सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है   Click to listen highlighted text! सोनमाटी के न्यूज पोर्टल पर आपका स्वागत है
धर्म/संस्कृतिराज्यशिक्षासमाचार

खुलेंगे स्कूल, कालेज, कोचिंग/ भिखारीठाकुर समारोह/ बीएड कालेजों ने की चर्चा/ विधायक की समीक्षा बैठक

नौ माह से बंद स्कूल-कालेज 04 जनवरी से खुलेंगे

पटना/सासाराम (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि निशान्त राज। कोरोना महामारी के कारण बंद स्कूलों, कालेजों और कोचिंग संस्थानों को नौ माह बाद खोले जाने का राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। राज्य में 13 मार्च से ही स्कूल-कालेज बंद हैं। राज्य सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई आपात प्रबंधन समूह (क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप) की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार 04 जनवरी से 8वींकक्षा से ऊपर की कक्षाओं के सभी स्कूल, कालेज, कोचिंग संस्थान पूरी तरह खुल जाएंगे, जबकि आपात प्रबंधन समूह 7वींकक्षा तक के स्कूलों को खोलने के मुद्दे पर 15 दिनों बाद निर्णय लेगा। फिलहाल स्कूलों में हर बच्चा को कोविड-19 के प्रावधानों का पालन करते हुए एक दिन बीच कर बुलाने का निर्णय लिया गया है। सब कुछ ठीक रहा तो सभी स्कूलों में पहले की तरह पढ़ाई करने की अनुमति दे दी जाएगी। सरकारी स्कूलों में हर विद्यार्थी को मुफ्त में दो मास्क मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है।
सरकार का यह फैसला सकारात्मक : डा. एसपी वर्मा
बिहार सरकार के इस निर्णाय का प्राइवेट स्कूल्ज एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने स्वागत किया है। एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव डा. एसपी वर्मा ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि यह सरकार का सकारात्मक फैसला है, जिससे आम नागरिको में सरकार के प्रति विश्वास कायम होगा। इस फैसले से अब राज्य के शिक्षकों, शिक्षिकाओं, कर्मचारियों को रोजगार के लिए दूसरे राज्य में पलायन की जरूरत नहीं होगी। एसोसिएशन ने स्कूलों को खोले जाने की मांग को लेकर हर जिले में राज्यव्यापी सत्याग्रह किया था। एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रोहित वर्मा ने निजी विद्यालय संचालकों को इस मुहिम में एकजुट रहने के लिए साधुवाद देते हुए कहा कि इस दिशा में की गई अग्रणी पहल के लिए संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमाएल अहमद की ओर से विशेष धन्यवाद के पात्र हैं। प्राइवेट स्कूल्ज एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन ने 9 दिसम्बर 2020 को एक दिवसीय सत्याग्रह किया था और 02 जनवरी से राज्यव्यापी आंदोलन का फैसला लिया था, जिसकी जानकारी प्रेस वार्ता कर दी गई थी।
फैसले का निजी स्कूलों ने किया स्वागत :
सरकार के इस फैसले का स्वागत प्राइवेट स्कूल्ज एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन की रोहतास जिला इकाई के अध्यक्ष रोहित वर्मा, उपाध्यक्ष सुभाष कुमार कुशवाहा, सचिव समरेंद्र कुमार समीर जी, सह सचिव संग्राम कांत, महामंत्री अनिल कुमार शर्मा, सुनील कुमार, संजय त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष कुमार विकास प्रकाश, संयोजक धनेन्द्र कुमार, जनसम्पर्क पदाधिकारी दुर्गेश पटेल के साथ प्रखंड अध्यक्षों अरविंद भारती (डिहरी), दिनेश्वर तिवारी (चेनारी), अजय सिंह ( नासरीगंज), सुनील कुमार (काराकाट), अनिता देवी (बिक्रमगंज), यमुना चौधरी (राजपुर), सत्येंद्र कुमार (दिनारा), तेजनारायण पटेल (सासाराम), अजित कुमार पटेल (करगहर), श्यामसुंदर सिंह (संझौली), शिवयश पाल (सूर्यपुरा), विश्वजीत कुमार (दावथ), चंदन कुमार राय (शिवसागर), मनोज सिंह (तिलौथू), अशोक पाल (अकोढ़ीगोला) आदि और उनकी टीम ने किया है।

भिखारी ठाकुर की जयंती पर सांस्कृतिक समारोह

(डा. नीतूकुमारी नवगीत का लोकगायन)

