सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

शतंरज : अंतरविद्यालय प्रतियोगिता में आकाशकुमार श्रीवास्तव सर्वश्रेष्ठ

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। डेहरी चेस क्लब की ओर से जगदीशप्रसाद चौरसिया-फूलकुमारी देवी की स्मृति में पाली रोड स्थित रामकृष्ण आश्रम परिसर में संपन्न हुए तीन दिवसीय अंडर-19 शतरंज प्रतियोगिता में सभी बाल खिलाडियों में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर डीएवी स्कूल (कटार, डेहरी-आन-सोन) के कक्षा-8 के छात्र आकाशकुुमार श्रीवास्तव ने सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया, जिसे शतरंज प्रतियोगिता समापन समारोह में नगद राशि और स्मृति-चिह्नï के साथ प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। इस प्रतियोगिता में क्रमश: दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवा स्थान ऋतिक रौशन (कटार डीएवी), गुलशन कुमार (कटार डीएवी), अंकित कुमार (सासाराम डीएवी), प्रियेश कुमार (सासाराम डीएवी) ने प्राप्त किया, जिन्हें भी निर्धारित नगद राशि और स्मृति-चिह्नï के साथ सम्मानित किया गया। डेहरी चेस क्लब के संरक्षक विनय चंचल (कार्यपालक अभियंता), अध्यक्ष सत्यनारायण सिंह (पूर्व विधायक), सेवा सदन के संचालक वरिष्ठ चिकित्सक डा. अरुण जयसवाल, वरिष्ठ पत्रकार कृष्ण किसलय (संपादक, सोनमाटी), वरिष्ठ अधिवक्ता विजय कुमार सिंह,  संस्थापक संयोजक दयानिधि श्रीवास्तव (भरत लाल), वरिष्ठ समाजसेवी विजय सिंह, पूर्व नगर पार्षद बुटन सिंह, वरिष्ठ पत्रकार रामजी रंजन और अन्य अतिथियों ने प्रतियोगिता के सभी प्रतियोगियों को प्रमाणपत्र और पुरस्कार प्रदान किया।
पान-सामग्री के अग्रणी कारोबारी की स्मृति में 19 वर्ष से कम उम्र के लिए आयोजन
डेहरी चेस क्लब की ओर से डेहरी-आन-सोन में स्टेशन रोड स्थित पान-सामग्री के सबसे पुराने अग्रणी कारोबारी स्वर्गीय जगदीशप्रसाद चौरसिया-फूलकुमारी देवी की स्मृति में उनके पुत्र सुरेंद्रकुमार चौरसिया के सहयोग से 19 वर्ष से कम उम्र के विद्यार्थियों और किशोरों के लिए शतरंज प्रतियोगिता का प्रति वर्ष आयोजन किया जाता है। डेहरी चेस क्लब के उपाध्यक्ष रणधीर सिन्हा, गोपालस्वरूप तिवारी (अधिवक्ता), सचिव नंदकुमार सिंह (रिपोर्टर) के निर्देशन में प्रतियोगिता का संचालन किया गया। जबकि 23 से 25 नवम्बर तक हुई छह चक्र की इस प्रतियोगिता की संपूर्ण व्यवस्था के संचालन-संयोजन में डेहरी चेस क्लब के उप सचिव सत्यनारायण प्रसाद सोनी, सुरेंद्र कुमार यादव, उपेंद्र कुमार, कोषाध्यक्ष शंकर कुमार के साथ पूर्व वरिष्ठ रंगकर्मी कुंजबिहारी सिन्हा, अरविंद पटेल, धनंजय कुमार सिंह, शंकर कुमार, आनंदकुमार पांडेय, आलोक कुमार, मीनाक्षी श्रीवास्तव (चेस क्लब कार्यालय) आदि शामिल थे। इस प्रतियोगिता में डेहरी-आन-सोन, सासाराम और पास-पड़ोस के ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

23 नवम्बर : तीन दिवसीय शतरंज प्रतियोगिता का आरंभ

पहले चक्र के शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी गुलशन कुुमार (डीएवी, कटार) ने विश्वजीत सिंह (माडल स्कूल, डालमियानगर) को हराया और प्रतियोगिता में निर्धारित पूर्ण अंक प्राप्त किया। अन्य खिलाडिय़ों में सचिन कुमार ने परवेज आलम को, शिवम जोशी ने आदित्य कुमार को, ऋतिक रौशन ने अभिराज को, आदर्श कुमार राय ने कमल कुमार को, राहुल कुमार ने आशु चौरसिया को, आयुषी चौहान ने अस्मिता को, पीयूष कुमार ने आयुष पटेल को, रवि कृष्णन ने आर्यन कुमार को हराकर पूर्ण अंक प्राप्त किया।
आरंभ में मुख्य अतिथि अग्रणी कारोबारी अरुण गुप्ता और डेहरी चेस क्लब के अध्यक्ष सत्यनारायण सिंह ने शतंरज खेलकर प्रतियोगिता की शुरुआत की।

