सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

साइंस-फेट : विद्यार्थियों ने दिखाई संतपाल और सनबीम में जिंदगी में विज्ञान के दखल की झलक

डेहरी-आन-सोन/सासाराम(रोहतास)-सोनमाटी टीम। रोहतास जिला मुख्यालय स्थित अग्रणी सीबीएसई विद्यालय संतपाल सीनियर सेकेण्डरी स्कूल और डेहरी-आन-सोन के अग्रणी सीबीएसई विद्यालय सनबीम पब्लिक स्कूल में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने आम जिंदगी में विज्ञान के दखल की झलक को विभिन्न कोणों से अपने हस्तशिल्प तकनीक की दक्षता के साथ दर्शाया, जिसका अवलोकन विद्यालयों में आगत अतिथियों और अभिभावकों ने किया।
प्रदर्शनी विद्यार्थियों की प्रतिभा सामने लाने में सहायक : चंदनकुमार वर्मा
डेहरी-आन-सोन से सोनमाटीडाटकाम के कार्यालय प्रतिनिधि के अनुसार, सनबीम पब्लिक स्कूल में विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और कला से संबंधित हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसका उद््घाटन करने के बाद अपने संबोधन में सिविल कोर्ट के प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी चंदनकुमार वर्मा ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी से विद्यार्थियों की प्रतिभा की व्यावहारिक क्षमता सामने आती है। आरंम में विद्यालय की प्राचार्य अनुभा सिन्हा ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विद्यार्थियों नें युग-समाज के अनुरूप गुणवत्ता का विकास विद्यालय का लक्ष्य है। अंत में विद्यालय प्रबंध समिति के सचिव राजीव रंजन ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।

प्रदर्शनी में विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए माडल (प्रदर्श) अवलोकनार्थ रखा गया। छात्र-छात्राओं की अपनी-अपनी कल्पना, हस्तकौशल और तकनीक के दर्जनों प्रदर्श में जहां इलेक्ट्रिानिक गार्डेन, रोबोट आदि में  भविष्य के जीवन की तस्वीर का संकेत था, वहीं साइक्लोन सेल्टर में गुजरे मानव सभ्यता की त्रासदी से बचाव की सूरत थी। समाज विज्ञान के प्रदर्श में यूनिटी इन डाइवरसिटी, हाजी अली का दरगाह में एकता और सर्वधर्म सद्भाव संदेश निहित था। जबकि कला प्रदर्शों में विभिन्न तरह की चित्रकारी प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर आयोजित मनोरंजन मेला में विविध व्यंजनों के सशुल्क स्टाल भी लगाए गए।
शिक्षक-शिक्षिकाओं और छात्र-छात्राओं ने किया संयोजन
विज्ञान प्रदर्शनी के संयोजन में संजय मिश्रा, संदीप वर्मा, महेन्द्र प्रसाद, एसएन कुशवाहा, पवन कुमार, उर्मिला सिन्हा, कृष्ण कुमार, कौशल पांडेय, छोटेलाल शर्मा, समाज विज्ञान की प्रदर्शनी में यूके घोष, जयराम मिश्र, मोहम्मद अफजल, मनोज चौबे, आर पांडेय, कला प्रदर्शनी में विशाल कुमार, विजय श्रीवास्तव, मनोज कुमार श्रीवास्तव,  अजय गुप्ता, और मनोरंजन मेला में स्निग्धा बनर्जी, शालिनी सिन्हा, रेणु मिश्रा, कुमकुम प्रकाश, आरती कुमारी, रूंगटू गुप्ता आदि शिक्षक-शिक्षिकाओं ने सहयोग किया। जबकि इनके संयोजन में छात्र-छात्राओं में अराध्या, शशांक केतन, साक्षी सिन्हा, जिया सिंह, अनुराग सिन्हा, मीनाक्षी श्रीवास्तव, प्रीत कौर, पीयूष मिश्रा, स्टीवी सिन्हा, सौरभ सिंह, अरहम अनवर आदि ने भी अग्रणी भूमिका का निर्वाह किया।

(रिपोर्ट व तस्वीर : निशान्त राज)

 

