सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

पटना में कैमूर के शैलचित्रों पर वार्ता / सासाराम संतपाल, डेहरी सनबीम में सरस्वती पूजन / लघु नाटक संकलन का लोकार्पण

डा. तिवारी ने बताई गुफाचित्र संकलन की कहानी

पटना (कार्यालय प्रतिनिधि)। बिहार सरकार की संस्था काशी प्रसाद जायसवाल शोध संस्थान में कैमूर पहाड़ी की शैल चित्रकला पर डा. श्यामसुंदर तिवारी ने अपनी वार्ता प्रस्तुत की। व्याख्यान के बाद डा. तिवरी ने प्रश्नों केउत्तर दिए। काशी प्रसाद जायसवाल शोध संस्थान की निदेशक कुमारी ललिता, संस्थान के पूर्व निदेशक डा. चितरंजन प्रसाद सिन्हा, बिहार विरासत परिषद के निदेशक डा. विजय कुमार चौधरी और अन्य वरिष्ठ पुराविद अनिल कुमार, संजीव कुमार सिन्हा, डा. सुरेन्द्र तिवारी, अश्वनि पांडेय, पटना संग्रहालय के पूर्व निदेशक डा. उमेशचंद्र द्विवेदी, गया संग्रहालय के पूर्व संग्रहालयाध्यक्ष डा. परशुराम पांडेय, डा. अनन्ताशुतोष द्विवेदी, प्रमोद कुमार सिंह, आकाशवाणी पटना के डा. ओमप्रकाश जमुआर, कार्यक्रम अधिकारी डा. राजीवरंजन श्रीवास्तव आदि के साथ सासाराम निवासी वरिष्ठ पत्रकार विजयकृष्ण अग्रवाल, बिहार इतिहास संकलन समिति बिहार के सचिव शैलेश कुमार शर्मा, पटना आर्ट कालेज से जुड़े अध्यापक-शोधार्थी मौजूद थे।
(सूचना, तस्वीर : डा. एसएस तिवारी)

हुई मां शारदा की पूजा-अर्चना

सासाराम/मेयारी बाजार/डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी टीम। विद्या की अधिष्ठात्री देवी सस्वती की पूजा-अर्चना प्रतिमा प्राण-प्रतिष्ठा के साथ विभिन्न विद्यालयों में की गई और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रएतुत किए गए। दक्षिण बिहार के सबसे बड़े विद्यालय समूह के सासाराम स्थित संतपाल सीनियर सेकेेंड्री स्कूल में, रोहतास जिला के मेयारी बाजार स्थित ग्रामीण क्षेत्र के एकमात्र सीबीएसई विद्यालय सिद्देश्वर पब्लिक स्कूल और सिद्धेश्वर कालेज आफ टीचर्श एजुकेशन में सरस्वती पूजा का आयोजन धूम-धाम से किया गया, जिसमें विद्यालय समूह के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा, प्राचार्य अराधना वर्मा, ट्रस्टी राहुल वर्मा के साथ शिक्षक सीबी द्विवेदी, अर्जुन कुमार आदि और छात्र-छात्राओं रोहिन वर्मा, उज्ज्वल सोनी, तिलक राज, संजीत कुमार, अभिषेक अर्जुन, प्रियांशु शुक्ल आदि ने हवन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पूजा के पुरोहित पंडित आरजी तिवारी थे। संतपाल स्कूल परिसर में विद्यार्थियों ने मोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। (रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार)

सासाराम में मंगल उत्सव वाटिका में बालविद्या मंदिर परिवार की ओर से सरस्वती का पूजा का ससमारोह आयोजन किया। पूजा कार्यक्रम में अध्यक्ष नवीन सिन्हा, सृष्टि सिन्हा, प्रज्ञा सिन्हा, गोरखनाथ सिंह, प्रवक्ता अर्जुन कुमार आदि ने भाग लिया।

डेहरी-आन-सोन (रोहतास) में सनबीम पब्लिक स्कूल परिसर में विद्या की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना समारोहपूर्वक की गई, जिसमें विद्यालय के प्रबंध निदेशक राजीव रंजन सिन्हा, प्राचार्य अनुभा सिन्हा के साथ विद्यालय के अध्यापकों-विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया। विद्यालय में सरस्वती प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। इस मौके पर विद्यार्थियों ने नृत्य-गायन-वादन के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। जनता बालिका उच्च विद्यालय में भी प्रधानाध्यापक जगनारायण पांडेय के संचालन में सरस्वती पूजा समारोह संपन्न हुआ । (सूचना, तस्वीर : मोहम्मद अफजल)
जयशंकर प्रसाद जयंती के अवसर पर युवा कवि-लेखक अभिषेक कुमार अभ्यागत के लघु नाटकों के संकलन (किसके सहारे) का लोकार्पण डेहरी-आन-सोन के कचौड़ी गली विद्यालय परिसर में किया गया। इस अवसर पर अनियकालिक पत्रिका (दृष्टिकोण) का भी विमोचन किया गया और हिन्दी के वरण्य साहित्यकार जयशंकर प्रसाद के रचनात्मक योगदान पर चर्चा की गई।
उधर, सोन कला केेंद्र के कार्यकारी अध्यक्ष जीवन प्रकाश के जन्मदिन पर अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव और सचिव निशांत राज सहित संस्था के पदाधिकारियों-सदस्यों ने शुभकामनाएं दीं। दिल्ली दौरे पर गए सोन कला केेंद्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव ने फोन कर बधाई दी और बताया कि शंकर लाज स्थित संस्था कार्यालय में शाम में केक काटा जाएगा, गायक सदस्यों का गायन कार्यक्रम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!