24 नवम्बर : शतरंज प्रतियोगिता का दूसरे दिन चार खिलाडिय़ों ने बनाई बढ़त

प्रतियोगिता के दूसरे दिन खेल के तीन चक्र समाप्त हुए, जिसमें चार खिलाडिय़ों ने बढ़त बनाई। दूसरे दिन तीसरे चक्र के खेल में सासाराम डीएवी के सचिन कुमार (3 अंक) ने शुभम पटेल (2 अंक) को, कटार डीएवी के आकश कुमार (3 अंक) ने जवाहरलाल नेहरू कालेज के राहुलु कुमार (2 अंक) को, सासाराम डीएवी के अंकित वर्मा (3 अंक) ने कटार डीएवी के ऋतिक रौशन (2 अंक), सासाराम डीएवी के रवि किशन (3 अंक) ने डालमियानगर माडल स्कूल के सनी राज (2 अंक) को हराकर शीर्ष स्थान पर रहे। तीसरे चक्र के शंतरज खेल के अन्य खिलाडिय़ों में बिट्टू कुमार (2 अंक) ने अनिकेत कुमार (1.5 अंक) को, विश्वजीत सिंह (2 अंक) ने सौरभ कुमार (01 अंक) को, अभिराज सिंह (2 अंक) ने आदित्य कुमार (01 अंक) को, मनीष कुमार सिंह (02 अंक) ने आयुष पटेल (01 अंक) को, गुलशन कुमार 2 अंक) ने किशन कुमार (01 अंक), शिवम जोशी (2 अंक) ने श्रेष्ठ प्रसाद (01 अंक) को, प्रियेश कुमार (2 अंक) ने आदर्श कुमार (01 अंक) और विवेक कुमार (2 अंक) ने आयुषी चौहान (01 अंक) को पराजित किया।

25 नवम्बर : शतरंज प्रतियोगिता का अंतिम दिन
पांचवें राउंड के खेल में प्रथम बोर्ड पर रवि किशन एवं आकाश कुमार के बीच रोचक मुकाबला हुआ। काले मोहरे से खेलते हुए आकाश कुमार ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए रवि किशन को पराजित कर पूर्ण अंक प्राप्त किया और एकल बढ़त बना ली। खेल के बाकी रह गए एक राउंड से पहले सचिन कुमार, अंकित वर्मा, ऋतिक रौशन, बिट्टू कुमार, गुलशन कुमार और प्रियेश कुमारचार अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है। दूसरे बोर्ड पर सचिन कुमार और अंकित वर्मा के बीच मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ। पांचवें राउंड के अन्य मुकाबलों में ऋतिक रौशन ने सन्नी राज को, बिट्टू कुमार ने शिवम जोशी को, गुलशन कुमार ने प्रियेस कुमार को, पीयुष कुमार ने शुभम पटेल को, राहुल कुमार ने मनीष कुमार सिंह को, विवेक कुमार ने विश्वजीत कुमार को आदर्श कुमार ने अभिराज सिंह को, सौरभ कुमार ने आर्यन कुमार को, कमलनारायण शुभम चौबे ने आयुषी चौहान को, आयुष पटेल ने अनिकेत कुमार को, परवेज आलम ने हर्ष राज को, आदित्य कुमार ने किशन कुमार को हराया।

प्रतियोगिता के आरंभ में डेहरी चेस क्लब के उपाध्यक्ष प्रो. रणधीर सिन्हा ने खिलाडिय़ों और अतिथियों का स्वागत किया, प्रतियोगिता के निर्देशक दयानिधि श्रीवास्तव व स्वयंप्रकाश मिश्र सुमंत ने खिलाडिय़ों को खेल के नियम से अवगत कराया और सचिव नंदकुमार सिंह ने तीन दिवसीय प्रतियोगिता का समन्वय किया। अंत में सुरेंद्र प्रसाद चौरसिया ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।

(रिपोर्ट व तस्वीर : नंदकुमार सिंह)

 

बारह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला एक दिसम्बर से

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय, लश्करीगंज में एक दिसम्बर से बारह दिवसीय वर्क बेस्ड एक्टिविटी कार्यशाला होगी। इस कार्यशाला में सभी प्रशिक्षु शिक्षक-शिक्षिकाओं को उपस्थित रहना अनिवार्य है। इस केंद्र के समन्वयक सुरेशचंद्र प्रसाद एवं केंद्र प्रभारी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि प्रशिक्षुओं के लिए बारह दिन की उपस्थिति एनआईओएस द्वारा अनिवार्य की गई है। प्रशिक्षु शिक्षक अर्जुन कुमार के अनुसार, इस केंद्र पर एनएसआईओ के दो सौ प्रशिक्षुओं को भी डीएलएड का प्रशिक्षण देने का कार्य किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!