सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है

हृदय रोग दिवस व्याख्यान/ लतांत प्रसून को गांधी सम्मान/ कोरोना पर वर्चुअल संगोष्ठी

पूरी दुनिया को जकड़ लिया है हृदय रोग ने

जमुहार, डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-विशेष संवाददाता। 1990 के दशक से अब तक 30 वर्षों में हृदय रोग ने पूरी दुनिया को अपने पंजे में जकड़ लिया है। विकसित देशों ही नहीं, बल्कि विकासशील देशों में भी रहन-सहन और खान-पान में बदलाव से हृदय रोग में प्रसार हुआ है। मध्यम वर्ग के लोग भी इसकी चपेट में तेजी से आ रहे हैं। यह जानकारी जमुहार स्थित नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (एनएमसीएच) में विश्व हृदय दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हृदय रोग विशेषज्ञ डा. धनंजय कुमार और हृदय रोग विशेषज्ञ डा. गिरीश नारायण मिश्रा ने असंतुलित भोजन, वसा के अधिक उपयोग और शारीरिक श्रम में कमी के कारण हृदय रोग बढ़ रहा है। एनएमसीएच के सचिव गोविंद नारायण सिंह ने चिकित्सकों द्वारा सुझाए गए उपायों पर अमल करने की बात कही और कहा कि यदि जीवनशैली अनुशासित हो, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता हो तो हृदय रोग से बचने में कामयाबी मिल सकती है। बताया कि एनएमसीएच में 24 घंटा आपातकालीन सेवा उपलब्ध है। हृदयरोग भी अब आम बीमारी हो गई है और जीवन के खतरा ज्यादा बढ़ गया है। एनएमसीएच के प्राचार्य डा. विनोद कुमार ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इसके प्रति सचेत रहने की बात कही। कार्यक्रम में नारायण इंस्टीट्यूट आफ पैरामेडिकल साइंसेज के प्राचार्य डा. वाईएम सिंह, स्त्री रोग विभाग की अध्यक्ष डा. रीता सिन्हा, रेडियोलाजी विभाग के डा. शमीम, चर्म रोग विभाग के डा. धर्मेंद्र कुमार, नाक-कान-गला रोग विभाग के डा. चंद्रकुमार दिवाकर, एनएमसीएच के महाप्रबंधक (संचालन) उपेंद्र कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

पत्रकार-समाजकर्मी लतांत प्रसून सहित अन्य भी होंगे सम्मानित

(लतांत प्रसून)

पटना (कार्यालय प्रतिनिधि)। बिहार के भागलपुर जिले के वरिष्ठ पत्रकार सामाजिक कार्यकर्ता लतांत प्रसून को गांधी-भगतसिंह सेवा राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। जनसत्ता हिंदी दैनिक से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार लतांत प्रसून गांधीवाद और अहिंसा का प्रसार करने वाली कई पत्रिकाओं के संपादन का कार्य करते रहे हैं। वह भागलपुर में अंग मदद फाउंडेशन के जरिये महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के कार्य में भी सक्रिय हैं। भगत सिंह दोस्ती मंच (पानीपत) के संयोजक दीपक कथूरिया के मुताबिक शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह के जन्मदिवस 28 सितंबर से आरंभ होकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन 02 अक्टूबर तक चलने वाले कार्यक्रम के समापन पर जो सामाजिक कार्यकर्ता गांधी-भगतसिंह सेवा राष्ट्रीय आवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे, उनमें बिहार के मनोहर मानव, महाराष्ट्र के आबिद सुरती, राजेंद्र देशपांडे, सिदिक अहमद, हिमाचल प्रदेश के वीना भल्ला, हिमांशु कुमार, कश्मीर के याकूब डार, पंजाब के रमेश यादव, राजस्थान के परवीन तंवर, गुजरात के मुदिता विद्रोही, भारती त्यागी, उत्तर प्रदेश के उत्कर्ष चतुर्वेदी, उत्तराखंड के ममता सतीश, अश्वनी बक्शी मणिपुर के अबिरम ऋषि शर्मा शामिल हैं।

कोरोना से समाज का हर तबका प्रभावित

सासाराम (रोहतास)-सोनमाटी संवाददाता। साहित्यिक-सांस्कृतिक-सामाजिक मंच अनुभूति की ओर से बतकही संवाद श्रृंखला के तहत कोरोना और समाज विषय पर वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें दिल्ली, राजस्थान, बिहार, झारखंड के वक्ताओं-श्रोताओं ने हिस्सा लिया। वक्ताओं ने कहा कि कोरोना ने व्यापक प्रसार से शिक्षा चौपट होने के कगार पर खड़ी हो गई है। इस वैश्विक महामारी ने अर्थव्यवस्था, रोजगार, स्वास्थ्य सहित जीवन के हर क्षेत्र को बुरी तरह से प्रभावित किया है। वक्ताओं ने उम्मीद जाहिर की कि जल्द ही भय का अंधकार छंटेगा और नए सृजन का द्वार खुलेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता अरविंद खांडकर (जोधपुर) ने की और संचालन डा. बृजकिशोर पांडेय ने किया। वर्चुअल संगोष्ठी में दिल्ली से डा. शिवानंद तिवारी, रांची से गौतम कुमार नायक सासाराम से पत्रकार-शिक्षक अर्जुन कुमार, शिक्षाविद संजय चतुर्वेदी, मनोज ओझा, रायपुर से राजीवरंजन शुक्ला आदि ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!