सोनमाटी का नया अंक बाजार में

भारत में विश्वविश्रुत सोन नद तट के सबसे बड़े शहर बिहार के डेहरी-आन-सोन (जिला रोहतास) से प्रकाशित वर्ष 1979 में स्थापित चार दशक पुराना हिन्दी का एक सर्वश्रेष्ठ लघु मीडिया ब्रांड
समाचार-विचार पत्र सोनमाटी (प्रिंट)

संक्षिप्त संपादकीय : सुप्रीम फैसला !
सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है, अब दलों को यह बताना होगा कि बेदाग नेताओं को टिकट क्यों नहीं दिया? दागी को टिकट देने की वजह बतानी होगी और उसका आपराधिक विवरण वेबसाइट, सोशल मीडिया पर डालना होगा। कोर्ट ने इस बाबत कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग को अधिकृत किया है। कोर्ट का यह निर्देश चुनाव सुधार की दिशा में बढ़ाया गया कदम है, जो 1993 में संसद में पेश एएन वोहरा समिति की रिपोर्ट से शुरू हुआ। संसद में वर्ष 2004 में 24, 2009 में 30, 2014 में 34 और 2019 में 43 फीसदी दागी पहुंचे। जाहिर है, दलों ने राजनीति को अपराधीकरण से मुक्त करने की पहल नहींकी। चुनावआयोग और सुप्रीम कोर्ट ने ही कई कदम उठाए। मगर दोष तो मतदाताओं का भी है। वोटिंग मशीन आने की वजह से बूथ कब्जा तो गुजरी सदी की बात हो चुकी है। तब फिर मतदाता क्यों दागी प्रत्याशी को चुनते हैं? – कृकि
पेज-1 चर्चित पुस्तक (सुनो मैं समय हूं) : नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया ने एक साल में दूसरी बार प्रिंट की कृष्ण किसलय की किताब (निशान्त राज की रिपोर्ट)। डालमियानगर माडल स्कूल को है री-माडलिंग की दरकार! (विशेष प्रतिनिधि कृष्ण किसलय की विशेष रिपोर्ट)। जीएनएसयू : जहां से हर वर्ष हजारों निकलते हैं रोजगार की क्षमता वाले (विशेष संवाददाता भूपेंद्रनारायण सिंह)।
पेज-2 कोरोना से दहशत में दुनिया : हैंडवाश कामचलाऊ, मास्क कारगर नहीं! (कार्यालय प्रतिनिधि)। कागजों में स्वर्ग बनाते, मगर जमीन पर नरक बनी रहती है… क्योंकि हम तो नगरपालिका हैं! (कार्यालय प्रतिनिधि)। सोन उत्सव स्थगित। डा. दरबारी और डा. तैयब का निधन, शोकसभाएं। (कार्यालय प्रतिनिधि)।
पेज-3 सुनो कहानी पवन सेठ की : …और अपने असली रूप में आ जाता है लाटरी माफिया का चेहरा। पुलिस रिकार्ड में पवन झुनझुनवाला उर्फ पवन सेठ। (सोनमाटी विशेष प्रतिनिधि की खोजी रिपोर्ट)।
पेज-4 प्रतिबिम्ब स्तंभ में : सृजन के विस्फोट-विस्तार का नया अनुभव संसार (स्तंभकार कृष्ण किसलय)।
पेज-5 वातायन स्तंभ में : कोरोना कहर, बिहार में भी महामारी घोषित, खौफ से जिंदगी हुई कैद। (देहरादून-दिल्ली कार्यालय से प्रकाशित चाणक्य मंत्र में पटना से कृष्ण किसलय की रिपोर्ट)। कुमार बिन्दु की दो कविताएं।
पेज-6 नींद से जागा यह कारवां, भीड़ से दीगर राह चले तो बात बने। 16 सदस्यीय चित्रुप्त ट्रस्ट। (कार्यालय प्रतिनिधि की चित्रगुप्त समाज कल्याण ट्रस्ट की गतिविधि पर समाचार)।
पेज-7 सोन अंचल क्षेत्र के विज्ञापन।
पेज-8 सृजन की आंचलिक क्षमता का प्रभावपूर्ण प्रदर्शन (बिहार अंतरराष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव-2020 पर उपेन्द्र कश्यप और निशान्त राज की रिपोर्ट)। न्यूज फ्लैश में छोटी-छोटी खबरें और गिरिजेश पांडेय की प्रतिक्रिया-कविता सोनमाटी…यह सोनमाटी।

