सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

शिक्षा में रोहतास जिला का अग्रणी स्थान : वर्मा / वसंत महोत्सव की तैयारी / बुद्धनराय वर्मा की पुण्यतिथि

रोहतास शिक्षा में बिहार का आक्सफोर्ड : वर्मा

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। बिहार के रोहतास जिला को शिक्षा के क्षेत्र में राज्य का आक्सफोर्ड कहा जा सकता है। यहां राज्य भर में साक्षरता प्रतिशत बेहतर है। शिक्षा के कई पैमानों पर रोहतास जिला ने अग्रणी स्थान बनाया है। निसंदेह इसमें निजी विद्यालयों का ज्यादा योगदान है। निजी विद्यालय अपने परिश्रम से अच्छी शिक्षा देने का कार्य कर रहे हैं। यह बातें वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट के अध्यक्ष और बिहार प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राज्य अध्यक्ष प्रतिष्ठित शिक्षाविद डा. एसपी वर्मा ने कही। वह डीपीएस (विद्यालय) की रोहतास जिला के बरहरी पंचायत (करगहर प्रखंड) में नई शाखा के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह को संबोधित करते हुए प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रोहित वर्मा ने ग्रामीण क्षेत्र के वंचित परिवारों के बच्चों को निशुल्क पढ़ाने का आह्वान किया। बरहरी पंचायत के मुखिया और अन्य अतिथियों ने भी समारोह को संबोधित किया। आरंभ में डीपीएस के अध्यक्ष दुर्गा शंकर और प्रबंधक दुर्गेश पटेल ने आगतों का स्वागत किया।

राष्ट्रीय वसंत महोत्सव की तैयारी अंतिम चरण में

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। श्रीराणीसती मंदिर झुनझनु धाम की ओर से बिहार प्रदेश मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा २२ और २३ फरवरी को डेहरी-आन-सोन में आयोजित ३७वां राष्ट्रीय वसंत महोत्सव की तैयारी अब अंतिम चरण में है। देश के विभिन्न भागों से आने वाले मारवाड़ी समाज के प्रतिनिधियों के ठहरने-खाने आदि के प्रबंध के साथ उनके स्वास्थ्य की भी देख-रेख के लिए पांच चिकित्सकों के नेतृत्व में समिति बनाई गई है, जिसमें डा. एसएन बजाज, डा. विशाल सागर, डा. मालती पांडेय, डा. अंकुर अग्रवाल और डा. निधि बजाज शामिल हैं। मारवाड़ी समाज के ट्रस्टी अमित अग्रवाल के अनुसार, बड़ी संख्या में शहर के बाहर से पहुंचने वाले अतिथियों की गाड़ी की पार्किंग के लिए पार्किंग स्थल बनाए जा रहे हैं। हेल्प लाइन काउंटर की व्यवस्था की जा रही है। शोभायात्रा प्रबंध समिति भी बनाई गई है। शहर परिक्रमा करने वाली शोभा-यात्रा एक बड़ा आकर्षण होगा, जिसमें मारवाड़ी समाज के युवाओं-महिलाओं की बड़ी भागीदारी होगी। फिलहाल महर्षि मेही आश्रम परिसर में मां राणीसती की स्मृति में नियमित भजन-कीर्तन जारी है।

बुद्धनराय वर्मा की पुण्यतिथि 24 को

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। स्वतंत्रता सेनानी बुद्धन राय वर्मा की ३९वींपुण्यतिथि दरिहट थाना के मिडिल स्कूल परिसर में 24 फरवरी को मनाई जाएगी। इस अवसर पर भारत की बढ़ती जनसंख्या की चिंताजनक स्थिति पर संगोष्ठी रखी गई है। जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कालेज के सौजन्य से निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। यह जानकारी स्वतंत्रता सेनानी बुद्धन राय वर्मा स्मृति शोध संस्थान के अध्यक्ष कालेंद्र प्रताप वर्मा ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!