सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
समाचारसोन अंचल

पंजीकृत होगा सोन कला केेंद्र / संतपाल और सनबीम में बालदिवस जीएनएसयू में कृषि-संवाद

सोन कला केेंद्र के पंजीकरण का फैसला

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केेंद्र के पंजीकरण का फैसला लिया गया। नाट्यमहोत्सव और कार्यक्रमों पर भी विमर्श किया गया। अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय किया गया कि संस्था की कार्यकारिणी समिति दो महिला सदस्यों सहित 15 कार्यकारी सदस्यों की होगी। यह भी तय किया गया कि संस्था का कार्य क्षेत्र संपूर्ण भारत होगा। संस्था में सचिव निशांत राज ने पिछली गतिविधियों के बारे में और कोषाध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ने आय-व्यय की जानकारी दी। बैठक में अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव, संस्थापक सलाहकार कृष्ण किसलय, कार्यकारी अध्यक्ष जीवन प्रकाश, उपाध्यक्ष सुनील शरद, उपेंद्र कश्यप, अरुण कुमार शर्मा, सचिव निशांत राज, उप सचिव सत्येंद्र प्रसाद गुप्ता, सुशील कुमार सिंह, प्रीति सिन्हा, कोषाध्यक्ष राजीव रंजन सिंह, वर्षा तिवारी, राजू सिन्हा, अमृता पांडेय, वीरेंद्र कुमार, चंदन तिवारी, उदय कुमार पांडेय, रामनारायण सिंह, आकाश कुमार आदि उपस्थित थे।
(रिपोर्ट : निशांत राज, तस्वीर : उपेंद्र कश्यप)

पढ़ाई के साथ कौशल विकास भी जरूरी : डा. वर्मा

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। संतपाल सीनियर सेकेेंड्री स्कूल और किड्स प्ले स्कूल के वर्ग-पांच से आठ तक के छात्र-छात्राओं ने बाल दिवस पर वाद-विवाद प्रतियोगिता में भाग लेकर देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। जबकि अन्य कक्षाओं के नन्हें विद्यार्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी कल्पना को अपनी क्षमता के हिसाब से आकार दिया। विद्यालय समूह के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा और सचिव वीणा वर्मा ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ अपने कौशल विकास पर ध्यान केेंद्रित करने पर बल दिया। संतपाल स्कूल की प्राचार्य आराधना वर्मा और प्रबंधक रोहित वर्मा ने कहा कि अन्य तरह की गतिविधियों से विद्यार्थियों में अतिरिक्त सक्रियता बढ़ती है और उनके ज्ञान में तकनीकी क्षमता की बढ़ोत्तरी होती है।
वाद-विवाद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को विद्यालय की ओर से उपहार दिए गए। इससे पहले दोनों विद्यालयों में निबंध प्रतियोगिता और रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें अग्रणी स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को विद्यालय प्रबंधन द्वारा मेडल और प्रशस्तिपत्र दिया गया। विजेता विद्यार्थियों में पायल, अविनाश, ऋत्विक वर्मा, हर्षित, मुस्कान, विजल, अयाना सिंह, अरमान सूद, आशना, मनीष, अनुराग, आदित्य राज, उत्सव, अंकुर गिरी, कुसुम, रिमझिम, सीमल, हर्ष राज, शिवम, कृतिका सुहानी, सामथ्र्य राज, पूर्विका, अंजलि, रिया मानसी, प्रियदर्शीनी, सुरुचि, अंशु, अभय राज, समृद्धि, आयुष कुमार, पायल कुमारी, आफरीन तरन्नुम, अभिषेक कुमार आदि शामिल थे। कार्यक्रमों के संयोजन में विद्यालय समूह के शिक्षकों आरजी तिवारी, माधुरी सिंह, अभिमन्यु सिंह, अर्जुन कुमार आदि ने सहयोग दिया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी)

महापुरुषों के जीवन से सीख लें : अनुभा सिन्हा

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी समाचार नेटवर्क। सनबीम पब्लिक स्कूल में बाल दिवस पर विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए। वाद-विवाद के साथ चित्रकला, मेंहदी रचना, रंगोली और फैंसी ड्रेस प्रदर्शन में विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप-प्रज्ज्वलन के साथ किया गया। विद्यालय की प्राचार्य अनुभा सिन्हा और प्रबंधक राजीव रंजन ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जैसे महापुरुषों के जीवन से सीख लेने का आह्वान किया। कार्यक्रमों के संयोजन में विद्यालय के उप प्राचार्य सहित शिक्षक-शिक्षिकाओं ने सहयोग किया। अंत में प्रबंधक राजीव रंजन ने सबको धन्यवाद ज्ञापित किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : मोहम्मद अफजल, सनबीम स्कूल)

नारायण कृषि महाविद्यालय में कृषिसंवाद

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय संवाददाता। जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) अंतर्गत संचालित कृषि विज्ञान संस्थान में 16 नवम्बर को कृषि विज्ञान के विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों अर्थात किसानों के साथ खेती के व्यावहारिक अनुभव और कृषि तकनीक के ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए कृषिसंवाद कार्यक्रम का संयोजन कृषि विज्ञान संस्थान परिसर में किया गया है। यह जानकारी देते हुए संस्थान के प्राचार्य डा. आरपी सिंह ने बताया कि कृषिसंवाद का उद्देश्य किसानों के कृषि उत्पाद का अधिक से अधिक कीमत प्राप्त करना और इसके लिए अनुकूल खेती अपनाने पर बल देना है।
(रिपोर्ट : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!