सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
राज्यसमाचारसोन अंचल

हरियाली अभियान : सोनतट पर पौधरोपण / सासाराम में संकल्प / चित्रगुप्त मैदान में होगा हरित घेरा / संतकबीरनगर में कार्यक्रम

पौधरोपण और हरियाली संरक्षण समय-परिस्थिति-समाज की सबसे बड़ी जरूरत

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष प्रतिनिधि। सोन नद तट पर स्थित श्मशानघाट पर सोन कला केन्द्र की ओर से अध्यक्ष दयानिधि श्रीवास्तव के नेतृत्व में सामूहिक पौधरोपण किया गया, जिसमें भाग लेकर एसडीएम लाल ज्योतिनाथ शाहदेव, विधायक सत्यनारायण सिंह यादव, वरिष्ठ चिकित्सक डा. एसबी प्रसाद, अग्रणी कारपोरेट व्यवसायी अरुण गुप्ता ने भी पौधे रोपे।

इस मौके पर विधायक श्री यादव और डा. प्रसाद ने संस्था की पहल को आवश्यक बताते हुए कहा कि अधिक-से-अधिक पौधरोपण और हरियाली संरक्षण आज समय-परिस्थिति-समाज की सबसे बड़ी जरूरत है।

पौधरोपण कार्यक्रम में सोन कला केन्द्र के वरिष्ठ संस्थापक सलाहकार कृष्ण किसलय, विधि सलाहकार बैरिस्टर सिंह, सलाहकार चंद्रगुप्त मेहरा, कार्यकारी अध्यक्ष जीवन प्रकाश, उपाध्यक्ष उपेन्द्र कश्यप, प्रो. अरुण शर्मा, सुनील शरद, सचिव निशांतकुमार राज, कोषाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह, उप कोषाध्यक्ष नंदकुमार सिंह, उप सचिव अमोल सिन्हा, रामनारायण प्रसाद, सिन्टू सोनी, आलोक कुमार, रवि प्रकाश आदि शामिल थे। अंत में श्मशानघाट कार्यकर्ता की मांग पर विधायक श्री यादव, अरुण कुमार गुप्ता, दयानिधि श्रीवास्तव और समाजसेवी विनोद कुमार सिंह ने पत्थर की चार बेंच श्माशानघाट के लिए दान देने की घोषणा की।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांतकुमार राज)

 

चित्रगुप्त समाज भी करेगा पौधरोपण, पूरा होगा मंदिर सामुदायिक हाल का निर्माण

डेहरी-आन-सोन (रोहतास) -विशेष प्रतिनिधि। नवगठित चित्रगुप्त समाज, डेहरी-डालमियानगर की ओर से भी शहर के चित्रगुप्त मैदान में पौधरोपण का निर्णय वरिष्ठ स्त्री रोग चिकित्सक डा. रागिनी सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में चित्रगुप्त मैदान मंदिर में सामूहिक पूजा करने, चित्रगुप्त-पूजा से पहले मंदिर के ऊपर सामुदायिक हाल का निर्माण-कार्य पूरा करने और 13 सदस्यीय ट्रस्ट के पंजीकरण का फैसला भी लिया गया। डा. रागिनी सिन्हा, डा. उदयकुमार सिन्हा के साथ समाज के अन्य सदस्यों के सहयोग से बन रहे सामुदायिक हाल के स्वरूप पर चर्चा की गई। सनबीम विद्यालय समूह के निदेशक राजीव रंजन सिन्हा, वरिष्ठ लेखक-पत्रकार कृष्ण किसलय, वरिष्ठ अधिवक्ता मिथिलेश कुमार सिन्हा, वरिष्ठ समाजसेवी दयानिधि श्रीवास्तव (शंकर लाज), प्रो. शोभनाथ लाल, सोनमाटी मीडिया के प्रबंध संपादक निशांतकुमार राज, अनूपकुमार श्रीवास्तव, भाजपा नेता श्रवणकुमार अटल, ठेकेदार संपत लाल, वरिष्ठ वित्त प्रतिनिधि मनोरंजन प्रसाद श्रीवास्तव आदि ने बैठक में भाग लिया। अंत में चित्रगुप्त समाज के युवा सदस्य अभिषेक कुमार सिन्हा की मां के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर सामूहिक संवेदना व्यक्त की गई।
(रिपोर्ट, तस्वीर : निशांतकुमार राज)

 

पर्यावरण संरक्षण के लिए हरियाली आवश्यक : डा. एसपी वर्मा

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेल्फेयर एसोसिएशन के बैनरतले रोहतास जिला के विभिन्न विद्यालयों की ओर से पर्यावरण-रक्षा का 11 सूत्री संकल्प लिया गया। इस अवसर पर बिहार सरकार की ओर से पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा प्रेषित निर्देश का छात्र-छात्राओं और शिक्षक-शिक्षिकाओं के बीच वितरण किया गया। संतपाल स्कूल के असेम्बली ग्राउंड में सामूहिक संकल्प लिया गया कि सभी हर वर्ष कम-से-कम एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल कर वृक्ष बनाएंगे, आस-पास के तालाब, जलस्त्रोत को प्रदूषित नहीं करेंगे और जरूरत भर ही जल का उपयोग करेंगे। संकल्प में वातावरण को साफ रखने, बिजली की बचत करने, प्लास्टिक-पालिथिन का उपयोग नहींकरने, जीव-जंतुओं का ख्याल रखने, शौचालय का उपयोग करने की बातें शामिल हैं।
प्राइवेट स्कूल्स चिल्ड्रेन वेल्फेयर एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री डा. एसपी वर्मा ने विद्यार्थियों से कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ स्वास्थ्य, पर्यावरण रक्षा, स्वच्छता, जलस्त्रोत की सुरक्षा, बिजली की बचत और पशु-पक्षियों का ख्याल अब एकदम जरूरी बात बन चुकी है। गौरया जैसी घरेलू चिडिय़ा भी विलुप्त होने की स्थिति में आ गई है, जिसे बचाने के लिए इसे बिहार का राजकीय पक्षी घोषित करना पड़ा है। एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रोहित वर्मा ने अधिक-से-अधिक पौधरोपण की अपील की। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के साथ संतपाल स्कूल की प्राचार्य आराधना वर्मा, किड्स प्ले स्कूल की प्राचार्य वीणा वर्मा, शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : अर्जुन कुमार, मीडिया प्रभारी, संतपाल स्कूल)

 

धरती की अमूल्य संपदा हैं वृक्ष : डा. प्रमोद त्रिपाठी

संत कबीर नगर (उत्तर प्रदेश)-सोनमाटी संवाददाता। पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ पौधा रोपने का लक्ष्य है। यह पूरा होगा तो राज्य का नाम गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज होगा। इस क्रम में प्रभा देवी प्रशिक्षण संस्थान में डा. प्रमोद कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में पौधरोपण किया गया। डा. त्रिपाठी ने कहा कि वृक्ष धरती की अमू्ल्य संपदा है, जिससे प्राणवायु आक्सीजन प्राप्त और कार्बनडाइआक्साइड समाप्त होता है। हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्य डा. रामसोच यादव, पीडी ला कालेज में प्राचार्य डा. रमेश कुमार और पब्लिक इन्टर कालेज (निघुरी) में मो. सईद के नेतृत्व में पौधरोपण किया गया।
(रिपोर्ट, तस्वीर : नवनीत मिश्र)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!