रूचि वाले क्षेत्र में निखरता है बेहतर हुनर : पंकज दीक्षित

सासाराम से सोनमाटी संवाददाता के अनुसार, संतपाल सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में प्रदर्शन-सह-आनंद मेला का उद्घाटन जिलाधिकारी पंकज दीक्षित, एडीजे डीएन सिंह, सीजेएम नीरज बिहारी, एसीजेएम अभय श्रीवास्तव, स्कूल के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा, सचिव वीणा वर्मा, प्राचार्य अराधान वर्मा, प्रबधक रोहित वर्मा ने संयुक्त रूप से किया। उद््घाटन के बाद अपने संबोधन में में जिलाधिकारी श्री दीक्षित ने कहा कि जिस क्षेत्र में विद्यार्थियों की रूचि होती है, वे उस क्षेत्र में कार्य करने पर अपने हुनर, अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

हस्तशिल्प, कला, विज्ञान प्रदर्शनी में दर्जनों माडल का प्रदर्शन
आयोजित हस्तशिल्प, कला, विज्ञान प्रदर्शनी में दर्जनों माडल का प्रदर्शन किया गया, जिनमें प्रदूषण रहित बिजली उत्पादन, मेमोरी ऑफ स्कूल, पेड़ों की कटाई से नुकसान, अटैक ऑफ 26-11, अंडरवाटर कैंडल एक्सपेरिमेंट, स्मार्ट सिटी आदि उल्लेखनीय थे। छात्र-छात्राओं ने अतिथियों और अभिभावकों को प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान अपनी-अपनी संकल्पना के बारे में बताया भी। इस मौके पर विद्यालय के सीनियर क्लास के छात्र-छात्राओं ने अंधविश्वास के विरुद्ध कथानक पर शिवानंद शौण्डिक लिखित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। प्रदर्शनी सह आनंद मेला के आयोजन में विद्यालय के शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने भी योगदान किया।

(रिपोर्ट : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी, संतपॉल स्कूल)

 

एनिकट से डालमियानगर झंडाचौक तक मैराथन का आयोजन

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। संविधान के आठवीं अनुसूची में भोजपुरी-मगही भाषाओं को शामिल करने तथा रेल कारखाना डालमियानगर में खोले जाने की मांग को लेकर 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी संसदीय सीट से प्रत्याशी रहे शिव गांधी के नेतृत्व में डेहरी मैराथन काआयोजन एनिकट से डालमियानगर झंडा चौक मैदान तक किया गया। मैराथन में भाग लेने वालों में रमारानी हाईस्कूल, डिलियां हाईस्कूल, मॉडल स्कूल के शिक्षिक-शिक्षिका भी शामिल थे। 25 दिसंबर 2018 को पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी बाजपेयी के जन्मदिन के पर डेहरी मैराथन में अग्रणी स्थान बनाने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।
(सूचना : शिवगांधी के व्हाट्सएप पर)

 

लिट्टी-चोखा के साथ सोन नद तट के इन्द्रपुरी स्थित जलाशय पर शतरंज का बिसात

इन्द्रपुरी (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। सोन नद के तट पर इन्द्रपुरी स्थित जलाशय परिसर के पार्क में डेहरी चेस क्लब का अनौपचारिक चौसर बिछा और क्लब के सदस्यों ने शतरंज के मोहरों की चालों का अभ्यास किया। साल के समापन पर बतौर पिकनिक सम्मिलन के इस कार्यक्रम में शामिल डेहरी चेस क्लब के सदस्यों, शतरंज प्रतियोगिता के खिलाडिय़ों और अतिथियों ने लिट्टी-चोखा के भोजन का आनंद सोन तट के खुले वातावरण में उठाया। शामिल होने वालों में कार्यपालक अभियन्ता विनय चंचल, सोनमाटीडाटकाम के संपादक कृष्ण किसलय, डेहरी चेस क्लब के संस्थापक संयोजक दयानिधि श्रीवास्तव उर्फ भरत लाल, संस्थापक निर्देशक स्वयंप्रकाश मिश्र उर्फ सुमन्त मिश्र, सचिव नंदकुमार सिंह नंदन, सोनमाटीडाटकाम के प्रबंध संपादक निशान्त राज, शतरंज प्रतियोगिता के विजेता, खिलाड़ी और अन्य अतिथि शामिल थे।

(रिपोर्ट व तस्वीर : नंदकुमार सिंह)

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!