पटना (सोनमाटी समाचार नेटवर्क)। भोजपुरी लोक रंगकर्म के विशिष्ट प्रतिनिधि भिख्रारी ठाकुर की जयंती पर उनके रचना-संसार पर विचारगोष्ठी और उनके रचित गीतों के गायन का संयोजन सांस्कृतिक संस्था नवगीतिका लोक रसधार द्वारा यूथ हास्टल परिसर में किया गया। वरिष्ठ कथाकार शंभु पी सिंह, अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् के क्षेत्रीय निदेशक प्रवीण मोहन सहाय, वरिष्ठ साहित्यकार भगवती प्रसाद द्विवेदी, अंतरराष्ट्रीय हिंदी परिषद के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार यादव, यूथ हास्टल प्रबंधक रामकुमार शर्मा, वरिष्ठ शायर डा. कासिम खुर्शीद, वरिष्ठ पत्रकार सुधीर मधुकर, वरिष्ठ साहित्यकार-चित्रकार सिद्धेश्वर, डा. अंशु माला ने कहा कि नाटक, संगीत की विधाओं में भिखारी ठाकुर ने जो व्यापक काम किया, वह राज्य की लोकसंस्कृति की धरोहर है। बताया कि भिखारी ठाकुर के नाटकों बिदेसिया, भाई विरोध, बेटी वियोग, विधवा विलाप, कलयुग प्रेम, राधेश्याम बहार, गंगा स्नान, पुत्र वध, गबरघिचोर, ननद-भौजाई आदि में मनोरंजन के साथ सामाजिक जागरण के संदेश हैं। कार्यक्रम में बिहार की प्रसिद्ध लोकगायिका डा. नीतूकुमारी नवगीत ने भिखारी ठाकुर रचितभजन कब दर्शनवा देब नंदलाल से आरंभ कर उनके अनेक लोकगीतों हम ना जाइब गंगा के तीर घर ही बाडऩ श्रीरघुवीर, पियवा गइले कलकतवा सजनी गोड़वा में जूता नइखे न सिरबा पर छतवा आदि के गायन की प्रभावकारी सरस प्रस्तुति की। उनके गायन पर कमलेश कुमार ने हारमोनियम, रवि मिश्रा रवीश ने तबला, अमरनाथ जयसवाल ने खंजरी, भोला कुमार ने नाल और विष्णु थापा बांसुरी पर संगत की। वरिष्ठ लोकगायक सत्येंद्र कुमार ने भी भिखारी ठाकुर के गीत पिया मोरे गेले विदेश रे को अपने स्वर में गाया। कार्यक्रम का संचालन यूथ हास्टल एसोसिएशन के बिहार चैप्टर अध्यक्ष मोहन कुमार ने किया। अंत में वरिष्ठ साहित्यकार-चित्रकार सिद्धेश्वर के धन्यवाद ज्ञापन किया।

-प्र्रस्तुति : दिलीप कुमार 9234760365

बीएड कालेजों में बेहतर प्रशिक्षण तकनीक पर बल

सासाराम (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। संतपाल स्कूल के उमा आडिटोरियम में बीएड कालेज एसोसिशन की रोहतास जिला इकाई की बैठक में शिक्षा-शिक्षण की गुणवत्ता पर चर्चा करते हुए रोहतास जिला को एक बेहतर शिक्षण केेंद्र बनाने का संकल्प लिया गया। बैठक में शिक्षक प्रशिक्षण की तकनीक पर जोर देने की बात कही गई और बताया गया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी बीएड कालेजों को कोरोना महामारी के कारण डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए अधिकृत कर दिया है। बैठक में सिद्धेश्वर कालेज आफ स्कूल टीचर्स एजुकेशन के राहुल वर्मा, रोहित वर्मा, अमलतास कालेज आफ एजुकेशन के यशवीर सिन्हा, रत्ना चौधरी सहित अन्य बीएड कालेजों के प्रतिनिधियों सुनील कुमार सिंह, अनिल कुमार सिंह, ओमप्रकाश सिंह, राकेश कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

डिहरी विधानसभा क्षेत्र में विधायक की समीक्षा बैठक

डेहरी-आन-सोन (रोहतास)-कार्यालय प्रतिनिधि। डिहरी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत हो रहे और होने वाले विकास कार्यों की डिहरी अनुमंडल कार्यालय सभागार में 19 दिसंबर को आयोजित समीक्षा बैठक में डिहरी-डालमिायनगर नगरपरिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, डिहरी, अकोढ़ीगोला के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कृषि पदाधिकारी, शिक्षा पदाधिकारी, सहकारिता प्रसार अधिकारी और सिचाई, बिजली, भवन निर्माण, सड़क, ग्रामीण कार्य, लोकस्वास्थ्य अभियंत्रण विभागों के अभियंताओं को आमंत्रित किया गया। डेहरी-डालमियानगर चैंबर्स आफ कामर्स के पूर्व अध्यक्ष और विधायक प्रतिनिधि सच्चिदानंद प्रसाद के अनुसार, डिहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक फतेबहादुर सिंह की ओर से अनुमंडलाधिकारी सुनील कुमार सिंह को समीक्षा बैठक बुलाने को कहा गया। फतेबहादुर सिंह के विधायक बनने के बाद अनुमंडल श्रवण समिति की यह पहली बैठक थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Click to listen highlighted text!