सोनमाटी का नया अंक स्थानीय बाजार में

भारत के विश्वविश्रुत सोन नद तट के सबसे बड़े शहर डेहरी-आन-सोन (जिला रोहतास, बिहार) से प्रकाशित वर्ष 1979 में स्थापित चार दशक पुराना हिन्दी का एक सर्वश्रेष्ठ लघु मीडिया ब्रांड
समाचार-विचार पत्र सोनमाटी (प्रिंट)

संक्षिप्त संपादकीय–
इंडिया करप्शन !
अब सार्वजनिक तौर पर ईमानदारी से यह स्वीकार करना चाहिए कि हम भ्रष्ट समाज हैं, क्योंकि भ्रष्टाचार रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुका है। रिश्वत लेने-देने पर सात साल सजा-प्रावधान के बावजूद सरकारी दफ्तरों में काम कराने का तरीका घूस देना है। सरकार के प्रचार, संकल्प, दावा के बावजूद नागरिक सेवाओं में रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार की पैठ बनी हुई है, भले ही आनलाइन होने से कई सेवाओं में भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं हो। खरीद और निर्माण कार्य में तयशुदा कमीशन ग्राम पंचायतों, नगर परिषदों, प्रखंड, जिला, राज्य कार्यालयों, निर्माण विभागों में बंधे हैं। प्राक्कलित बजट की 30-40 फीसदी रकम कमीशन में जाती है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल और इंडिया करप्शन सर्वे की रिपोर्ट बताती है कि 2019 में 51 प्रतिशत लोगों ने रिश्वत देकर काम कराया। सूचना और सेवा का अधिकार कारगर नहीं हैं। तब आखिर शिकायत कहां हो? -कृ.कि.

इस अंक में —

पेज-01. अथ मच्छर कथा, इति नहीं नगर व्यथा! (समाचार विश्लेषण : कृष्ण किसलय)। एक पत्र पर्यावरण के लिए : आरा से विश्व पर्यावरण बचाओ संस्थान के अध्यक्ष दीपक कुमार अकेला।
पेज-02. तीस वर्ष पूर्व रखी थी कला संगम की आधारशिला, अब सोन कला केेंद्र (कार्यालय प्रतिनिधि की रिपोर्ट) । धर्मवीर भारती को नीलकंठ सम्मान । सनबीम में विज्ञान, कला हस्तशिल्प प्रदर्शनी । आरा से डेहरी तक चले ट्रेन।
पेज-03. अंतरराष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 10 सदस्यीय निर्णायक मंडल (उपेन्द्र कश्यप और निशान्त राज की रिपोर्ट)। उपेन्द्र कश्यप को सम्मान। 11 संस्थापकों में चार ही जीवित, पुनर्गठित होगी प्रबंध समिति (सोनमाटी संवाददाता अर्जुन कुमार की रिपोर्ट)।
पेज-04. इस बार (प्रतिबिंब स्तंभ में)– संकट में सांस : सर्वप्रयास से ही कम होगा हवा में घुलता जहर (दैनिक भास्कर समूह की उपहार पत्रिका अहा जिंदगी में बिहार से कृष्ण किसलय की कवर स्टोरी)।
पेज-05. वातायन स्तंभ में– खोज की धुन : जहां आदमी ने सीखी सभ्यता की सबसे पहली तमीज (सोनघाटी पुरातत्व परिषद के 1999 में रोहतास जिला के अर्जुनबिगहा से 2019 में औरंगाबाद जिला के रिऊर तक दो दशकों में चिह्निïत पुरास्थलों पर अवधेशकुमार सिंह और निशांत राज की विशेष रिपोर्ट)।
पेज-06. आचार्य किशोर कुणाल अयोध्या विवाद के माइलस्टोन (चाणक्य मंत्र, देहरादून-दिल्ली में पटना से कृष्ण किसलय की विशेष रिपोर्ट)
पेज-07. जलपुरुष ने कहा, धरती बुखार से तप रही और पानी बैंक है खाली (रिपोर्ट भूपेन्द्रनारायण सिंह, विशेष संवाददाता)। गांवों में बजाई डुगडुगी, घर-घर से मांगा बेटा-बेटी (सोनमाटी समाचार नेटवर्क)। डेहरी-आन-सोन के वरिष्ठ कवि कुमार बिन्दु की कविता- जब मैं उनसे मिला…।
पेज-08. वर्ष 2020 में खत्म होगी बाजार पर बिजली की निर्भरता, एनटीपीसी की भूमिका अहम (रिपोर्ट मिथिलेश दीपक, निशांत राज)। न्यूज फ्लैश में डेहरी-आन-सोन, सासाराम, पटना, नवीनगर, दाउदनगर, डालमियानगर की संक्षिप्त खबरें।

हिन्दी में आंचलिक पत्रकारिता के ध्वजधारक सोनमाटी मीडिया समूह तीन रूपों में –

  1. 1.प्रिंट मीडिया एडीशन सोनमाटी sonemattee
  2. 2.न्यू मीडिया डिजिटल एडीशन ग्लोबल न्यूज-व्यूज वेबपोर्टल sonemattee.com सोनमाटीडाटकाम
  3. 3.सोशल मीडिया फेसबुक पेज SONEMATTEE media group

संपादकीय और तकनीकी टीम
कृष्ण किसलय (समूह संपादक), निशान्त कुमार राज (प्रबंध संपादक), संपादक मंडल (कन्टेन्ट समन्वय) : उपेन्द्र कश्यप, अवधेशकुमार सिंह, मिथिलेश दीपक, आनलाइन आईटी समवन्यक संदीप कुमार (मेरठ), वेबपोर्टल सर्वर संचालन-नियंंत्रण मौर्या होस्टिंग (पटना) में।

साथ में पटना, लखनऊ, रांची, जमशेदपुर, भोपाल, अंबिकापुर (छत्तीसगढ़), वाराणसी, प्रयागराज, दिल्ली (नोएडा), देहरादून के साथ बिहार में सोन नद अंचल से संबंधित जिलों रोहतास, औरंगाबाद, कैमूर, गया, भोजपुर और झारखंड में पलामू, गढ़वा जिलों में स्थानीय संवाददाता-प्रतिनिधि, समाचार नेटवर्क।

पंजीकृत कार्यालय :
सोनमाटी-प्रेस गली, जोड़ा मंदिर, न्यू एरिया, पो. डालमियानगर-821305
डेहरी-आन-सोन, जिला रोहतास (बिहार)
फोन 9708778136 (व्हाट्सएप), 9523154607, 9955622367)
ई-मेल : [email protected]

सोनमाटी (प्रिन्ट) का वार्षिक शुल्क, वाट्सएप लिंक और डाक खर्च सहित 150 रुपये इसके बैंक एकाउंट नम्बर 0606002100023428 पंजाब नेशनल बैंक, शाखा डालमियानगर, आईएफएस कोड 0060600 में ट्रांसफर कर सहयोग कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.