सासाराम संतपाल स्कूल में सीबीएसई परीक्षा संचालन प्रशिक्षण, 12वीं के विद्यार्थियों की विदाई, हस्तशिल्प के लिए प्रशस्तिपत्र / लायंस क्लब का स्वास्थ्य शिविर / प्रयागराज में साहित्यकार स्मृति सम्मान

विद्यार्थियों की विदाई पर सांस्कृतिक कार्यक्रम

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। संतपाल स्कूल के उमा आडिटोरियम में 11वीं साइंस और कामर्स के विद्यार्थियों ने 12वींके विद्यार्थियों (साइंस, कामर्स) की विदाई में फेयरवेल-पार्टी सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। चेयरमैन डा. एसपी वर्मा ने पास-आउट विद्यार्थियों को बेहतर करियर बनाने के साथ श्रेष्ठ नागरिक बनने की सलाह दी। विद्यालय की प्राचार्य आराधना वर्मा ने नए सत्र के लिए मिहिर सक्सेना, कुमारी इशा चौहान को मिस्टर और मिस साइंस, आदित्य अग्रवाल, मान्या कुमारी को मिस्टर और मिस कामर्स होने की घोषणा की। शैक्षणिक और अन्य गतिविधि में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए शुभम वर्मा, साक्षी आलोक, आदित्य राज को स्मृतिचिह्नï भेंट किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रम में अयाना सिंह, रिया पूर्विका, आर्या, अक्षिता, खुशी, सदफ, संजना, सुमित, प्रियांशु, विवेक, स्वाति, प्रीति मानसी, दीक्षा, प्रीति, सिमरन, अतीफ, कैफ, शिवम, अंकित, राजीव, कामरान, रानी रत्नराज ने भाग लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के संचालन में आरजी तिवारी, एसएन चौबे, राजीव कुमार, धीरज तिवारी, सुमिता आईंच, अभिमन्यु सिंह, अर्जुन कुमार ने योगदान किया।

विशेषज्ञता और बहु-योग्यता का समय : डा. एसपी वर्मा

संतपाल जूनियर स्कूल के विद्यार्थियों को हस्तशिल्प में कला और विज्ञान विषयों के प्रदर्शन में बेहतर प्रस्तुति के लिए विद्यालय के चेयरमैन डा. एसपी वर्मा ने प्रशस्ति-पत्र और स्मृतिचिह्न दिए। उन्होंने विद्यार्थियों से अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा के साथ कौशल विकास बेहद जरूरी है। आने वाला समय विशेषज्ञता और बहु-योग्यता का है, इसलिए जीवन में सफलता के लिए स्कूली पढ़ाई के साथ अब विद्यार्थियों को अपनी अन्य दक्षता का भी विकास करना चाहिए, क्योंकि पारंपरिक योग्यता की उपयोगिता का महत्व धीरे-धीरे कम होता जा रहा है।

परीक्षा में शांति, अनुशासन सबकी जिम्मेदारी : अराधना वर्मा

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा के संचालन के लिए संतपाल सीनियर सेकेेंड्री स्कूल के सभागार में सीबीएसई की चेयरमैन अनीता करवल और परीक्षा नियंत्रक डा. सैयम भारद्वाज द्वारा जारी वेब-कास्ट गाइडलाइन शिक्षक-शिक्षिकाओं को दी गई। सत्र-2020 के लिए चयनित सेंटर सुपरिटेंडेंट आरजी तिवारी और डिप्टी सुपरिटेंडेंट आराधन वर्मा ने परीक्षा के लिए चयनित 93 असिस्टेंट सुपरिटेंडेंटों (शिक्षक-शिक्षिकाओं) को सीबीएसई की गाइडलाइन के अनुरूप परीक्षा संचालन और उत्तर-पुस्तिका के सटीक मूल्यांकन की जरूरी बातों की जानकारी दी। बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को सुबह साढ़े नौ से दस बजे के बीच परीक्षा केंद्र में दाखिल हो जाना है, क्योंकि दस बजे प्रवेश-द्वार बंद हो जाएगा। परीक्षार्थियों से उत्तर-पुस्तिका पर नाम, पिता का नाम, ओएमआर शीट पर क्रमांक, विषय, विषय कोड, मीडियम आफ राइटिंग (लेखन की भाषा)आदि दर्ज होगा। सवा दस बजे प्रश्न-पत्र परीक्षार्थियों को देने के बाद 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र पढऩे के लिए होगा। साढ़े दस बजे से डेढ़ बजे तक का समय उत्तर लिखने के लिए होगा। उत्तर-पुस्तिका के सभी 32 पृष्ठ सही हालात में होनी चाहिए और परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड अच्छी तरह जांच की जानी चाहिए। संतपाल स्कूल परिसर में 20 फरवरी को आईटी (इन्फार्मेशन टेक्नालाजी) की परीक्षा होगी। संतपाल स्कूल की प्राचार्य आराधना वर्मा ने कहा कि सीबीएसई द्वारा बनाया गया परीक्षा केन्द्र आदर्श हो और अनुशासन, शांति स्थापित रहे, इसके लिए सबको तत्पर रहना होगा। सीबीएसई परीक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम में संतपाल स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं संजय कुमार, एसएन चौबे, सत्यजीत हाजरा, सुमिता आईंच, माधुरी सिंह, विनीता श्रीवास्तव, रेनू पांडेय, अभिषेक कुमार, संग्राम पाणिग्रहण, धीरज तिवारी, डा. बृजकिशोर पांडेय, बीके मिश्रा, डा. सैयद इमाम, राजेश कुमार, अनुज भारद्वाज, शुभम प्रिया, रविरंजन श्रीवास्तव, राजीव कुमार, मोहन बाबू, लवली श्रीवास्तव, साजिया अंसारी, रामनारायण चौबे, आरबी सिंह, अभिमन्यु सिंह, संतोष कुमार सिंहा, रूबी तिवारी, सुषमा पांडेय, नीलू सिन्हा, रितेश तिवारी, अर्जुन कुमार आदि ने भाग लिया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी, संतपाल स्कूल)

