सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

शिक्षा से ही सकारात्मक परिवर्तन

पटेल की जयंती पर लौहपुरुष के आदर्शों पर चलने का मंत्री ने किया आह्वान
हसपुरा, औरंगाबाद (बिहार) -सोनमाटी समाचार। शिक्षा से ही समाज में सकारात्मक परिवर्तन आ सकता है और इससे ही विकास का रास्ता आगे बढ़ता है। सिर्फ डिग्री ही शिक्षा की सफलता का प्रमाण नहीं है, बल्कि शिक्षा का उद्देश्य प्रतिभा पैदा करना और प्रतिभा को गढऩा है। राज्य सरकार ने समाज के कमजोर तबके तक बेहतर शिक्षा मुहैया कराने और शिक्षा में गुणात्मक सुधार के अनेक कदम उठाए हैं। इन कदमों की सफलता के लिए लोगों में इच्छा जगाने व संकल्प की जरूरत है। यह बात सरदार बल्लभभाई पटेल पुस्तकालय प्रांगण में सरदार पटेल की 142वीं जयंती समारोह को संबोधित करते हुए बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कही। उन्होंने लौहपुरुष सरदार पटेल के बताए मार्गों पर चलने और उनके आदर्शों का पालन करने का आह्वान किया। मंत्री ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे सड़क, बिजली, सिंचाई, हर घर नल जल योजना आदि कार्यों की जानकारी दी।


इस अवसर पर पुस्तकालय में पूर्व विधायक स्वर्गीय डीके शर्मा अध्ययन कक्ष का शिलान्यास शिक्षा मंत्री ने किया। समारोह को नवीनगर विधायक वीरेंद्र कुमार सिंह, कुर्था विधायक सत्यदेव कुशवाहा, विधायक मनोज शर्मा, अतिपिछड़ा आयोग के सदस्य प्रमोद चंद्रवंशी, उपप्रमुख अनिल आर्य, निदेशक चन्देश पटेल, डा. बिपिन कुमार, पूर्व विधायक डा. रणविजय कुमार आदि ने भी संबोधित किया। समारोह की अध्यक्षता सुमित्रानंदन पंत ने की और संचालन शिक्षक राजेन्द्र सिंह ने किया। जदयू के जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह, जदयू श्रमिक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह जॉर्ज, संघ के अध्यक्ष रामजीत सिंह, सचिव बिंदेश्वरी सिंह, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, आदि उपस्थित थे।

कंप्यूटर शिक्षा जरूरी

हसपुरा आईटीआई में एनआरडीपी द्वारा संचालित कुशल युवा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा  ने कहा कि आज का समय कंप्यूटर का समय है। किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कंप्यूटर शिक्षा जरूरी है। बिहार सरकार द्वारा निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण चलाया जा रहा है ।जिसका लाभ बिहार के युवा-युवती उठा भी रहे हैं।

इस अवसर पर अति पिछड़ा आयोग के सदस्य प्रमोद चन्द्रवँशी, जिला शिक्षा पदाधिकारी रामप्रवेश सिह, संस्था के सचिव शम्भूशरण सत्यार्थी ने भी संबोधित किया।धन्यवाद ज्ञापन संस्था के अध्यक्ष श्रीकांत प्रसाद ने किया।

 

हसपुरा में सांस्कृतिक समारोह
हसपुरा, औरंगाबाद (बिहार)  -सोनमाटी समाचार। मंच के तत्वाधान में हसपुरा के खेल मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मशहूर गायक ब्यास बिजेंद्र गिरी और रामशंकर यादव ब्यास के बीच गाय-वादन का मुकाबला हुआ। दोनों ने कभी तेरा दामन न छोड़ेंगे हम, आरती कीजै जय हनुमान लला की, दो दिन की जिंदगानी हरिनाम जपो, मुठ्ठी बांध कर आया है हाथ पसारकर जायेगा जैसे गीतों का श्रोताओं का आनंद उठाया। राम-जानकी विवाह के प्रसंग पर श्रोता अधिक भाव-विभोर हुए।
कार्यक्रम का उद्घघाटन पूर्व विधायक रणविजय कुमार एवं अरवल के जिला परिषद अध्यक्ष रंजन कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया और अपने संबोधन में यह कहा कि गाय भारतीय संस्कृति के प्राण है। आज जरूरत है शिक्षा को बढ़ावा देने की है।

अतिथिओं का स्वागत धुसरी पैक्स के अध्यक्ष सचिन कुमार और मानव विकास मंच के सचिव रामाश्रय सिंह ने किया तथा मंच द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यो की जानकारी दी। समारोह की अध्यक्षता सूरजदेव सिंह ने की और मंच संचालन मुखिया नागेंद्र कुमार राईट ने किया।
इस अवसर पर मानव विकास मंच की ओर से मुखिया संतोष शर्मा, पैक्स अध्यक्ष जयकृष्ण पटेल, पूर्व मुखिया राजीव रंजन, अरविन्द कुमार, पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि जयप्रकाश, प्रेमचंद यादव, पत्रकार शम्भूशरण सत्यार्थी और अन्य समाजसेवियों को शॉल भेंटकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!