सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

सोन-घाटी की आवाज उठाएंगे सांसद / सासाराम में सम्मानित होंगे क्रीड़ाभारती के टापर / डेहरी सनबीम में खेल-कूद / पर्यावरण संरक्षा मानवश्रृंखला की तैयारी, रेल प्रबंधक ने किया दौरा

निष्कर्ष तक पहुंचाएंगे सोनघाटी की खोज : महाबली सिंह

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। काराकाट लोकसभा क्षेत्र के सांसद महाबली सिंह ने कहा कि भारत की सोन-घाटी में खोजे गए पुरास्थलों के आधिकारिक इतिहास को सामने लाने के मद्देनजर पुरातात्विक सर्वेक्षण-उत्खनन के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और बिहार विरासत परिषद को अनुशंसा-पत्र लिखेंगे। उन्होंने यह आश्वासन दिया जरूरत हुई तो वह लोकसभा में भी इस मुद्दे को उठाएंगे। श्री सिंह ने यह बात सिंचाई विभाग के डाकबंगला में सोनघाटी पुरातत्व परिषद के प्रतिनिधि मंडल के साथ हुई वार्ता में परिषद के कार्यों की जानकारी प्राप्त करने के बाद कही।
सोनघाटी पुरातत्व परिषद की ओर से बताया गया कि दो दशकों में परिषद ने सोन नद के किनारे डेहरी-आन-सोन से उत्तर और दक्षिण करीब सौ किलोमीटर की दूरी में अनेक अति प्राचीन पुरा-स्थलों को चिह्निïत करने का कार्य किया है, जिनमें अर्जुनबिगहा, घरी, लेरुआ, झारखंडीमंदिर, तुम्बा, बकनौरा, दारानगर, बांदू अति महत्वपूर्ण स्थल हैं। इन स्थानों की ऊपरी सतह से पत्थर के कुल्हाड़, मौर्य कालीन ईंट, पत्थर की मूर्तियां, हड़प्पाकालीन शैली की टेराकोटा, मनका का मिलना बताता है कि सोन नद की इस घाटी क्षेत्र में कोई बेहद पुरानी अज्ञात सभ्यता जमींदोज है। त्रिस्तरीय टीलों वाले अर्जुनबिगहा में सबसे अधिक पुरा-सामग्री पाई गई है और लेरुआ में ऐसी प्रस्तर-शिल्प शैली वाली चीनी-तिब्बती शक्ल की चोंगाधारी मूर्ति है, जो देश के बहुज्ञात गांधार-मथुरा शैली या कुषाण, गुप्त, हर्ष, पाल काल के उत्तर भारत के प्रचलित प्रस्तर-शिल्पों से मेल नहीं खाती।
सोनघाटी पुरातत्व परिषद की बिहार इकाई के सचिव देश के वरिष्ठ विज्ञान लेखक कृष्ण किसलय ने बताया कि परिषद दो दशकों से सोन नद के पूर्वी और पश्चिम सिरों के क्षेत्रों में स्वयंसेवी स्तर पर पुरा-स्थलों को चिह्निïत करने के साथ धरोहर संरक्षण जागृति का कार्य करता रहा है। संयुक्त सचिव अवधेश कुमार सिंह ने जानकारी दी कि अर्जुन बिगहा गांव में ऊपरी सतह या खेतों में जुताई के दौरान प्राप्त पुरा-सामग्री को बतौर मिनी पुरा संग्रहालय गांव में रखा गया है। परिषद के प्रतिनिधि मंडल की ओर से सांसद महाबली सिंह को इस आशय का ज्ञापन सौंपा गया और उन्हें कोषाध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव द्वारा दिल्ली में बनवाया गया स्मृति-चिह्नï भेंट किया गया। परिषद के प्रतिनिधि मंडल में उप सचिव पत्रकार उपेन्द्र कश्यप, कार्यकारी सदस्य नंदकुमार सिंह, निशांत राज, रामनारायण सिंह के साथ सोन कला केेंद्र के उपाध्यक्ष सुनील शरद, अरुण शर्मा, समाजसेवी वीरेंद्र पासवान, पत्रकार मदन कुमार भी मौके पर उपस्थित थे।
(रिपोर्ट : निशांत राज, तस्वीर : अरुण शर्मा)

