सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

सहज योग की रैली / एमबीबीएस फ्रेशर्स पार्टी / राष्ट्र-ध्वज आरोहण / धम्म विजय समारोह

योग से स्वस्थ शरीर और चित्त का निर्माण

डालमियानगर (रोहतास)-वरिष्ठ संवाददाता। सहज योग की 50वीं वर्षगांठ पर शहर में रैली निकालकर सहज योग की प्रवर्तक माता निर्मला देवी के आध्यात्मिक संदेश को प्रसारित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। सहज योग का संदेश लेकर गुजरात से चैतन्य रथ बिहार के सोन नदी तट पर स्थित डेहरी-आन-सोन में शिवगंज कुटिया स्थित सहज योग ध्यान केन्द्र पहुंचा, जहां सत्संग समागम का आयोजन किया गया और मानसिक शांति के आध्यात्मिक उपक्रम के अभ्यास कराए गए। रैली और आध्यात्मिक सत्संग का संयोजन साधना अग्रवाल और सत्येन्द्र गुप्ता के नेतृत्व में सुधा गुप्ता, पूनम पांडेय, पूनम सोनी, किरण पांडेय, सुमन शर्मा, सुशीला शर्मा, रुकमणि शर्मा, पुष्पा शर्मा, शारोदिया मारोदिया, जितेन्द्र पांडेय, मंटू सोनी, नरेन्द्र पांडेय, अभिषेक कुमार, शिवम कुमार आदि ने किया। ध्यान केेंद्र के संयोजक सत्येन्द्र गुप्ता और साधना अग्रवाल के अनुसार, योग के जरिये शरीर और चित्त को स्वस्थ बनाने का कार्य सहज योग ध्यान केन्द्र में किया जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में स्त्री-पुरुष भाग लेते हैं।
(रिपोर्ट, तस्वीर : वारिस अली)

अनुशासन, मेहनत और लगन की सलाह

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय संवाददाता। जमुहार स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित नारायण एकेडमी आफ मैनेजरियल एक्सीलेन्स में स्नातक (प्रबंधन) के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए सीनियर कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया। समारोह का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. राधेश्याम जायसवाल, एनएमसीएच के प्राचार्य डा. एसएन सिन्हा, प्रबंध संस्थान के डीन डा. आलोक कुमार, जनसंपर्क पदाधिकारी भूपेन्द्रनारायण सिंह, आईटी प्रभारी डा. अभिषेक श्रीवास्तव ने दीप-प्रज्ज्वलन कर किया। वक्ताओं ने समारोह को संबोधित करते हुए अनुशासन, लगन और मेहनत के साथ पठन-पाठन की सलाह नए छात्र-छात्राओं से की। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के संयोजन में संस्थान के प्राध्यापकों किशनजी, वरुण कुमार, कुमुद रंजन, निखिल निशांत, पम्मी कुमारी आदि ने योगदान किया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : भूपेन्द्रनारायण सिंह)

फकीरा विकास संस्थान में राष्ट्र-ध्वजारोहण

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। फकीरा विकास संस्थान की ओर से स्टेशन रोड स्थित संस्थान कार्यालय में राष्ट्र-ध्वज आरोहण का कार्यक्रम समारोहपूर्वक किया गया। इस अवसर पर स्टेशन रोड से विस्थापित होने वाले छोटे दुकानदारों को अन्यत्र बसाए जाने के सुप्रीम कोर्ट केपूर्व मुख्य न्यायाधीश रंगनाथ मिश्र द्वारा बिहार सरकार को दी गई सलाह के प्रति आभार व्यक्त किया गया। इसके साथ ही न्यायिक फैसले के जरिये किसी भी दिन राष्ट्रध्वज फहराने की सुप्रीम कोर्ट से अनुमति पाने वाले उद्योगपति नवीन जिंदल के संघर्ष को याद करते हुए उनके प्रति धन्यवाद प्रकट किया गया। संयोजक प्रभुनाथ सिंह ने बताया कि 2002 से पहले भारत के नागरिकों को राष्ट्रीय दिवसों के अवसर पर ही स्वतंत्र रूप से राष्ट्रध्वज फहराने की अनुमति थी, मगर नवीन जिंदल के संघर्ष-प्रयास से अब किसी भी दिन राष्ट्र-ध्वज फहराने का प्रावधान किया गया। संस्थान के संयोजक प्रभुनाथ सिंह ने राज्य सरकार, जिला प्रशासन और नगर परिषद से सुप्रीम कोर्ट की भावना के अनुरूप किसी तरह अपनी जीविका चलाने वाले स्टेशन रोड के छोटे दुकानदारों के लिए भूमि आवंटित किए जाने की अपील की। कार्यक्रम का संयोजन संस्थान की अध्यक्ष सुनीता देवी, सचिव कन्हैया सिंह, कोषाध्यक्ष बालेश्वर सिंह, कार्यकारी सदस्य मनोहर कुमार, मोहम्मद तमीजुद्दीन और विनयप्रताप सिंह ने किया।
(रिपोर्ट : निशांत राज)

धम्म विजय दिवस पर विद्यार्थी-शिक्षक सम्मान समारोह

काराकाट (रोहतास)-सोनमाटी प्रतिनिधि। प्रज्ञा बौद्ध संघ और सम्राट अशोक युवा क्लब के संयुक्त तत्वावधान में काराकाट के करुप इंगलिश गांव में धम्म विजय दिवस मनाया गया, जिसमें मैट्रिक में अधिकतम अंक लाने वाले विद्यार्थियों ज्योति कुमारी, मंजू सोनम प्रकाश, मनीष कुमार को और शिक्षकों मिंटू प्रताप सिंह, डा. हरेराम सिंह, हरेंद्र कुमार सिंह, अख्तर अली, शिवलखन राम, गुड्डू दूबे, संजय यादव को सम्मानित किया गया। डा. हरेराम सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाएं संस्कृति की संवाहक हैं और उनके शक्तिमान बनने से समाज समृद्ध होगा। बताया कि कलिंग विजय के बाद सम्राट अशोक द्वारा अहिंसा का मार्ग अपनाना ही धम्म विजय है। कार्यक्रम के संयोजन में हीरालाल सिंह मौर्य, विनीत कुमार सिंह छात्र संघ करुप के अध्यक्ष राजू सिंह कुशवाहा, रामजी सिंह यादव, संजीव सिंह शाक्य, दीपक चौधरी, टूना राम, गोपाल तिवारी, मनोज पांडेय, पवन कुमार कुशवंशी, रमेश कुशवाहा आदि ने किया।
(रिपोर्ट : हरेराम सिंह)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!