लायंस क्लब शिविर में 267 का स्वास्थ्य परीक्षण

सासाराम (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। नेहरू पार्क में लायन्स क्लब आफ सासाराम की ओर से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें निशुल्क जांच और दवा वितरण की भी व्यवस्था की गई। शिविर में 267 नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। मधुमेह रोगियों को रोग नियंत्रण के और मौसमी सर्दी-खांसी से निवारण के भी उपाय बताए गए। मरीजों की जांच डा. दिनेश शर्मा के नेतृत्व में लायंस के सदस्य चिकित्सकों और उनकी टीम ने की। नागरिकों को विभिन्न रोगों और खान-पान के प्रति सजग रहने की सलाह दी गई। कार्यक्रम के संयोजन-संचालन में लायंस क्लब के पूर्व जिला पाल डा. एसपी वर्मा, अध्यक्ष रोहित वर्मा, सचिव अभिषेक कुमार राय, कोषाध्यक्ष दीपक कुमार, डा. जावेद अख्तर, डा. मिराजुल इस्लाम, डा. विजय कुमार, डा. केपी सिंह, डा. सरोज कुमार, डा. गिरीश मिश्र, अक्षय कुमार, मार्कण्डेय प्रसाद, राकेश रंजन मिश्र, विजीत कुमार बंधुल आदि ने सहयोग किया। आरंभ में डा. एसपी वर्मा ने लायंस क्लब की सेवा नीति के बारे में जानकारी दी। अंत में रोहित वर्मा ने धन्यवाद-ज्ञापन किया।

पुस्तक लेखन के लिए साहित्य स्मृति सम्माान

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश)-सोनमाटी प्रतिनिधि। अन्नपूर्णा मार्ग माघमेला के अवसर पर श्रीदेवरहाबाबा सेवा श्रम शिविर में अवधी साहित्य-संस्कृति उन्नयन के लिए समर्पित संस्था अवध साहित्य अकादमी की ओर से ज प्रकाश शर्मा प्रकाश को उनकी पुस्तक गीत धामम के लिए गोपालदास नीरज सम्मान, डा. रामलखन चौरसिया वागीश को पुस्तक मेरी माला के लिए हरिवंश राय बच्चन सम्मान, शिवबहादुर सिंह दिलबर को पुस्तक ज्ञान सुमन के लिए जयशंकर प्रसाद सम्मान, डा. ओमप्रकाश हयारण दर्द को पुस्तक यादों की धुंध के लिए मैथिलीशरण गुप्त सम्मान और डा. उषा मिश्रा को पुस्तक स्वातंत्र्योत्तर हिंदी कथा साहित्य का अनुशीलन के लिए महादेवी वर्मा सम्मान, जटाशंकर प्रियदर्शी को पुस्तक अक्षय वट के लिए सुमित्रानंदन पंत सम्मान, जगदंबा प्रसाद शुक्ला को पुस्तक रामकथा दर्पण के लिए गोस्वामी तुलसीदास सम्मान, बाबा कल्पनेश को पुस्तक मनुजता की पाठशाला के लिए संत कबीर सम्मान, आलोक भारती को लघुकथा संग्रह पल भर के लिए मुंशी प्रेमचंद सम्मान, एनबी सिंह नादान को पुस्तक आंखों में नमी कम के लिए दुष्यंत कुमार सम्मान, डा. कमलेश शुक्ला कीर्ति को पुस्तक कविता हूं के लिए मीराबाई सम्मान, डा. रसिक किशोर सिंह नीरज को पुस्तक दर्द के द्वार पर के लिए अकबर इलाहाबादी सम्मान, सुरेंद्र शर्मा सुमन को पुस्तक यह कैसा समय है के लिए डा. रामकुमार वर्मा सम्मान और जवाहरलाल जलज को पुस्तक रहूंगा उन्ही शब्दों के साथ के लिए रामेश्वर शुक्ल अंचल सम्मान दिया गया।
(रिपोर्ट : डा. भगवान उपाध्याय)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.