आद्रिका, श्रेयांशी, अयाना, तरुणिका, जाह्नïवी, नव्या, आलोक, आादित्य प्रियांशी, अशवीर, सिमरन, ऐजाह, आर्यन आदि ने राष्ट्र गान गाए और भाव नृत्य प्रस्तुत किए। सांस्कृतिक कार्यक्रम का संयोजन-निर्देशन विद्यालय के प्रबंधक रोहित वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, प्राचार्य अराधना और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने किया।
बालविद्या मंदिर परिवार : मंगलम उत्सव वाटिका में बालविद्या मंदिर परिवार की ओर से 71वीं गणतंत्रता पर अध्यक्ष नवीन सिन्हा ने झंडोत्तोलन किया। इस मौके पर नवीन सिन्हा, प्रवक्ता पत्रकार अर्जुन कुमार, कमलेश सिन्हा, डा. वृजकिशोर पांडेय ने संबोधित करते हुए स्वच्छ भारत अभियान को सक्रिय समर्थन देने का आह्वान किया गया। शंकर कुमार सिन्हा, संजय सिंह, रिंकू सिन्हा, संजय गुप्ता, डा. विनोद कुमार, अभिजीत अर्जुन, उज्ज्वल कश्यप आदि ने सामूहिक राष्ट्रगान किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

लोकतंत्र को परिपक्व बनाएं : एआर वर्मा

गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडा चौक मैदान सभास्थल पर सुरक्षा गार्डों की सलामी लेते एआर वर्मा

डालमियानगर (रोहतास) से वरिष्ठ संवाददाता की रिपोर्ट के मुताबिक, रोहतास उद्योगसमूह परिसर के झंडाचौक मैदान में स्थानीय प्रभारी अधिकारी एआर वर्मा ने 71वें गणतंत्र दिवस पर झंडोत्तोलन किया और समारोह को संबोधित करते हुए देश के लोकतांत्रिक गणराज्य को मजबूत और परिपक्व बनाने की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया। एआर वर्मा ने राष्ट्रध्वज फहराने से पहले झंडा चौक सभास्थल पर रोहतास उद्योग समूह परिसर के सुरक्षा गार्डों की सलामी ली। इस अवसर पर रोहतास उद्योगसमूह कांप्लेक्स के कर्मचारी, अन्य आमंत्रित अतिथि मौजूद थे।

उधर, डेहरी-आन-सोन के पाली रोड स्थित मोहिनी समूह परिसर में भी राष्ट्रध्वज समारोहपूर्वक फहराया गया। मोहिनी इंटरप्राइजेज और मोहिनी इलेक्ट्रोनिक्स के प्रबंध निदेशक उदय शंकर ने इस अवसर पर कहा कि हमें आज के दिन देश और समाज की सांझी संस्कृतिक को बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए। मोहिनी समूह की पार्टनर मीना शंकर ने मोहिनी परिसर में आगतों का स्वागत किया। जनता बालिका उच्च विद्यालय में प्रधानाध्यापक जगनारायण पांडेय के संचालन गणतंत्रता दिवस समारोह संपन्न हुआ।

जमुहार (रोहतास) में नारायण वल्र्ड स्कूल के बच्चों ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर हस्तशिल्प प्रदर्शनी बनाई। बच्चों को संबोधित करते हुए सांसद गोपालनारायण सिंह ने रोहतास जिला एथलेटिक्स में परचम लहरा चुकी आकांक्षा सहित स्कूल के अन्य छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। शैल फाउंडेशन की अध्यक्ष शैल सिंह, मोनिका नारायण, गोविंदनारायण सिंह, त्रिविक्रम नारायण सिंह भी उपस्थित थे।
दाउदनगर (औरंगाबाद) में विद्या निकेतन, संस्कार विद्या और किड्ज वल्र्ड में विद्यालय समूह के अध्यक्ष सुरेश कुमार गुप्ता, सीईओ आनंद प्रकाश, डिप्टी सीईओ विद्या सागर ने झंडोत्तोलन किया और अपने संबोधनों में नए राष्ट्र के निर्माण की दिशा में योगदान का आह्वन किया। भगवान प्रसाद बीएड कालेज में भी राष्ट्रध्वज फहराया गया और झांकी प्रदर्शित की गईं। बीएड कालेज के सचिव प्रकाश चंद्रा, प्राचार्य डा. अमित कुमार ने समारोह को संबोधित किया।

सनबीम स्कूल में सांस्कृतिक संयोजन

डेहरी-आन-सोन (रोहतास) से कार्यालय प्रतिनिधि के मुताबिक, सनबीम पब्लिक स्कूल में 71वें गणतंत्र दिवस का राष्ट्र ध्वज विद्यालय के उप प्राचार्य डीके पांडेय ने फहराया। इस अवसर पर विद्यालय की छात्र-छात्राओं ने नृत्य, गायन, नाटिका आदि के विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ शिक्षक मृत्युंजय कुमार भट्ट ने किया। कार्यक्रम के संयोजन में मोहम्मद अफजल, अजय गुप्ता, क्यूम अख्तर आदि के साथ अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं ने योगदान किया। सनबीम स्कूल की प्राचार्य अनुभा सिन्हा और प्रबंधक राजीव रंजन सिन्हा ने विद्यार्थियों को बेहतर भविष्य और बेहतर देश बनाने का संदेश दिया।

भभुआ (कैमूर) से सोनमाटी संवाददाता के अनुसार, भभुआ में जिला प्रशासन की ओर से महात्मा गांधी की 150वींजयंती के अवसर पर गांधी दर्शन प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस प्रदर्शनी में सत्य और अहिंसा के पुजारी गांधीजी पर भारत सहित विभिन्न देशों द्वारा जारी किए गए डाकटिकटों को दिखाया जाएगा। महात्मा गांधी के जीवन दर्शन से संबंधित संभाषण, परिचर्चा का आयोजन होगा। प्रदर्शनी में कुदरा की फिल्म कलाकर लोकगायिका अनुराधाकृष्ण रस्तोगी बा (गांधीजी की पत्नी) और फिल्म कलाकार सुरेंद्रकृष्ण रस्तोगी महात्मा गांधी के वेष में उपस्थित रहेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.