सोनमाटी… यह सोनमाटी !
नव वसंत के नव किसलय से
कलिया नवीन नवपुष्प मधुमय से
आंचल पसार प्रमुदित हृदय से
सुमन सुरभि से है मदमाती…… सोनमाटी यह सोनमाटी!
तरू मंजर से लदी डालियां
अलसी राई मटर की फलियां
गेहूं और जौ की बालियां
फागुन की है रंग बरसाती…… सोनमाटी यह सोनमाटी!
सूरज तेज से देह धारण कर
साथ चांद का नेह पा पाकर
मेघ से तन की तपन बुझाकर
अन्न से सबका घर भर जाती…… सोनमाटी यह सोनमाटी!
सोन नद्य का पा सानिध्य
आह्लादित हो धरा मध्य
लिए नीर ‘अंक भरÓ चलती
बल खाती और इठलाती…… सोनमाटी यह सोनमाटी!
सोन की कोख से ही
निकली है बिटियां ‘सोनमाटीÓ
जन-गण की भाषा को यह
जन-जन तक है पहुंचाती…… सोनमाटी यह सोनमाटी!
– गिरिजेश पांडेय, ऊब, ओबरा (औरंगाबाद)
(सुधी पाठक कवि ने कविता रूप में व्यक्त अपनी प्रतिक्रिया में सोनमाटी का प्रयोग सोन नद की मिट्टी और समाचार-विचार पत्र ‘सोनमाटीÓ के अर्थ में किया है।)

हिन्दी में आंचलिक पत्रकारिता के ध्वजधारक सोनमाटी मीडिया समूह तीन रूपों में –
01- प्रिंट मीडिया एडीशन सोनमाटी
02- न्यू मीडिया डिजिटल एडीशन ग्लोबल न्यूज-व्यूज वेबपोर्टल सोनमाटीडाटकाम
03- सोशल मीडिया फेसबुक पेज SONEMATTEE media group

संपादकीय और तकनीकी टीम
कृष्ण किसलय (समूह संपादक), निशान्त राज (प्रबंध संपादक), कन्टेन्ट समन्वय : उपेन्द्र कश्यप, अवधेशकुमार सिंह, मिथिलेश दीपक, आनलाइन आईटी समवन्य : संदीप कुमार (मेरठ), वेबपोर्टल सर्वर संचालन-नियंंत्रण : मौर्या होस्टिंग, पटना।

साथ में पटना, लखनऊ, रांची, जमशेदपुर, भोपाल, अंबिकापुर (छत्तीसगढ़), वाराणसी, प्रयागराज, दिल्ली (नोएडा), देहरादून के साथ बिहार में सोन नद अंचल से संबंधित जिलों रोहतास, औरंगाबाद, कैमूर, गया, भोजपुर और झारखंड में पलामू, गढ़वा जिलों में स्थानीय संवाददाताओं-प्रतिनिधियों का समाचार नेटवर्क।

पंजीकृत कार्यालय :
सोनमाटी-प्रेस गली, जोड़ा मंदिर, न्यू एरिया, पो. डालमियानगर-821305
डेहरी-आन-सोन, जिला रोहतास (बिहार)
फोन 9708778136 (व्हाट्सएप), 9523154607, 9955622367)
ई-मेल : [email protected]

सोनमाटी (प्रिन्ट) का वार्षिक शुल्क, वाट्सएप लिंक और डाक खर्च सहित 150 रुपये इसके बैंक एकाउंट नम्बर SONEMATTEE 0606002100023428 पंजाब नेशनल बैंक, शाखा डालमियानगर, आईएफएस कोड 0060600 में ट्रांसफर कर सहयोग कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.