सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

शहीद तोरणद्वार स्थल का निरीक्षण / अब पुस्तकालय विज्ञान की भी पढ़ाई / सासाराम में लायंस क्लब समारोह

विधायक के साथ सोन कला केन्द्र के दल ने किया दौरा

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। सांस्कृतिक सर्जना की संवाहक संस्था सोन कला केन्द्र के दल ने सीमा पर शहीद हुए सेना के लान्स नायक रविरंजन सिंह यादव की स्मृति में बनाए जाने वाले तोरणद्वार के स्थल का निरीक्षण किया। तोरणद्वार शहीद के गांव को जोडऩे वाली ग्रामीण सड़क के मुहाने पर बनाए जाने का फैसला स्थानीय विधायक के सहयोग से लिया गया है। स्थल निरीक्षण में विधायक सत्यनारायण सिंह यादव के साथ सोन कला केन्द्र के अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव, कार्यकारी अध्यक्ष जीवन प्रकाश, कोषाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह, उप सचिव ओमजी, उदय गुप्ता आदि शामिल थे। स्थल निरीक्षण के बाद सोन कला केन्द्र का दल विधायक के साथ शहीद के घर संवेदना व्यक्त करने भी गया।
उधर, डालमियानगर (रोहतास) से वरिष्ठ संवाददाता की खबर के मुताबिक, देर शाम में सेना के शहीद लान्स नायक की स्मृति में रोहतास जिला के नासरीगंज प्रखंड अंतर्गत कछवां गांव में कैैंडिल मार्च निकाला गया, जिसमें ग्रामीण और विभिन्न संगठनों के लोग शामिल थे। कैैंडिल मार्च का नेतृत्व राजद के महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व केेंद्रीय कोयला राज्यमंत्री डा. कांति सिंह ने किया।
(रिपोर्ट : निशान्त राज/वारिस अली)

 

पुस्तकालय विज्ञान की पढ़ाई शुरू, की गई गाजर घास की सफाई

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। जमुहार स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय (जीएनएसयू) में अब नए सत्र से पुस्तकालय विज्ञान की पढ़ाई भी आरंभ हो गई है। इस तरह जीएनएसयू परिसर में पठन-पाठन की दिशा में ज्ञान की एक और नई कड़ी जुड़ गई।
एक अन्य समाचार के अनुसार, जीएनएसयू परिसर में नारायण कृषि विज्ञान संस्थान की ओर से गाजर घास उन्नमूलन दिवस मनाते हुए परिसर में फैले गाजर घास की सफाई की गई। कृषि संस्थान के निदेशक प्रो. रामप्रताप सिंह ने बताया कि इस घास के बीज 1960 के दशक में अमेरिका से आयात किए गए गेहूं के साथ मिलकर भारत पहुंचा था। यह घास की मौजूदगी देश में पहली बार पुणे में चिह्निïत की गई थी। गाजर घास का पौधा तीन महीने में तैयार होकर 25-30 हजार बीज पैदा करता है। इसी कारण यह धीरे-धीरे पूरे देश में फैल चुका है। यह फसलों खासकर दलहन, मक्का, बाजरा की खेती के लिए काफी नुकासनदायक है। इसे मवेशी नहींखाते हैं, क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।
(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेंद्रनारायण सिंह, पीआरओ, जीएनएसयू)

 

सासाराम लायन्स क्लब का स्थापना समारोह

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। लायन्स क्लब जिला 322 (ए) के अंतर्गत लायन्स क्लब की सासाराम शहर शाखा और सासाराम पूरब शाखा के नए सत्र की कार्यकारिणी के स्थापना समारोह का आयोजन 25 अगस्त को संतपाल स्कूल के उमा आडिटोरियम मेंंकिया गया है। दोनों शाखाओं के अध्यक्ष रोहित वर्मा और राजीव तिवारी की ओर से दी गई सूचना के अनुसार, रोहतास के जिलाधिकारी पंकज दीक्षित इस समारोह के मुख्य अतिथि और सासाराम के अनुमंडलाधिकारी राजकुमार गुप्ता एवं अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार विशेष अतिथि होंगे। समारोह में लायन्स क्लब के राजेश कुमार गुप्ता पवन (उप जिलापाल), माधव लखोटिया (पूर्व जिलापाल) और वीके गाधयान (पूर्व जिलापाल) नए सत्र के पदाधिकारियों के संबंधित पदों का कार्य-परिचय देंगे और उन्हेें शपथ दिलाएंगे।
(रिपोर्ट : अर्जुन कुमार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!