क्रीड़ाभारती प्रतियोगिता के टापर विद्यार्थियों का सम्मान 18 को

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी समाचार नेटवर्क। क्रीड़ा भारती की आनलाइन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में भाग लेकर दक्षिण बिहार में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले 30 विद्यार्थियों को संतपाल स्कूल परिसर में 18 जनवरी को आयोजित समारोह में सम्मानित किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता क्रीड़ा भारती के दक्षिण बिहार प्रक्षेत्र के अध्यक्ष पूर्व विधायक राजेश्वर राज करेंगे और संतपाल विद्यालय समूह के अध्यक्ष डा. एसपी वर्मा समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। यह जानकारी सोनमाटीडाटकाम को क्रीड़ा भारती की दक्षिण बिहार इकाई के सहमंत्री रोहित वर्मा ने दी। इससे पहले संतपाल विद्यालय परिसर में राजेश्वर राज को भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी परिषद का सदस्य बनाए जाने पर संतपाल विद्यालय और क्रीड़ाभारती की ओर से अंगवस्त्र भेंटकर सामूहिक हर्ष-सम्मान प्रकट किया गया। इस अवसर पर क्रीड़ा भारती के जिला अध्यक्ष राजेश तिवारी, उपाध्यक्ष चंदन कुमार, सह मंत्री सुभाष कुमार कुशवाहा, शशिकांत चौबे, कोषाध्यक्ष विजयंत सिंह और अन्य पदाधिकारी-सदस्य उपस्थित थे।
(सूचना, तस्वीर : रोहित वर्मा)

खेल-कूद से बनी रहती है सक्रियता : राजीव रंजन

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। वार्षिक खेलकूद कार्यक्रम के अतंर्गत सनबीम पब्लिक स्कूल के कक्षा-तीन तक के छात्र-छात्राओं में आयुष कुमार, अमन कुमार, आदित्य राज, सोफिया, सैफूल, शालीन कुमार ने फ्री रनिंग, फ्राग रेस, मार्बल स्पून, टाफी रेस में संकोचरहित अग्रणी प्रदर्शन किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक राजीव रंजन और प्राचार्य अनुभा सिन्हा ने उपस्थित रहकर बच्चों का उत्साहवद्ध्र्रन किया। प्रबंधक श्री रंजन ने कहा कि खेल-कूद से बच्चों में सक्रियता बनी रहती है, शरीर स्वस्थ रहता है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है, इसलिए खेल-कूद भी पढ़ाई के साथ बच्चों के स्वतंत्र मानसिक विकास का हिस्सा है।
(सूचना, तस्वीर : मोहम्मद अफजल)

डीएम ने की मानवश्रृंखला बैठक, रेल प्रबंधक ने किया निरीक्षण

डालमियानगर (रोहतास)-वरिष्ठ संवाददाता। पर्यावरण संरक्षण जागृति के अभियान जल-जीवन-हरियाली की ओर जनता का ध्यान आकृष्ट करने के लिए 19 जनवरी को आधा घंटा (11.30 से 12 बजे) की बनाई जाने वाली मानवश्रृंखला का विभिन्न विद्यालयों में पूर्वाभ्यास किया गया। मानवश्रृंखला में अधिक-से-अधिक आम जनता और विद्यार्थियों की भागीदारी का जायजा लेने और प्रेरित करने के लिए जिलाधिकारी पंकज दीक्षित ने डेहरी प्रखंड परिसर में भी अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, समाजिक संगठनों, शिक्षकों की बैठक की। बैठक में अनुमंडलाधिकारी लाल ज्योतिनाथ शाहदेव, नगरपरिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण कुमार आदि उपस्थित थे।
एक अन्य समाचार के अनुसार, रेल मंडल प्रबंधक पंकज सक्सेना और उप प्रबंधक अतुल कुमार ने पं. दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन से डेहरी-आन-सोन रेलवे स्टेशन पहुंच कर डेहरी-आन-सोन स्टेशन पर उपलब्ध कराई जाने वाली यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। प्रबंधक पंकज सक्सेना ने बताया कि डेहरी-आन-सोन रेल स्टेशन को 2020 में और सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस स्टेशन को आकर्षक बनाने की अन्य योजनाओं पर काम होगा। उन्होंने बताया कि 2019 में यहां से यात्रियों को पहली बार रांची तक की ट्रेन उपलब्ध हुई और कई ट्रेनों का ठहराव भी आरंभ हुआ।
(रिपोर्ट : वारिस अली)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!